क्रिप्टो एक्सचेंजों में इनसाइडर ट्रेडिंग की जांच शुरू, जानिए क्या होती है इनसाइडर ट्रेडिंग

क्रिप्टो इंडस्ट्री में मौजूदा बाजार की स्थितियों और चल रहे घोटालों ने जांच शुरू करने के SEC के फैसले को तूल दिया है.

क्रिप्टो एक्सचेंजों में इनसाइडर ट्रेडिंग की जांच शुरू, जानिए क्या होती है इनसाइडर ट्रेडिंग

Wednesday June 15, 2022,

4 min Read

अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (Securities and Exchange Commission - SEC) ने कथित तौर पर यह पता लगाने के लिए एक जांच शुरू की है कि क्रिप्टो एक्सचेंज इनसाइडर ट्रेडिंग को रोकने के लिए कैसे काम कर रहे हैं.

FOX Business की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक SEC सूत्र का हवाला देते हुए कहा कि कमीशन ने एक प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंज को एक लेटर भेजा था. इस लेटर में जानकारी मांगी गई थी कि प्लेटफ़ॉर्म यूजर्स को इनसाइडर ट्रेडिंग से कैसे बचाता है. सूत्र का मानना ​​है कि एक ही लेटर कई एक्सचेंजों को भेजा गया है.

insider-trading-investigation-begins-in-crypto-excchange-us-sec-

सांकेतिक चित्र

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि किस एक्सचेंज को यह भेजा गया है. लेकिन समाचार आउटलेट ने कहा कि Coinbase, Binance, FTX, और Crypto.com सभी ने कमेंट करने से इनकार कर दिया. SEC ने भी जांच की पुष्टि करने से इनकार कर दिया.

इसके साथ ही, यह भी स्पष्ट नहीं है कि पूछताछ कैसे होगी. एसईसी प्रवर्तन विभाग के माध्यम से एक्सचेंज के संभावित कानूनी उल्लंघनों के खिलाफ मुकदमा चला सकता है, या यह Office of Compliance Inspection and Examinations के माध्यम से रेग्यूलर कंपलायंस की जांच कर सकता है.

क्रिप्टो इंडस्ट्री में मौजूदा बाजार की स्थितियों और चल रहे घोटालों ने जांच शुरू करने के SEC के फैसले को तूल दिया है. पिछले महीने की शुरुआत में, टेरा इकोसिस्टम क्रैश हो गया, टेरा यूएसडी स्थिर मुद्रा के गिर जाने के बाद और LUNA क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य में 99.9% की गिरावट आई.

क्या होती है इनसाइडर ट्रेडिंग?

जब कोई ट्रेडर किसी अंदरूनी सूत्र (Insider Source) से मिली 'टिप' का फायदा उठाता है या भविष्य के ट्रांजेक्शन के बारे में जानकारी लेता है जो क्रिप्टो कॉइन की कीमत को काफी हद तक प्रभावित करने वाली है, इनसाइडर ट्रेडिंग कहलाती है.

इसे और भी आसान भाषा में समझे, तो इनसाइडर ट्रेडिंग, ट्रेडिंग और मार्केट में हेरफेर का एक तरीका है.

insider-trading-investigation-begins-in-crypto-excchange-us-sec-

डिजिटल असेट्स में इनसाइडर ट्रेडिंग का पहला केस

सबसे बड़े NFT मार्केटप्लेस OpenSea में इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोपों ने हाल के हफ्तों में SEC का ध्यान आकर्षित किया है. Cointelegraph की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसी जून माह की शुरुआत में OpenSea  के एक्स-प्रोडक्ट मैनेजर नाथनियल चैस्टेन पर इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोप लगे थे.

न्यूयॉर्क के रहने वाले चैस्टेन पर अपने व्यक्तिगत वित्तीय लाभ के लिए गोपनीय जानकारी का उपयोग करके NFT में इनसाइडर ट्रेडिंग करने की योजना के संबंध में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने, गोपनीय जानकारी के आधार पर 11 अलग-अलग मौकों पर 45 NFT खरीदने का आरोप लगाया गया. उन्हें पता था कि टोकन को ओपनसी के होम पेज पर जल्द ही लिस्ट किया जाएगा. चैस्टेन ने अपने NFT को लिस्ट करने के लिए चुना और अपने लिस्टिंग के तुरंत बाद बेच दिया. इस पर उन्होंने 2-5 गुना मुनाफा कमाया.

जल्द आ सकता है कानून?

OpenSea में इनसाइडर ट्रेडिंग के मामले के सामने आने बाद से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि कमीशन अब NFT को सिक्योरिटीज़ के रूप में लेबल कर सकता है.

Hogan & Hogan लॉ फर्म के पार्टनर जेरेमी होगन ने फॉक्स बिजनेस को बताया कि एक्सचेंजों में SEC की मौजूदा दिलचस्पी लिस्टिंग के लिए निर्धारित टोकन पर इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोपों से उपजी हो सकती है और कीमत बढ़ने की संभावना है. होगन ने कहा, "यह उस तरह की ट्रेडिंग है जिसे SEC उस एक्सचेंज को पूर्व चेतावनी दे सकता है जिसे उन्हें कंट्रोल करने की जरूरत है."

2022 का प्रस्तावित डिजिटल कमोडिटी एक्सचेंज एक्ट, SEC को क्रिप्टो एक्सचेंजों पर अपने अनुमानित अधिकार क्षेत्र को रद्द कर देगा. यदि यह पास हो जाता है, तो बिल कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन (CFTC) को क्रिप्टो एक्सचेंजों और स्थिर मुद्रा प्रदाताओं पर अधिकार देगा.

कुल क्रिप्टो मार्केट कैप फरवरी 2021 के बाद पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर से नीचे लुढ़क गया है. CoinGecko के अनुसार यह वर्तमान में पिछले 24 घंटों में 1.1% गिरकर 977 बिलियन डॉलर हो गया है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors