कभी बेची थी चाय अब कर रहे हैं करोड़ों का कारोबार, बड़ी खास है इंदौर के 'जॉनी हॉट डॉग' की कहानी

‘जॉनी हॉट डॉग’ के संस्थापक विजय सिंह राठौर हैं जिन्होने 80 के दशक में अपने इस खास व्यापार की नींव रखी थी।

कभी बेची थी चाय अब कर रहे हैं करोड़ों का कारोबार, बड़ी खास है इंदौर के 'जॉनी हॉट डॉग' की कहानी

Friday May 21, 2021,

4 min Read

"जब ‘जॉनी हॉट डॉग’ की शुरुआत हुई तब विजय सिंह के पास कोयले की अंगीठी हुआ करती थी और वह एक महज छोटे से स्टॉल के जरिये इसकी बिक्री करते थे, हालांकि इन पचास सालों में बहुत कुछ बदला है और आज ‘जॉनी हॉट डॉग’ को इंदौर ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग पहचान रहे हैं।"

ि

इंदौर में मिलने वाले ‘जॉनी हॉट डॉग’ की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि 31 लाख की जनसंख्या वाले इस शहर के 80 प्रतिशत से अधिक घरों तक यह खास ‘जॉनी हॉट डॉग’ पहुँच चुका है।


‘जॉनी हॉट डॉग’ के संस्थापक विजय सिंह राठौर हैं जिन्होने 80 के दशक में अपने इस खास व्यापार की नींव रखी थी। इसकी शुरूआत के पहले विजय सिंह अपने परिवार को पालने के लिए कई तरह की छोटी-मोटी नौकरियाँ कर चुके थे। किशोरावस्था में जीविका कमाने के उद्देश्य से विजय सिंह इंजीनियरिंग छात्रों को चाय और नाश्ता सर्व किया करते थे और यह देखना दिलचस्प है कि आज उनकी दुकान में हॉटडॉग खाने आने वाले ग्राहकों में बड़ी संख्या छात्रों की ही होती है।

‘माँ से मिली प्रेरणा’

अपने एक इंटरव्यू में विजय सिंह ने बताया था कि इस स्टॉल की शुरुआत करने की प्रेरणा उन्हे अपनी माँ से मिली जिन्हे वो घर पर खाना बनाते हुए देखा करते थे। विजय सिंह के अनुसार हॉट डॉग की इस रेसिपी को तैयार करने में भी उनकी माँ से उनकी मदद की थी।


जब ‘जॉनी हॉट डॉग’ की शुरुआत हुई तब विजय सिंह के पास कोयले की अंगीठी हुआ करती थी और वह एक महज छोटे से स्टॉल के जरिये इसकी बिक्री करते थे, हालांकि इन पचास सालों में बहुत कुछ बदला है और आज ‘जॉनी हॉट डॉग’ को इंदौर ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग पहचान रहे हैं।


शुरुआत में जब विजय सिंह ने अपने वेज हॉट डॉग को बेंचना शुरू किया था तब एक पीस की कीमत महज 75 पैसे हुआ करती थी, हालांकि आज के समय एक पीस 30 रुपये में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।


महज 500 रुपये के निवेश से शुरू किए गए इस व्यापार की वैल्यूएशन आज करोड़ों रुपये में है। इतने सालों में विजय सिंह ने अपनी मेहनत में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आने दी है और आज भी अपने इस स्टॉल में रोजाना 15 घंटे काम करते हैं।

‘एग बैंजो’ भी है फेमस

यूं तो इस खास फूड जॉइंट को इसके वेज हॉट डॉग के लिए जाना जाता है लेकिन यहाँ पर एग बर्गर और मटन बर्गर खाने के लिए भी आने वाले लोगों की संख्या कम नहीं है। विजय सिंह के बेहद चर्चित और खास एग बर्गर को असल में लोग ‘एग बैंजो’ के नाम से जानते हैं।


मसालेदार आलू पैटी और कटे हुए प्याज़ के साथ सर्व किए जाने वाले वेज हॉट डॉग का स्वाद लेने के लिए आज हजारों परिवारों की तीसरी पीढ़ियाँ भी ‘जॉनी हॉट डॉग’ के फूट जाइंट पर पहुँच रही हैं।

मिल चुके हैं कई अवॉर्ड

आज लगातार कामयाबी की ऊंचाइयों को छू रहा विजय सिंह का यह व्यापार हमेशा से इतना सफल नहीं था। 20 साल पहले तक वो बामुश्किल दिन में 50 से 60 पीस की बिक्री ही कर पाते थे लेकिन आज आलम यह है कि ‘जॉनी हॉट डॉग’ पर रोजाना 4 हज़ार से अधिक पीस की बिक्री हो रही है।


ताबड़तोड़ बिक्री के साथ विजय सिंह के इस व्यापार ने बीते साल 3 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व कमाया है। इंदौर आने वाले टूरिस्ट इस खास जगह पर आना नहीं भूलते हैं। ‘जॉनी हॉट डॉग’ के प्रति लोगों की पसंद को देखते हुए साल 2018 में विजय सिंह को उबर ईट्स ने हांगकांग बुलाकर सम्मानित किया था।


Edited by Ranjana Tripathi