फाल्‍गुनी नायर बनीं भारत की सबसे अमीर सेल्‍फ मेड बिजनेस वुमेन, 38,700 करोड़ हुई नेट वर्थ

By yourstory हिन्दी
September 21, 2022, Updated on : Thu Sep 22 2022 14:36:04 GMT+0000
फाल्‍गुनी नायर बनीं भारत की सबसे अमीर सेल्‍फ मेड बिजनेस वुमेन, 38,700 करोड़ हुई नेट वर्थ
आईआईएफएल की ताजा रैंकिंग के मुताबिक फाल्‍गुनी की नेट वर्थ बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ से ज्‍यादा हो गई है.
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फाल्‍गुनी नायर ने एक बार फिर ये साबित कर दिया है कि मौका मिलने पर महिलाएं अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर सफलता के सबसे ऊंचे शिखर को भी छू सकती हैं. आज भारत के स्‍टार्टअप इकोसिस्‍टम में महिलाओं की भूमिका और उनके प्रतिनिधित्‍व में इजाफा हो रहा है और साथ ही उनके सामने फाल्‍गुनी नायर जैसे रोल मॉडल भी हैं.


फाल्‍गुनी नायर के हिस्‍से में आने वाली सफलता और उपलब्धियों की फेहरिस्‍त और लंबी होती जा रही है. ताजा खबर ये है कि किरण मजूमदार शॉ को पछाड़ते हुए फाल्‍गुनी भारत की सबसे अमीर सेल्‍फ मेड महिला बन गई हैं. आईआईएफएल (IIFL Wealth Hururn India Rich List) की ताजा रैंकिंग के मुताबिक फाल्‍गुनी की नेट वर्थ बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ से ज्‍यादा हो गई है. शॉ की नेट वर्थ 24,800 करोड़ रुपए है.   

 

फाल्‍गुनी नायर की नेट वर्थ में इस साल 345 फीसदी की इजाफा हुआ है और अब वह बढ़कर 38,700 करोड़ रुपए हो गई है. वेदांत फैशंस के रवि मोदी के बाद फाल्‍गुनी नायर एक साल के भीतर सबसे ज्‍यादा पैसा कमाने वाली महिला बन गई हैं.


मुंबई के एक समृद्ध गुजराती परिवार में जन्‍मी फाल्‍गुनी ने अपने कॅरियर के 20 साल कोटक महिंद्रा ग्रुप के साथ काम किया. 1993 में उन्‍होंने कंपनी ज्‍वाइन की थी और उसके बाद 2012 में छोड़कर अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोची. 2012 में फाल्‍गुनी ने ब्‍यूटी और फैशन प्रोडक्‍ट्स के ऑनलाइन रीटेल स्‍टोर नायका की शुरुआत की. यह शुरुआत महज 20 लाख रुपए के शुरुआती इंवेस्‍टमेंट के साथ हुई थी, जो उन्‍होंने अपनी पर्सनल सेविंग से लगाए थे.


सिर्फ 10 साल के भीतर नायका भारत का सबसे बड़ी ऑनलाइन ब्‍यूटी एंड फैशन रीटेल प्‍लेटफॉर्म बन गया. फिर उन्‍होंने फिजिकल स्‍टोर्स भी खोलने शुरू किए. पिछले पांच सालों में नायका की नेट वर्थ में 1388 फीसदी का इजाफा हुआ है.


पिछले साल नवंबर में एक बार फिर नायका और फाल्‍गुनी नायर खबरों में छा गईं, जब उनकी कंपनी के IPO ने लांच के पहले ही दिन स्‍टॉक एक्‍सचेंज में सफलता के झंडे गाड़ दिए. यह स्‍टॉक एक्‍सचेंज में इतनी धमाकेदार शुरुआत करने वाला भारत का पहला सबसे सफलतम स्‍टार्टअप था. पहले ही दिन सफलता का रेट 80 फीसदी रहा और इसी के साथ फाल्‍गुनी भारत की पहली सेल्‍फ मेड बिलियनियर महिला भी बन गईं.

  

अभी पिछले हफ्ते खबर आई थी कि नायका ने मुंबई में दो ऑफिस स्‍पेस पांच साल के लिए लीज पर लिए हैं, जिसका मासिक किराया 70 लाख रुपए है.


Edited by Manisha Pandey