गूगल के इस कोर्स को करने के लिये नहीं चाहिए कॉलेज डिग्री, पा सकेंगे अच्छे वेतन वाली नौकरी

Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इस कोर्स को पूरा करने के साथ आईटी प्रोफेशनल्स के लिए अच्छे वेतन वाली नौकरियों के लिए दरवाजे खुलने के पूरे आसार हैं।

Google Guest Post

इन दिनों रिमोट लर्निंग और ऑनलाइन कोर्स नए सामान्य की तरह सामने आए हैं। तमाम प्रोफेशनल्स अपनी स्किल्स को निखारने के लिए इन ऑनलाइन कोर्स में हिस्सा ले रहे हैं, इस बीच दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने भी ऐसे ही कुछ खास कोर्स लोगों के सामने पेश किए हैं।


इन कोर्स को लेकर गूगल का दावा है कि इसके साथ कॉलेज की डिग्री की जरूरत नहीं पड़ेगी और यह कोर्स आईटी सपोर्ट से जुड़ी अच्छे वेतन वाली नौकरियों के लिए भी रास्ता खोलेगा।


इसे लेकर गूगल ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट भी किया है। गूगल ने लिखा, “गूगल आईटी सर्टिफिकेट प्रोग्राम कोर्सेरा पर सबसे अधिक लोकप्रिय सर्टिफिकेट बन गया है, क्यों? यह सीखने वालों को आईटी सपोर्ट की फील्ड में अच्छे वेतन वाली नौकरी दिलाने में मदद करता है और इसके लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता भी नहीं है। नए मौके जल्द आ रहे हैं।”


गूगल के आईटी प्रोफेशनल सर्टिफिकेट आपको आईटी में अपना कैरियर शुरू करने या आगे बढ़ाने के लिए जरूरी  कौशल प्रदान करते हैं। ये कोर्स पूरी तरह से गूगल द्वारा विकसित किए गए हैं और ये आपको 50 से अधिक नियोक्ताओं जैसे कि इंफोसिस, कॉग्निजेंट और गूगल से जोड़ते हैं जो आईटी रोल्स के लिए लोगों को काम पर रख रहे हैं।


इन कोर्स के जरिये आप नेटवर्क प्रोटोकॉल ट्रबलशूटिंग, क्लाउड कम्प्यूटिंग और कास्टर सर्विस जैसी तमाम स्किल्स सीखेंगे।


इस कोर्स की फीस 49 डॉलर प्रति महीने है, जबकि सीखने वाले को इस कोर्स को पूरा करने में 3 से 6 महीने का समय लग सकता है। गूगल जल्द ही प्रोजेक्ट मैनेजर, डाटा अनालिस्ट और यूएक्स डिज़ाइनर्स के लिए भी कोर्स लाने जा रहा है।