झंडू बाम बनाने वाली कंपनी ने 1 लाख को बनाया 90 लाख, पैसा लगाने वालों को हुआ बंपर मुनाफा

अगर आपने इस शेयर में 20 साल पहले 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज वह 90 लाख बन गए होते. हम बात कर रहे हैं इमामी लिमिटेड की. इस कंपनी के प्रोडक्ट हर घर में मौजूद हैं.

झंडू बाम बनाने वाली कंपनी ने 1 लाख को बनाया 90 लाख, पैसा लगाने वालों को हुआ बंपर मुनाफा

Tuesday November 15, 2022,

3 min Read

शेयर बाजार (Share Market) में पैसे लगाते वक्त हर कोई यही सोचता है कि काश उसके पैसे दोगुने-चौगुने या उससे भी ज्यादा हो जाएं. हालांकि, बहुत ही कम लोग होते हैं जो लंबे वक्त तक किसी कंपनी में पैसे निवेश किए रहते हैं. यहां दिलचस्प ये है कि मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Stock) उन्हीं लोगों को मिलते हैं जो लंबे वक्त तक किसी कंपनी में पैसे लगाते हैं. झंडू बाम बनाने वाली कंपनी इमामी लिमिटेड (Emami Limited) के शेयरों ने ये साबित भी कर दिया है कि जिन्होंने उसमें लंबे वक्त के लिए निवेश किया उन्हें उम्मीद के कई गुना ज्यादा रिटर्न मिला है.

1 लाख को बना दिया 90 लाख

कंज्यूमर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी इमामी लिमिटेड (Emami Limited) के शेयर ने निवेशकों को मल्टीबैगर (Multibagger) रिटर्न दिया है. 15 नवंबर 2002 को बीएसई पर इमामी का शेयर महज 5 रुपये का था. आज के वक्त में इसकी कीमत 450 रुपये से भी ऊपर जा चुकी है. यानी पिछले 20 सालों में कंपनी ने करीब 90 गुना का रिटर्न दिया है. यानी अगर किसी ने इस शेयर में 2002 में सिर्फ 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज उसकी कीमत 90 लाख रुपये से भी ज्यादा होती. यानी कंपनी के शेयरों ने करीब 8900 फीसदी का रिटर्न दिया है.

हर घर तक पहुंच है इमामी की

अगर मार्केट कैप की बात करें तो 20,511 करोड़ रुपये की वैल्युएशन के साथ इमामी लिमिटेड एक लार्ज कैप कंपनी है. कंपनी के प्रोडक्ट्स में बोरोप्लस, नवरत्न, फेयर एंड हैंडसम, झंडू बाम और केश किंग शामिल हैं, जिनके जरिए यह कंपनी देश के लगभग हर घर में मौजूद है.

400 फीसदी डिविडेंड का ऐलान

हाल ही में कंपनी के नतीजे आए हैं, जिनके बाद कंपनी ने 400 फीसदी का डिविडेंड देने की घोषणा की है. इमामी लिमिटेड ने इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई सितंबर में 807.36 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया है. पिछले साल यह आंकड़ा 777.1 करोड़ रुपये था. यानी इस बार कंपनी की सेल्स में करीब 3.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस तिमाही में कंपनी को 184.18 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ है.

555 रुपये तक जा पहुंचा था शेयर

पिछले 1 साल से इमामी के शेयरों में भारी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. करीब साल भर पहले तो कंपनी का शेयर 555 रुपये के लेवल तक जा पहुंचा था. यानी कंपनी के शेयर ने 19 साल में ही 111 गुना रिटर्न दे दिया. यानी जिसने 2002 में पैसे लगाए होंगे और पिछले साल नवंबर में उसे बेचा होगा, उसे मोटा फायदा हुआ हुआ. उसके 1 लाख रुपये का निवेश 19 साल में 1.11 करोड़ रुपये बन गए होंगे.