तो क्या ऑस्कर जीतने वाली फिल्म 'पैरासाइट', 1999 में रिलीज़ हुई इस तमिल फिल्म की कॉपी है?

By रविकांत पारीक
February 14, 2020, Updated on : Sun Feb 16 2020 05:47:25 GMT+0000
तो क्या ऑस्कर जीतने वाली फिल्म 'पैरासाइट', 1999 में रिलीज़ हुई इस तमिल फिल्म की कॉपी है?
कुछ देसी प्रशंसकों का दावा है कि बोंग जून हो की ऑस्कर जीतने वाली फिल्म वास्तव में तमिल सुपरस्टार विजय और खुशबू अभिनीत फिल्म मिंसारा कन्ना से कॉपी की गई है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

92 वें अकादमी पुरस्कार कुछ उत्साह और कुछ ख़ुशी से भरे विजेताओं से भरे हुए थे, जिसमें जोकिन फ़ीनिक्स (Joaquin Phoenix ) ने 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेता' के लिए ऑस्कर जीता और 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म' का पुरस्कार जीतकर इतिहास रचने वाली कोरियाई (Korean) फिल्म 'पैरासाइट' (Parasite) को 'सर्वश्रेष्ठ पटकथा' का पुरस्कार भी मिला।


k


इसलिए जब दुनिया इस जीत का आनंद ले रही है, जो सांस्कृतिक रूप से गैर-अंग्रेजी फिल्मों के लिए बहुत शक्तिशाली जीत है, तो कुछ देसी प्रशंसक घर वापस जाने के दावे से परेशान हैं कि बोंग जून हो की पुरस्कार विजेता फिल्म वास्तव में तमिल सुपरस्टार विजय और खुशबू अभिनीत फिल्म मिंसारा कन्ना से कॉपी की गई है। फिल्म पैरासाइट एक गरीब परिवार की कहानी बताती है जो आर्थिक लाभ के लिए एक अमीर परिवार में एकीकृत होता है। दुनिया में गहरी जड़ें वाले पूँजीवाद पर सवाल उठाने के लिए फिल्म का खूब प्रचार किया जा रहा है, लेकिन अगर कोई मिंसारा कन्ना के प्लॉट को देखता है, तो तमिल फिल्म भी एक धनी व्यक्ति की कहानी है जो अपने परिवार के सदस्यों को उसकी महिला प्रेमी के अमीर परिवार द्वारा नियोजित करने के लिए राजी करता है।


जबकि एक समान sub plots के साथ एक प्रेम कहानी है और दूसरा पूंजीवाद का मजाक है, दोनों फिल्मों के प्रशंसक सोशल मीडिया पर एक युद्ध की स्थिति में हैं।


यहां देखिए, कुछ ट्वीट्स हैं...


हालांकि कुछ प्रशंसकों को यकीन है कि यह तमिल हिट फिल्म से 'प्रेरित' है वहीं कुछ का कहना है कि कॉपी की गई है, जबकि 'पैरासाइट' के प्रशंसक इसके अलग बता रहे हैं।


खैर, लगता है कि यह बहस जल्द ही शांत नहीं हो रही है, लेकिन 2019 की कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट', 1999 की तमिल फिल्म मिंसारा कन्ना से प्रेरित (यदि हो तो) काफी आश्चर्य होगा!