अब Paytm से भर सकेंगे हर तरह के बिल, खास सिस्टम के लिए RBI से मिली फाइनल मंजूरी

अब तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL), RBI से सैद्धांतिक मंजूरी के तहत इस तरह की सेवाएं दे रहा था.

अब Paytm से भर सकेंगे हर तरह के बिल, खास सिस्टम के लिए RBI से मिली फाइनल मंजूरी

Monday January 16, 2023,

2 min Read

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank or PPBL) को भारत बिल भुगतान परिचालन इकाई (बीबीपीओयू) के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से अंतिम मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी. भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) के तहत बीबीपीओयू को बिजली, फोन, डीटीएच, पानी, गैस बीमा, ऋण चुकाने, फास्टैग रिचार्ज, शिक्षा शुल्क, क्रेडिट कार्ड बिल और नगरपालिका करों का भुगतान करने की सुविधा देने की इजाजत मिलती है.

बीबीपीएस का स्वामित्व भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के पास है. अब तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL), RBI से सैद्धांतिक मंजूरी के तहत इस तरह की सेवाएं दे रहा था. कंपनी ने एक बयान में कहा, 'पीपीबीएल को भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के तहत भारत बिल भुगतान परिचालन इकाई (बीबीपीओयू) के रूप में काम करने के लिए आरबीआई से अंतिम मंजूरी मिल गई है.'

वित्तीय समावेशन को देना है बढ़ावा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता का कहना है, 'हमारा विजन यूजर्स को डिजिटल सेवाओं तक अधिक पहुंच प्रदान करके वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने का है. इस मंजूरी के साथ, हम मर्चेंट बिलर्स द्वारा डिजिटल भुगतान को अपनाने में और वृद्धि करेंगे और उन्हें सुरक्षित, तेज और सुविधाजनक लेनदेन के लिए सक्षम बनाएंगे. पेटीएम ऐप के माध्यम से, यूजर्स अपने बिलों के लिए सुविधाजनक भुगतान कर सकते हैं और स्वचालित भुगतान और रिमाइंडर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.'

RBI के मार्गदर्शन में, PPBL अपनी वेबसाइट पर शामिल सभी एजेंट संस्थानों को प्रदर्शित करेगा और बीबीपीएस प्लेटफॉर्म पर अप्रूव्ड श्रेणियों में अधिक बिलर्स को ऑनबोर्ड करने के लिए ठोस प्रयास करेगा. यह अप्रूवल, बैंक को सभी भुगतान चैनलों- डिजिटल और फिजिकल पर सभी बिलर्स के लिए सिंगल पॉइंट एक्सेस बनने में सक्षम बनाता है.

सबसे बड़ा UPI लाभार्थी बैंक

पीपीबीएल दिसंबर 2022 में 1.72 अरब से अधिक लेनदेन के साथ लगातार 19 महीनों तक सबसे बड़ा UPI लाभार्थी बैंक बना रहा, जो देश के सभी प्रमुख बैंकों से आगे रहा. 38.65 करोड़ रजिस्टर्ड लेनदेन के साथ, एनपीसीआई की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम पेमेंट्स बैंक, UPI लेनदेन के लिए शीर्ष 10 प्रेषक बैंकों में से एक है. PPBL, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स टोल कलेक्शन (एनईटीसी) फास्टैग के लिए अग्रणी जारीकर्ता और अधिग्रहणकर्ता बैंकों में से एक है. एक जारीकर्ता बैंक के रूप में, PPBL ने 5.713 करोड़ लेनदेन पंजीकृत किए और एक अधिग्रहणकर्ता के रूप में, इसने नवंबर 2022 में 4.79 करोड़ लेनदेन दर्ज किए.


Edited by Ritika Singh

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors