अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं मुलायम सिंह यादव ?

By yourstory हिन्दी
October 10, 2022, Updated on : Tue Oct 11 2022 08:06:39 GMT+0000
अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं मुलायम सिंह यादव ?
ऐतिहासिक राजनीतिक विरासत के साथ-साथ मुलायम सिंह यादव अपनी संततियों के लिए खासी संपत्ति भी छोड़ गए हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सोमवार, 10 अक्‍तूबर को सुबह 9 बजे के आसपास गुरुग्राम के मेदांता अस्‍पताल में मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया. तीन बार उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रह चुके और वर्तमान में समाजवादी पार्टी के संरक्षण मुलायम सिंह यादव का भारतीय राजनीति को नई दिशा देने में महत्‍वपूर्ण योगदान है.


यूं तो मुलायम सिंह यादव अपने पीछे एक लंबी ऐतिहासिक राजनीतिक विरासत छोड़ गए हैं, लेकिन इसके अलावा वह अपने पीछे आने वाली पीढि़यों के लिए तकरीबन 16 करोड़ रुपए की संपत्ति, जमीन, खेत, मकान और कुछ कीमती एसेट छोड़ गए हैं.


हालांकि पिछले कुछ दशकों में पैसे को लेकर समाज का नजरिया और रवैया जिस तरह से बदला है और जितनी बेहिसाब, बेशुमार दौलत लोगों ने कमाई और जमा की है, उसे देखते हुए मुलायम सिंह यादव की साढ़े 16 करोड़ रुपए की संपत्ति कुछ भी नहीं है. तकरीबन 5 दशक तक भारतीय राजनीति की मुख्‍यधारा में सक्रिय रहे और लखनऊ से लेकर दिल्‍ली तक महत्‍वपूर्ण निर्यायक पदों पर रहने के बावजूद मुलायम सिंह यादव ने अपने जीवन में उतनी बेहिसाब दौलत नहीं कमाई, जितनी आजकल के नेता महज 4-5 साल के राजनीतिक कॅरियर में कमा चुके हैं.  

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान दायर हलफनामा

 मुलायम सिंह यादव ने 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान जो हलफनामा दायर किया था, उसके मुताबिक कुल कुल संपत्ति (Net Worth) 19,72,59,817 रुपये बताई गई थी. इसके अलावा इस हलफनामे में उन्‍होंने लखनऊ में एक घर, इटावा में एक प्‍लॉट और अपने पैतृक गांव सैफई में खेत होने की जानकारी दी थी. कुल चल-अचल संपत्ति की कीमत तकरीबन 19.7 करोड़ रुपए बताई गई थी.

 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान दायर हलफनामा

अगले आम चुनावों के दौरान मुलायम सिंह यादव ने एक बार फिर अपनी संपत्ति का ब्‍यौरा चुनाव आयोग को सौंपा. हालांकि इन पांच वर्षों में उनकी कुल संपत्ति में तकरीबन 3 करोड़ रुपए की कमी आई थी.


वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान मुलायम सिंह ने चुनाव आयोग में जो हलफनामा दिया था, उसके मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 16,52,44,300 रुपए की थी. यह उनकी कुल चल-अचल संपत्ति थी. इसके अलावा उनके बैंक पास बैंक में 56 लाख रुपए जमा थे. साथ ही 16 लाख रुपए नकद भी थे. इसके अलावा 2019 में आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक उनकी पत्‍नी साधना यादव की वार्षिक आय 32.02 लाख रुपए थी.


इस हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक मुलायम सिंह के ऊपर वर्ष 2019 में तकरीबन 2 करोड़ 13 लाख रुपए का कर्ज भी है. यह कर्ज उन्‍होंने अपने बेटे और उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव से लिया था. मुलायम सिंह यादव के पास अपने नाम पर रजिस्‍टर कोई कार, गाड़ी या अन्‍य वेहिकल नहीं है.


मुलायम सिंह यादव अपने पीछे लखनऊ का वह घर छोड़ गए हैं, जहां वह अपनी पत्‍नी साधना के साथ रहते थे. इसके अलावा उनके पास सैफई में जो खेती की जमीन है, उसकी कीमत तकरीबन 7 करोड़ रुपए है. कृषि भूमि के अलावा उनके पास करीब 10 करोड़ कीमत की गैरकृषि भूमि भी है.   


Edited by Manisha Pandey

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें