Nissan ने हरियाणा के 8 गांवों में लड़कियों के लिए सुरक्षित स्कूल ट्रैवल सुनिश्चित करने के लिए की ये पहल

निसान और व्हाइट लोटस के बीच यह संयुक्त प्रयास ग्रामीण लड़कियों के लिए ट्रांसपोर्ट सुविधा को अधिक सुगम और सुविधाजनक बनाने के मकसद से शुरू किया गया है जिससे उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आए हैं.

Nissan ने हरियाणा के 8 गांवों में लड़कियों के लिए सुरक्षित स्कूल ट्रैवल सुनिश्चित करने के लिए की ये पहल

Wednesday December 13, 2023,

3 min Read

हाइलाइट्स

  • निसान ने हरियाणा के 8 गांवों में लड़कियों के लिए सुरक्षित परिवहन की व्यवस्था के लिए किया गठबंधन
  • इस पहल के पीछे प्रमुख लक्ष्य शिक्षा तक पहुंच और समाज कल्याण को बढ़ावा देना
  • आठ गांवों की लड़कियों को शिक्षा की दृष्टि से सशक्त बनाने का उद्देश्य

निसान मोटर इंडिया (NMIPL) ने अपने कार्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) पहल के तहत्, व्हाइट लोटस ट्रस्ट के सहयोग से ‘ब्लॉसम बस’ प्रोजेक्ट शुरू किया है. इस प्रोजेक्ट के जरिए, हरियाणा में हथीन स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल में पढ़ रही लड़कियों के लिए सुरक्षित और किफायती यातायात का बंदोबस्त किया जा रहा है.

इस पहल के तहत्, राज्य के आठ गांवों (स्वामीका, घिग्राका, घिरगृहिका कालोनी, गढ़ी विनोदा और फिरोज़पुर राजपूत) की लड़कियों के लिए एक बस सेवा का संचालन किया जाता है ताकि उन्हें स्कूल आने-जाने के लिए उनकी आर्थिक स्थिति के अनुरूप सुरक्षित साधन उपलब्ध कराया जा सके. यह बस सेवा स्कूली छात्राओं की सुरक्षा और वित्तीय चुनौतियों का समाधान पेश करती है.

निसान और व्हाइट लोटस के बीच यह संयुक्त प्रयास ग्रामीण लड़कियों के लिए ट्रांसपोर्ट सुविधा को अधिक सुगम और सुविधाजनक बनाने के मकसद से शुरू किया गया है जिससे उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आए हैं. 2021 में शुरू की गई ‘ब्लॉसम बस’ पहल हर दिन इन गांवों के बीच दो चक्कर लगाती है और लड़कियों को सुरक्षित मोबिलिटी की सुविधा दिलाती है.

उल्लेखनीय है कि इस पहल के बाद से स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों की संख्या 409 से बढ़कर 626 हो गई है. साथ ही, उनकी आर्थिक और सुरक्षा संबंधी चुनौतियों के कम होने से ड्रॉपआउट की दर भी घटी है, जो कि स्थानीय समुदायों में लड़कियों की शिक्षा जारी रखने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण घटनाक्रम है.

राकेश श्रीवास्तव, प्रबंध निदेशक, निसान मोटर इंडिया ने कहा, “निसान में हमें अपने सीएसआर प्रयासों पर गर्व है जो न सिर्फ शिक्षा तक पहुंच को सुगम बना रहे हैं बल्कि आवागमन में आजादी दिलाकर जीवन की गुणवत्ता को भी बेहतर बना रहे हैं. व्हाइट लोटस ट्रस्ट के साथ हमारी भागीदारी ने शिक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत बनाया है, जिसमें मोबिलिटी समाज की बेहतरी में योगदान करती है. हम इस पहल से मिलने वाले प्रभाव से प्रेरित हुए हैं क्योंकि इसने समाज में महिलाओं और युवतियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित कर उनके जीवन में बदलाव की राह आसान बनायी है.”

व्हाइट लोटस ट्रस्ट ने कहा, “इस तरह के प्रयासों के लाभ स्कूलों के दायरे से कहीं आगे तक पहुंचते हैं. ये पहल इस समझ पर आधारित है कि समुदाय की आवश्यकताएं अलग-अलग प्रकार की होती हैं और इसे ध्यान में रखकर यह हथीन की लड़कियों के जीवन में बदलाव लाने के इरादे से शुरू की गई है. निसान के साथ गठबंधन के चलते हमने न सिर्फ लड़कियों के लिए स्कूल बस का इंतजाम किया है बल्कि उनके उज्ज्वल भविष्य की राह भी तैयार की है.”

जुलाई 2021 से 2023 के दौरान की गई यह सीएसआर पहल इस बात का सबूत है कि कैसे छोटे-छोटे कदम एक बड़े सार्थक बदलाव की जमीन तैयार करते हैं. बस सेवा उपलब्ध कराने से न सिर्फ लड़कियों के जीवन में सुधार हुआ है बल्कि यह उन्हें भविष्य में लीडरशिप के लिए सशक्त बनाने वाली पहल भी है. यह सीएसआर की दायित्वपूर्ण भूमिका पर ज़ोर देती है और साथ ही, समुदायों की जरूरतों को भी पूरा करती है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors