आठवीं कक्षा में आए हैं 55 फीसदी अंक तो इस स्‍कॉलरशिप के लिए आज ही करें अप्‍लाय, अंतिम तिथि है 31 अक्‍तूबर

जिनके अभिभावकों की सालाना आय साढ़े तीन लाख रुपए से कम है, वे इस स्‍कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आठवीं कक्षा में आए हैं 55 फीसदी अंक तो इस स्‍कॉलरशिप के लिए आज ही करें अप्‍लाय, अंतिम तिथि है 31 अक्‍तूबर

Thursday October 27, 2022,

2 min Read

सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पढ़ाई में मदद करने और उन्‍हें प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर योजनाएं लेकर आती रहती है. सरकार ने उनके लिए एक  स्कॉलरशिप योजना शुरू की है, जिसका नाम है राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति योजना (National Means Cum Merit Scholarship Scheme). इस स्‍कॉलरशिप के अंतर्गत सरकार 55 फीसदी अंक पाने वाले 8वीं पास कर चुके छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति देगी.


इस योजना के तहत स्कॉलरशिप प्राप्‍त करने के लिए जो छात्र आवेदन करना चाहते हैं, वह अगले चार दिनों के भीतर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है. यदि आपने आठवीं कक्षा में 55 फीसदी अंक प्राप्‍त किए हैं तो आज ही इस स्‍कॉलरशिप के लिए आवेदन करें.

इस योजना के तहत छात्रों को प्रतिवर्ष 12,000 रुपए की राशि दी जाती है. सरकार ने यह योजना इसलिए शुरू की है क्‍योंकि आर्थिक अभाव के चलते बहुत से छात्र आठवीं के बाद स्‍कूल जाना छोड़ देते हैं. स्‍कूल छोड़ने वाले छात्रों में बड़ी संख्‍या लड़कियों की होती है.  


इस स्‍कॉलरशिप के अंतर्गत राज्य सरकार और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत हर वर्ष एक लाख विद्यार्थियों को चुना जाता है. उसके बाद नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए उन्‍हें प्रतिवर्ष 12,000 रुपए की स्‍कॉलरशिप दी जाती है.   


इस स्‍कॉलरशिप के लिए वही बच्‍चे आवेदन कर सकते हैं, जिनके अभिभावक की सालाना आय साढ़े तीन लाख रुपए से कम है. इस स्‍कॉलर‍शिप चयन परीक्षा में बैठने के लिए आठवीं कक्षा में न्‍यूनतम 55 फीसदी अंकों से पास होना जरूरी है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5 फीसदी अंकों की छूट दी जाती है. वे 50 फीसदी अंक के साथ इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.

 स्‍कॉलर‍शिप के लिए आवेदन कैसे करें

इस स्‍कॉलर‍शिप से जुड़ी सारी जानकारी भारत सरकार के राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (https://scholarships.gov.in/) पर दी गई है. इस पोर्टल पर लाकर उसमें राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति योजना (National Means Cum Merit Scholarship Scheme) की डीटेल देखें. परीक्षा का फॉर्म भी ऑनलाइन ही भरा जा सकता है. फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है.


Edited by Manisha Pandey