केरल के इस युवक ने बीयर बॉटल और मिट्टी से बना डाला अपना खूबसूरत घर, लागत आई सिर्फ 6 लाख रुपये

By शोभित शील
September 07, 2021, Updated on : Fri Sep 10 2021 03:20:23 GMT+0000
केरल के इस युवक ने बीयर बॉटल और मिट्टी से बना डाला अपना खूबसूरत घर, लागत आई सिर्फ 6 लाख रुपये
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"36 साल के अजी कपड़ों की एक दुकान चलाते हैं, जबकि उनकी पत्नी एक शिक्षण संस्थान में उप-प्रधानाचार्य हैं। अजी का हमेशा से यही सपना था कि वो एक दिन अपने लिए घर का निर्माण खुद से करें, जबकि इसके पहले अजी अपने संयुक्त परिवार में रहते थे।"

क

अजी ने अपने घर के निर्माण से पहले अपने एक रिशेतदार से भी संपर्क किया जो आर्किटेक्चर की पढ़ाई कर रहे थे और तब अजी को ईको-फ्रेंडली घर के निर्माण के लिए आवश्यक सामग्री की सारी जानकारी उन्हीं से हासिल हुई।

कोरोना महामारी के चलते लागू हुए लॉकडाउन के दौरान लोगों ने अपने पसंदीदा कामों को करके अपना समय काटने का काम किया है, लेकिन केरल के एक शख्स ने इस समय का इस्तेमाल करते हुए अपने लिए एक बड़े ही खास घर का निर्माण किया है जो पूरी तरह से ईकोफ्रेंडली होने के साथ ही लागत की दृष्टि से भी काफी किफ़ायती भी है।


ऐसा करने वाले अजी आनंद केरल के कन्नूर जिले के निवासी हैं। अजी के अनुसार लॉकडाउन के दौरान वे और उनकी पत्नी अपनी पुस्तैनी जमीन पर एक घर का निर्माण करना चाहते थे हालांकि उनका ध्यान इस बात पर भी केन्द्रित था कि घर की लागत अधिक न हो और बनने जा रहा यह घर ईकोफ्रेंडली भी हो।

6 महीने में बना डाला घर

36 साल के अजी कपड़ों की एक दुकान चलाते हैं, जबकि उनकी पत्नी एक शिक्षण संस्थान में उप-प्रधानाचार्य हैं। अजी का हमेशा से यही सपना था कि वो एक दिन अपने लिए घर का निर्माण खुद से करें, जबकि इसके पहले अजी अपने संयुक्त परिवार में रहते थे।


अजी ने अपने घर के निर्माण के लिए अपने परिवारजनों और दोस्तों की मदद ली। जिस जमीन पर घर का निर्माण हुआ है उसका क्षेत्रफल करीब 1 हज़ार वर्ग फीट है। घर के निर्माण में अजी को 6 महीने लग गए, जबकि लागत की बात करें तो इस निर्माण में महज 6 लाख रुपये का खर्च आया है।

बीयर बॉटल और मिट्टी से बना घर

अजी ने अपने घर के निर्माण से पहले अपने एक रिशेतदार से भी संपर्क किया जो आर्किटेक्चर की पढ़ाई कर रहे थे और तब अजी को ईको-फ्रेंडली घर के निर्माण के लिए आवश्यक सामग्री की सारी जानकारी उन्हीं से हासिल हुई। जनवरी 2021 में जब कोरोना लॉकडाउन में सरकार द्वारा ढील दी गई उसी समय अजी ने इस दिशा में तेजी से काम करना शुरू कर दिया।


घर के निर्माण के लिए प्रमुख सामाग्रियों में प्लास्टिक बैग, बीयर बॉटल, मिट्टी और बांस की लकड़ी को शामिल किया गया। घर के निर्माण के दौरान भारी सामान उठाने के लिए अजी को दो लेबरों की सहायता भी लेनी पड़ी। गौरतलब है कि घर के निर्माण में अजी ने 2500 से अधिक बीयर बॉटल का इस्तेमाल किया है।

सोशल मीडिया से मिली मदद

इस खास घर के निर्माण के लिए अजी को जिन जरूरी सामान की आवश्यकता थी उन्होने उससे संबन्धित एक मैसेज सोशल मीडिया के जरिये लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया और भाग्यवश वह मैसेज जल्द ही वायरल हो गया। ऐसे में बेहद कम समय के भीतर अजी को उनकी जरूरत का हर सामान मिल चुका था।


अब अजी के इस घर में दो कमरे, एक हाल, किचन और टॉयलेट मौजूद है। मुख्य तौर पर मिट्टी से तैयार हुए इस घर की बाहरी दीवारों पर एक दोस्त की मदद लेते हुए अजी ने तमाम कलाकृतियों का भी निर्माण किया है। अजी के इस घर की आज हर जगह तारीफ हो रही है और दंपती का मानना है कि इस तरह के किफ़ायती और ईको-फ्रेंडली घर बड़ी तादाद में लोगों के लिए घर की जरूरतों को आसानी से पूरा करने वाले साबित हो सकते हैं।



YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close