नीति आयोग के महिला उद्यमिता मंच ने पांचवें वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स 2021-22 के लिए आवेदन आमंत्रित किए

WTI अवॉर्ड्स, पूरे भारत में असाधारण महिला परिवर्तन-निर्माताओं की कहानियों को मान्यता देने और उनका जश्न मनाने की दिशा में नीति आयोग द्वारा किया गया एक प्रयास है।

नीति आयोग के महिला उद्यमिता मंच ने पांचवें वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स 2021-22 के लिए आवेदन आमंत्रित किए

Sunday October 03, 2021,

3 min Read

आजादी के 75वें साल का जश्न मनाने के लिए, नीति आयोग (NITI Aayog) की प्रमुख पहल, The Women Entrepreneurship Platform (WEP) या महिला उद्यमिता मंच, अमृत महोत्सव उत्सव के हिस्से के रूप में 75 महिलाओं को सम्मानित करेगा। स्थापना के बाद से अपने पांचवें वर्ष में, वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स (Women Transforming India Awards - WTI) 2021 'सशक्त और समर्थ भारत' की दिशा में उन महिला उद्यमियों के योगदान का जश्न मनाएगा जिन्होंने आत्मनिर्भर व्यवसायों का निर्माण किया है और/या असाधारण व्यापार समाधानों के माध्यम से चुनौतियों को पार किया है।

Women Transforming India Awards

WTI अवॉर्ड्स, पूरे भारत में असाधारण महिला परिवर्तन-निर्माताओं की कहानियों को मान्यता देने और उनका जश्न मनाने की दिशा में नीति आयोग द्वारा किया गया एक प्रयास है। 2018 से, WTI अवॉर्ड्स की मेजबानी महिला उद्यमिता मंच के तत्वावधान में की जा रही है, जिसमें 'महिला और उद्यमिता' पर ध्यान केंद्रित किया गया है। पुरस्कार के माध्यम से देश भर में प्रभाव डालने वाली प्रेरक महिला रोल मॉडल को सामने लाया जा रहा है। पिछले संस्करणों ने वाणिज्यिक और सामाजिक दोनों क्षेत्रों में महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों के शानदार काम पर ध्यान दिलाने का बहुत जरूरी काम किया।


इस साल, WTI अवॉर्ड्स संयुक्त राष्ट्र, CISCO CSR, FICCI और Grant Thornton Bharat के साथ साझेदारी में आयोजित किए जा रहे हैं। आवेदन पत्र https://wep.gov.in/ पर उपलब्ध है, और आवेदन 31 दिसंबर, 2021 तक स्वीकार किए जाएंगे। महिला उद्यमी स्व-नामांकन कर सकती हैं या दूसरों द्वारा भी नामांकित की जा सकती हैं। सात श्रेणियों में से एक या एक से अधिक के तहत नामांकन किया जा सकता है। इन श्रेणियों में सार्वजनिक तथा सामुदायिक सेवा, विनिर्माण क्षेत्र, गैर-विनिर्माण क्षेत्र, आर्थिक विकास को सक्षम करने वाले वित्तीय उत्पाद, जलवायु संबंधी कार्रवाई, कला, संस्कृति एवं हस्तशिल्प और डिजिटल नवाचार को बढ़ावा देना शामिल हैं।


आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख के बाद, आवेदन तीन चरणों की मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजरेंगे जिसमें स्वतंत्र मूल्यांकन, जूरी और सुपर जूरी राउंड शामिल होंगे। सामाजिक बेड़ियों को तोड़ने वाली 75 प्रेरक महिला उद्यमियों की पहचान की जाएगी। इन विजेताओं को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे- 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत मंगलवार, आठ मार्च, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।


महिला उद्यमिता मंच मौजूदा सूचना विषमता को दूर करने के लिए सूचना और सेवाओं की पेशकश करने वाले हितधारकों को एक साथ लाकर महिलाओं के लिए उद्यमशीलता ईकोसिस्टम को बदलने का प्रयास करता है। इच्छा शक्ति, ज्ञान शक्ति और कर्म शक्ति के तीन स्तंभों पर आधारित, यह स्थापित और इच्छुक उद्यमियों के लिए एक एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म है। यह मंच इन्क्यूबेशन सपोर्ट, मेंटरशिप, फंडिंग के रास्ते, अनुपालन/कराधान सहायता और पीयर लर्निंग जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।


वर्तमान में, महिला उद्यमिता मंच के 21,000 से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और 37 भागीदारों (30 मौजूदा और सात नए स्वीकृत साझेदार जिन्हें मंच से जोड़ने का काम जारी है) के साथ इसके कार्यक्रम चल रहे हैं।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।