अब क्रेडिट कार्ड की मदद से भी हो जाएगा UPI पेमेंट, सबसे पहले इन 3 बैंकों के ग्राहकों को मिली सुविधा

By Ritika Singh
September 21, 2022, Updated on : Wed Sep 21 2022 09:35:41 GMT+0000
अब क्रेडिट कार्ड की मदद से भी हो जाएगा UPI पेमेंट, सबसे पहले इन 3 बैंकों के ग्राहकों को मिली सुविधा
मुंबई में आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 में 'रूपे क्रेडिट कार्ड ऑन UPI' की शुरुआत की गई.
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 (Global Fintech Fest 2022) में डिजिटल पेमेंट के मामले में 3 प्रमुख पहलों को लॉन्च किया. इन तीन पहलों में से एक ‘रूपे क्रेडिट कार्ड ऑन UPI’ भी रही. अब Rupay क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी UPI पेमेंट किया जा सकेगा. 8 जून को RBI मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू मीटिंग (Monetary Policy Review Meeting) के नतीजे जारी करते हुए RBI गवर्नर ने इस बारे में घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि RBI ने क्रेडिट कार्ड्स को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से लिंक करने का प्रस्ताव रखा है और इसकी शुरुआत RuPay क्रेडिट कार्ड्स की लिंकिंग से होगी.


अब यह शुरुआत हो गई है. मुंबई में आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 में रूपे क्रेडिट कार्ड ऑन UPI की शुरुआत की गई.

UPI पर रूपे क्रेडिट कार्ड के लिंकेज के साथ ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए बढ़े हुए अवसर से लाभ होगा. साथ ही व्यापारियों को, QR कोड जैसे एसेट्स का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड की एक्सेप्टेंस के साथ क्रेडिट इकोसिस्टम का हिस्सा बनकर खपत में वृद्धि से लाभ होगा. अभी तक UPI, यूजर्स के डेबिट कार्ड के माध्यम से बचत/चालू खातों को जोड़कर लेनदेन की सुविधा प्रदान कर रहा था.

इन ग्राहकों को सबसे पहले फायदा

रूपे क्रेडिट कार्ड वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) यानी UPI आईडी से जुड़े होंगे, इस प्रकार सीधे सुरक्षित भुगतान लेनदेन सक्षम होंगे. संचालन का प्रारंभिक चरण कार्रवाई योग्य सीखने पर केंद्रित होगा, जिसका उपयोग बाद के चरणों में उपयोग को बढ़ाने के लिए प्रस्ताव को ठीक करने के लिए किया जाएगा. पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहक, भीम ऐप से UPI पर रूपे क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति होंगे.

डिजिटल पेमेंट से जुड़ी अन्य दो पहल

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में लॉन्च डिजिटल पेमेंट से जुड़ी अन्य दो पहलों में यूपीआई लाइट और भारत बिल पे क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट्स शामिल हैं. यूपीआई पर रूपे क्रेडिट कार्ड, यूपीआई लाइट और भारत बिल पे क्रॉस-बॉर्डर बिल भुगतान पहलें, डिजिटल भुगतान इकोसिस्टम में क्रांति लाने की क्षमता प्रदान करेगी और भारत व विदेशों में कई नए यूजर्स तक डिजिटल पेमेंट की पहुंच बढ़ाएंगी. साथ ही डिजिटल पेमेंट्स पर अगले 30 करोड़ यूजर्स की ऑनबोर्डिंग की यात्रा में सहायता करेंगी. UPI भारत में भुगतान का सबसे समावेशी तरीका बन गया है. 26 करोड़ से अधिक यूजर और 5 करोड़ मर्चेंट इसके प्लेटफॉर्म पर हैं.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें