आजादी की वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर नयी खूबसूरत रोशनी से जगमगाई संसद

14th Aug 2019
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close
संसद

आजादी की वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर 90 वर्ष पुराने आलीशान संसद भवन पर विशेष रंगबिरंगी रौशनी की गयी है जिससे इस भव्य इमारत की खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं। रौशनी से नहाई संसद भवन की इमारत को देखकर ऐसा अहसास हो रहा है, मानों सतरंगी सितारों ने उसे अपने आगोश में ले लिया है। इसमें 800 से ज्यादा एलईडी लगे हुए हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला की मौजूदगी में संसद भवन की नयी रोशनी का उद्घाटन किया। इस मौके पर कई केंद्रीय मंत्री, विभिन्न राजनीजिक दलों के सांसद भी मौजूद थे। संसद के कर्मचारी भी बड़ी संख्या में कार्यक्रम में मौजूद थे।


नयी रोशनी व्यवस्था संसद भवन के बाहरी हिस्से में लगायी गयी है और इससे इमारत की भव्यता प्रदर्शित होती है। लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों के अनुसार नयी व्यवस्था के तहत 875 एलईडी लाइट लगायी गयी हैं। इनकी खूबी है कि कुछ पलों में ही रोशनी का रंग बदल जाता है। इनमें बिजली की खपत भी काफी कम होती है। संसद भवन में 144 खंभे हैं।


नार्थ और साउथ ब्लॉक में भी ऐसी ही रोशनी 2017 में की गयी थी।


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding Course, where you also get a chance to pitch your business plan to top investors. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India