बीते 16 सालों से महज़ एक रुपये में इडली बेच रहा है यह शख्स, इस वजह से नहीं बढ़ाए कभी इडली के दाम

By शोभित शील
September 08, 2021, Updated on : Wed Sep 08 2021 06:59:43 GMT+0000
बीते 16 सालों से महज़ एक रुपये में इडली बेच रहा है यह शख्स, इस वजह से नहीं बढ़ाए कभी इडली के दाम
आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी के राय भोपाल पट्टनम गाँव में स्थित छोटे से होटल का संचालन चिन्ना रामबाबू कर रहे हैं जो बीते 16 सालों से अपने क्षेत्र के लोगों को लगातार स्वादिस्ट इडली परोस रहे हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बीते 16 सालों में खाने-पीने की वस्तुओं के दामों ने एक लंबी छलांग लगाई है लेकिन एक शख्स ऐसे भी हैं जो बीते 16 सालों से एक ही दाम पर अपनी खास इडली की बिक्री कर रहे हैं। बीते 16 सालों से इनकी दुकान पर मिलने वाली इडली के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। अब अगर किसी छोटे होटल की भी बात करें तो वहाँ पर भी आपको एक प्लेट इडली के लिए लगभग 25 से 30 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा, लेकिन यहाँ पर ये शख्स सिर्फ 1 रुपये में इडली खिला रहे हैं।


आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी के राय भोपाल पट्टनम गाँव में स्थित इस छोटे से होटल का संचालन चिन्ना रामबाबू कर रहे हैं जो बीते 16 सालों से अपने क्षेत्र के लोगों को लगातार स्वादिस्ट इडली परोस रहे हैं।

f

सांकेतिक चित्र

दाम इतने कम क्यों?

चिन्ना रामबाबू ने अपनी इडली की इतनी कम कीमत पर बीबीसी से बात करते हुए बताया था कि जब इस होटल की शुरुआत हुई थी तब क्षेत्र के सभी होटलों में भी लगभग एक ही रेट पर इडली मिलती थी। फिर जैसे-जैसे महंगाई बढ़ती गई अन्य होटल मालिकों ने अपनी इडली के दाम बढ़ाने शुरू कर दिये, लेकिन चिन्ना रामबाबू ने ऐसा नहीं किया।


मालूम हो कि चिन्ना रामबाबू अपने होटल का संचालन घर से ही करते हैं ऐसे में उनके लिए किराए समेत कई अन्य खर्च भी कम हो जाते हैं। खर्च में हुई ये कटौती भी उन्हें लोगों को सस्ती इडली परोसते रहने के लिए सक्षम बनाती है।

सुबह 5 बजे से मिलने लगती है इडली

चिन्ना रामबाबू के इस होटल में सुबह 5 बजे से इडली मिलनी शुरू हो जाती है और ये होटल में सुबह 10 बजे तक काफी भीड़ भी देखने को मिलती है। गौरतलब है कि इस होटल में सिर्फ इडली ही नहीं बल्कि मैसूर भज्जी भी लोगों के लिए एक रुपये में उपलब्ध है। ऐसे में कोई भी आम आदमी महज 10 रुपये में अपना पेट बड़ी आसानी से भर सकता है।


अपनी इस दुकान को लेकर चिन्ना रामबाबू का मानना है कि अगर उनकी बिक्री बढ़ेगी तो उनके लिए हालात बेहतर हो जाएंगे और वे इस तरह से सस्ती इडली बेचना जारी रख सकेंगे। आसो-आस के होटलों के मालिकों ने चिन्ना रामबाबू से कई बार अपनी इडली के दामों को बढ़ाने के लिए भी कहा लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया। चिन्ना रामबाबू के अनुसार वे भविष्य में भी अपनी इडली के दाम एक रुपये ही रखेंगे।

पत्नी और सास से मिलती है मदद

इस काम को जारी रखने के लिए चिन्ना रामबाबू को उनकी पत्नी और उनकी सास की पूरी मदद मिलती है, जो होटल ले कामों में उनका हाथ बटाती हैं। सुबह 5 बजे से इडली की बिक्री शुरू कर देने के लिए चिन्ना रामबाबू को सुबह तड़के साढ़े 3 बजे उठना पड़ता है और इसके बाद वे अपनी इडली की तैयारियों में लग जाते हैं।


क्षेत्र के लोग चिन्ना रामबाबू की इन स्वादिस्ट इडलियों को खाने के लिए सुबह से ही उनके होटल पर पहुँच जाते हैं। महज एक रुपये में मिलने वाली स्वादिस्ट इडली से हर रोज़ सैकड़ों लोग चिन्ना रामबाबू के होटल पर अपनी भूख शांत करने आ रहे हैं।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close