Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

2 साल में NFT का मार्केट कैप 11,000% से अधिक बढ़ा: रिपोर्ट

2 साल में NFT का मार्केट कैप 11,000% से अधिक बढ़ा: रिपोर्ट

Friday December 30, 2022 , 3 min Read

क्रिप्टो इन्फ्लुएंसर 6529 द्वारा साझा किए गए NFT (non-fungible token) वैल्यूएशन डेटा के अनुसार, NFT का कुल मार्केट कैप (NFT market cap) केवल दो वर्षों में 11,664% बढ़ गया. दिसंबर 2020 में NFT का मार्केट कैप 85 मिलियन डॉलर था. अब यह 10 बिलियन डॉलर तक पहुँच गया है. Cryptoslate ने अपनी एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है.

Cryptoslate के अनुसार, कठोर बाजार की स्थितियों के बावजूद, दो साल की प्रभावशाली विकास दर दर्ज की गई थी. दिसंबर 2021 के अंत में कुल NFT मार्केट कैप लगभग 20 बिलियन डॉलर था, जो कि दिसंबर 2020 के अंत से 23,429% की वृद्धि है और आज से 50% अधिक है.

पिछले कुछ वर्षों में कई NFT प्लेटफॉर्म लॉन्च किए गए, जैसे कि — Apple, Reddit, Starbucks, Winamp, और MetaMask.

nft-story-nft-market-cap-grew-over-11000pc-in-2-years-cryptoslate-report

हाल के अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि NFT बाजार का और भी विस्तार होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, NFT बाजार के 2022 और 2028 के बीच अफ्रीकी और मध्य पूर्वी क्षेत्रों में 34.3% की CAGR (compound annual growth rate) के साथ लगातार विस्तार करने की उम्मीद है. दूसरी ओर, एनएफटी खर्च का 3.42 बिलियन डॉलर का कुल मूल्य 2028 तक बढ़कर 18.22 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है. Cryptoslate ने यह अनुमान जताया है.

NFT ऐसे क्रिप्टोग्राफिक टोकन/डिजिटल एसेट हैं, जिनका लेन-देन तो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिए बनाई गई बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी से किया जा सकता है, लेकिन इनका फिजिकल लेनदेन नहीं हो सकता है. NFT में डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स या किसी का कलेक्शन मिल सकता है. NFT ने पेंटिंग की दुनिया के कलाकारों के लिए नए अवसर खोले हैं.

इसे बेहद सरल भाषा में समझें, तो हम कहेंगे, NFT एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए वर्चुअल चीजों की डिजिटल खरीद फरोख्त की जाती है. कोई सामान आपके पास नहीं आता और वर्चुअल चीजें ही खरीदते हैं जो रेयर होती हैं दुनिया में उसका कोई दूसरा विकल्प नहीं होता है. क्रिप्टोकरेंसी की पॉपुलैरिटी के साथ NFT भी पॉपुलर हो रहे हैं, क्योंकि ये भी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर ही चलते हैं.

NFT किसी भी आर्टिस्ट और कंटेंट क्रिएटर्स को अपनी कीमती चीजों को मॉनेटाइज करने यानी बेचने के लिए बड़ा प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है. इसके मायने हुए कि अब यूनीक और कीमती चीजों की नीलामी के लिए किसी ऑक्शन हाउस की जरूरत नहीं, आप उसे NFT के तौर पर नीलाम कर सकते हैं. इसका एक बड़ा फायदा ये भी है कि अगर इस NFT कहीं और बेचा जाता है तो उस पर आर्टिस्ट को रॉयल्टी भी मिलती है. ठीक उसी तरह जैसे कॉपीराइट वाले किसी गाने, म्यूजिक, किताब आदि की बिक्री से किताब के लेखक को रॉयल्टी मिलती है.

यह भी पढ़ें
कैसे और कहां करें NFT का इस्तेमाल?