OIL ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में हाइड्रोजन मोबिलिटी सॉल्यूशंस को बढ़ावा देने के लिए इस स्टार्टअप के साथ किया करार

By रविकांत पारीक
April 10, 2022, Updated on : Sun Apr 10 2022 06:19:26 GMT+0000
OIL ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में हाइड्रोजन मोबिलिटी सॉल्यूशंस को बढ़ावा देने के लिए इस स्टार्टअप के साथ किया करार
प्रतिष्ठित IIT-गुवाहाटी के अंतर्गत इस स्टार्टअप को परामर्श दिया जाएगा और इसका विकास किया जाएगा।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) ने कल 9-एम हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली ई-बस तथा लिक्विड ऑर्गेनिक हाइड्रोजन करिअर (LOHC) सॉल्यूशन की डिजाइन, एकीकरण और विकास के लिए Ohm Clean Tech Private Limited स्टार्टअप के साथ इन्क्यूबेशन समझौता पर हस्ताक्षर किया। प्रतिष्ठित IIT-गुवाहाटी के अंतर्गत इस स्टार्टअप को परामर्श दिया जाएगा और इसका विकास किया जाएगा।


ऑयल इंडिया के सीएमडी सुशील चंद्र मिश्र ने बताया कि OIL क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में इनोवेटिव तथा अग्रणी टेक्नोलॉजी के विकास के लिए संकल्पबद्ध है। OIL ने पहले से ही हाइड्रोजन उत्पादन और मिश्रण के लिए एक पायलट परियोजना शुरू की है। अब OIL हाइड्रोजन भंडारण, परिवहन तथा मोबिलिटी सॉल्यूशंस के पूरक क्षेत्रों में इस स्टार्टअप उद्यम को प्रायोजित कर रही है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इससे भारत सरकार के आत्मनिर्भर कार्यक्रम में मदद मिलेगी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था के लिए दरवाजे खुलेंगे।

Start-up for promoting Hydrogen mobility solutions in Northeast

इस अवसर पर ऑयल इंडिया लिमिटेड के वित्त निदेशक हरीश माधव ने बताया कि OIL अपनी योजना “SNEH” (स्टार्टअप नर्चरिंग, इनैब्लिंग एंड हैंडहोल्डिंग) के अंतर्गत पात्र स्टार्टअप को प्रायोजित करती है। OIL वर्तमान में पूरे देश में 6 स्टार्टअप की इन्यूबेटिंग कर रही है और रोबोटिक्स, इंस्ट्रूमेंटेशन, बायोटेक तथा ईंधन डिलिवरी सॉल्यूशनों जैसी उच्च तकनीकी के क्षेत्रों में काम कर रही है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि हाइड्रोजन ऊर्जा के क्षेत्र में इन दो नये सहयोगों से स्टार्टअप के साथ मिलकर ओआईएल शीघ्र ही पूर्वोत्तर भारत में हाइड्रोजन ईंधन सेल से चलने वाली ई-बस चलाने में सफल होगी।


Ohm Clean Tech की निदेशक भावना एस मयूर ने कहा कि Ohm पूर्वोत्तर क्षेत्र में हरित ऊर्जा लाने के काम का हिस्सा बनकर उत्साहित है और यह बाजार में LOHC तथा हाइड्रोजन बस जैसी हाइड्रोजन से जुड़ी महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी लाने का अनूठा अवसर है। उन्होंने कहा कि OIL द्वारा व्यक्त किए गए विश्वास से हम भारत के आत्मनिर्भर विकास में बेहतर काम करेंगे।


Edited by Ranjana Tripathi