नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया ने शुरू किया 'डिजिटल पेमेंट गेटवे'

पेमेंट गेटवे सेवाओं को शुरू करने के लिए NIXI ने PayU और NSDL के साथ साझेदारी की है। नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NIXI) एक गैर-लाभकारी संगठन है।

नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया ने शुरू किया 'डिजिटल पेमेंट गेटवे'

Friday November 12, 2021,

3 min Read

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत National Internet Exchange of India (NIXI) एक गैर-लाभकारी कंपनी है। इसका उद्देश्य सभी के लिए इंटरनेट को सुलभ बनाना है। अपने ग्राहकों और साझेदारों की सुविधा के लिए, उपयोग करने में आसानी के उद्देश्य से अपनी सभी ग्राहक उपयोग वाली वेबसाइटों पर पेमेंट गेटवे को एकीकृत कर अपनी तीन व्यावसायिक इकाइयों में डिजिटल भुगतान को सक्षम करके NIXI अब डिजिटल हो गया है।


इस एकीकरण के जरिए NIXI के ग्राहकों को रीयल-टाइम पेमेंट, सभी हितधारकों को बाधारहित सेवाएं अनुभव की सुनिश्चितता प्रदान करने से इसके उपयोग में आसानी होगी।

f

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता NIXI के सीईओ अनिल कुमार जैन ने की। उन्होंने कहा,

“NIXI इंटरनेट अवसंरचना को आत्मनिर्भर, मजबूत और सुरक्षित बनाने में सहायता करके डिजिटल इंडिया मिशन में अपना योगदान देता रहा है। हमारे अपने पेमेंट गेटवे की यह पहल NIXI के अपने इकोसिस्टम में अधिक डिजिटल आजादी और पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी।”


वहीं, PayU India के सीईओ अनिर्बान मुखर्जी ने कहा,

“PayU, NIXI के तीन प्रमुख डोमेन में महत्वपूर्ण पहलों के लिए भुगतान डिजिटलीकरण को सक्षम कर रहा है। इसने ग्राहकों और विक्रेताओं, दोनों से डिजिटल भुगतान की मंजूरी के लिए एक अनुकूलित रास्ता तैयार किया है और NIXI के लिए रिटर्न और सुलह को बहुत ही सहज बना दिया है। यह साझेदारी PayU की तकनीकी विशेषज्ञता और डिजिटल इंडिया पहल के लिए पसंदीदा भागीदार बनने के लिए तैयार होने का सबूत है।”


Payments Business (PayGov India & SurePay) NSDL डेटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड के हेड हामिद आरिफ ने कहा, "NSDL इस पहल में NIXI के साथ जुड़ने को लेकर उत्साहित है और NIXI को उसके इस प्रयास में एक शानदार सफलता की कामना करता है।"


पेमेंट गेटवे सेवाओं को शुरू करने के लिए NIXI ने PayU और NSDL के साथ साझेदारी की है।


नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NIXI) एक गैर-लाभकारी संगठन है। यह 2003 से निम्नलिखित गतिविधियों के जरिए भारत के नागरिकों तक इंटरनेट प्रौद्योगिकी के विस्तार को लेकर काम कर रहा है:


  • इंटरनेट एक्सचेंज जिसके माध्यम से ISPs और CDNs के बीच इंटरनेट डेटा का आदान-प्रदान किया जाता है।
  • .IN कंट्री कोड डोमेन और भारत के लिए . भारत IDN डोमेन की बिक्री, प्रबंधन और संचालन।
  • APNIC, ऑस्ट्रेलिया अधिकृत इंटरनेट प्रोटोकॉल (IPv4/IPv6) की बिक्री, प्रबंधन और संचालन।


आपको बता दें कि PayU भारत की एक अग्रणी पेमेंट गेटवे कंपनी है. यह ऑनलाइन व्यवसायों को पेमेंट गेटवे की सुविधा प्रदान करती है। यह 100 से अधिक भुगतान की विधियों के साथ 4.5 लाख से अधिक व्यापारियों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है।


वहीं, NSDL विश्व की सबसे बड़ी डिपॉजिटरी में से एक है। इसने एक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा स्थापित किया है, जो भारतीय पूंजी बाजार में डीमैटरियलाइज्ड (अभौतिक) रूप में रखी और तय की गई अधिकांश प्रतिभूतियों को संभालती है। इसके अलावा यह व्यवसायों को सुरक्षित और निर्बाध पेमेंट गेटवे की सेवाएं भी प्रदान करती है।


Edited by Ranjana Tripathi