NFT और क्रिप्टोकरेंसी 'सबसे बड़ी मूर्ख थ्योरी' है: बिल गेट्स

NFT और क्रिप्टोकरेंसी 'सबसे बड़ी मूर्ख थ्योरी' है: बिल गेट्स

Thursday June 16, 2022,

2 min Read

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने हाल ही में non-fungible token (NFT) और क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अपनी राय रखी है. उनकी राय बेहद चौंकाने वाली है. खासकर ऐसे समय में जब दुनियाभर के क्रिप्टो मार्केट में हाहाकार मचा हुआ. क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में गिरावट लगातार जारी है.

बिल गेट्स ने कहा कि "NFTs और क्रिप्टोकरेंसी 100 प्रतिशत मूर्खतापूर्ण थ्योरी है". क्योंकि लोग अधिक मूल्य वाली असेंट्स को खरीदकर और बाद में उन्हें लाभ पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं.

टेक क्रंच कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए गेट्स ने कहा कि वह क्रिप्टोकरेंसी में शामिल नहीं हैं. उन्होंने कहा कि वह "एक खेत, जहां उनका प्रोडक्शन होता है, या एक कंपनी, जहां वे प्रोडक्ट्स बनाते हैं" जैसी क्लास असेट्स के लिए जाने जाते हैं

गेट्स के अनुसार, क्रिप्टो और एनएफटी आंदोलन के केंद्र में एक गुमनामी है जो खरीदारों को "अपहरण शुल्क या चीजों" के बारे में टैक्स या सरकारी नियमों से बचने की अनुमति देती है.

दुनियाभर के अमीरों में शुमार गेट्स ने एथेरियम एनएफटी के "Bored Apes" कलेक्शन पर भी निशाना साधा. उन्होंने मजाक में कहा कि "बंदरों की डिजिटल तस्वीरें दुनिया में काफी सुधार करने जा रही हैं."

महामारी के दौरान क्रिप्टोकरेंसी ने लोकप्रियता हासिल की है. बड़ी-बड़ी हस्तियों ने भी क्रिप्टोकरेंसी के लिए सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट की पेशकश की है और उनमें से कई, जिनमें एक्स फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प भी शामिल हैं, ने एनएफटी की दुनिया में कदम रखा है.

गेट्स का यह बयान हाल ही में बिटकॉइन की कीमतों में लगभग 23 प्रतिशत की गिरावट के बाद आई है. जो पिछले साल के अंत से अपने निचले स्तर पर पहुंच गई है. दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम में भी 32% की गिरावट आई है.

जनवरी के बाद पहली बार कुल क्रिप्टो मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर से नीचे लुढ़क गया क्योंकि निवेशकों ने अपने डिजिटल कॉइन को बेच दिया.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors