केरल की बाढ़ में गर्भवती महिला को बचाने वाले नेवी कमांडर विजय को मिला नौसेना मेडल

By yourstory हिन्दी
January 29, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:20:58 GMT+0000
केरल की बाढ़ में गर्भवती महिला को बचाने वाले नेवी कमांडर विजय को मिला नौसेना मेडल
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

साजिता (बाएं) कमांडर विजय (दाएं)

बीते साल केरल में आई बाढ़ ने भीषण तबाही मचाई थी। इस विभीषिका में मदद के लिए इंडियन नेवी ने ऑपरेशन मदद के जरिए लोगों की जान बचाने की कोशिश की थी। कई हजार लोगों की जानें बच गई थीं। उन्हीं में से एक गर्भवती महिला को बाढ़ प्रभावित इलाके से बाहर ले जाने पर इंडियन नेवी के कमांडर विजय वर्मा को नौ सेना मेडल से पुरस्कृत किया गया है। यह घटना अलुवा के पास चेंगामांड कस्बे के पास घटित हुई थी।


25 वर्षीय साजिता जबील बाढ़ में फंस गई थीं। गर्भवती होने की वजह से उन्हें वहां से बाहर निकालना काफी मुश्किल हो रहा था। उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए नौसेना ने एक ऑपरेशन चलाया जिसका नेतृत्व नेवी कमांर विजय वर्मा कर रहे थे। साजिता को सफलतापूर्वक हेलीकॉप्टर के जरिए सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। बाद में नेवी ने इस ऑपरेशन का विडियो भी ट्विटर पर पोस्ट किया था। साजिता को सुरक्षित बाहर निकालने के थोड़ी देर बाद ही उन्हें नेवी द्वारा मेडिकल सहायता प्रदान की गई जहां उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया।


बीते सप्ताह आईएएनस गरुण में स्टाफ क्यू आई के तौर पर तैनात अफसर कमांडर विजय वर्मा को नौ सेना मेडल से पुरस्कृत किया गया। विजय ने अपने साहसिक अभियानों के जरिए केरल बाढ़ में दो दर्जन से अधिक लोगों की जान बचाई थी। विजय खुद भी केरल के रहने वाले हैं। उन्होंने उस मंजर को याद करते हुए बताया कि हर एक अभियान इतना खतरनाक था कि आज भी उसे सोचकर डरावना महसूस होता है।


विजय ने कहा, 'दो अभियान ऐसे थे जिसमें काफी परेशानी हुई और उनमें खतरा भी ज्यादा था। लेकिन सेना के बहादुर जवानों ने विपरीत परिस्थितियों में भी अपने साहस से इस पूरे अभियान को सफल बना दिया।' केरल की बाढ़ खत्म होने के बाद जब नेवी के जवान वापस लौटने लगे तो उनका शुक्रिया अदा करने के लिए उस घर की छत पर नेवी को शुक्रिया कहते हुए पेंट किया गया था जहां से महिला को रेस्क्यू किया गया था।


यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योरस्टोरी का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू