Physics Wallah ने यूजीसी नेट 2024 के लिए शुरू की ‘Mission JRF’ सीरीज़

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) हेतु पात्रता निर्धारित करने के लिए वर्ष में दो बार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) आयोजित करती है.

Physics Wallah ने यूजीसी नेट 2024 के लिए शुरू की ‘Mission JRF’ सीरीज़

Monday December 18, 2023,

2 min Read

Physics Wallah(PW) ने यूजीसी नेट (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) जून 2024 परीक्षा की तैयारी के लिए मिशन जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) सीरीज़ शुरू करने की घोषणा की है. बैच 16 दिसम्बर 2023 से शुरू हो गए हैं. फिजिक्सवाला (पीडब्ल्यू) हिंदी और अंग्रेजी में 24x7 घंटे शिक्षार्थियों के शंका समाधान के लिए उपलब्ध है. साथ ही उम्मीदवारों को 2024 की परीक्षा में सफल होने में मदद के लिए इसकी व्यापक यूजीसी नेट ऑनलाइन कोचिंग शीर्ष स्तर के वीडियो लेक्चर्स, इंटरैक्टिव क्लासेज़, मॉक टेस्ट और विशेषज्ञ मार्गदर्शन छात्रों को प्रदान करती है.

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) हेतु पात्रता निर्धारित करने के लिए वर्ष में दो बार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) आयोजित करती है.

"मिशन जेआरएफ" सीरीज़ में निम्नलिखित बातें शामिल हैं:

पेपर 1: यह पेपर सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है. इसमें टीचिंग एप्टीटुड, रिसर्च एप्टीटुड, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन

कम्युनिकेश स्किल्स, मैथमेटिकल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन, इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) जैसे विषय शामिल हैं. फिजिक्सवाला (पीडब्ल्यू) छात्रों को इस पेपर के लिए तैयार करता है.

पेपर 2: यह पेपर प्रत्येक विषय विशेष के लिए है और एनटीए द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम को कवर करता है. कॉमर्स, अर्थशास्त्र, शिक्षाशास्त्र और इतिहास जैसे लोकप्रिय विषय फिजिक्सवाला (पीडब्ल्यू) द्वारा ऑफर किया गया है.

फिजिक्स वाला (पीडब्ल्यू) के ऑनलाइन सीईओ अतुल कुमार ने कहा, “यूजीसी नेट परीक्षा उन लोगों के लिए दरवाजे खोलती है, जो भारत में शिक्षण या रिसर्च के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं. इससे आप जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के जरिये शोध करने के लिए आर्थिक सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं. फिजिक्स वाला (पीडब्ल्यू) के यूजीसी नेट यूट्यूब चैनल ने सिर्फ एक महीने में 20,000 से अधिक सब्सक्राइबर बनाकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. यूजीसी नेट चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या तेजी से बढ़ रही है. चैनल की बढ़ती लोकप्रियता का श्रेय इसकी बेहतरीन सामग्री, एक्सपर्ट्स का मार्गदर्शन और एकेडमिक समूह के भीतर विकसित हुए भरोसे को दिया जा सकता है.”

फिजिक्स वाला (पीडब्ल्यू) के यूजीसी नेट यूट्यूब चैनल ने केवल एक महीने में 20,000 से अधिक सब्सक्राइबर हासिल करके एक बड़ी उपलब्धि दर्ज की है. यूजीसी नेट चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. चैनल की बढ़ती लोकप्रियता का श्रेय इसकी उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री, एक्सपर्ट्स का मार्गदर्शन और उस भरोसे को जाता है जो उसने छात्रों के भीतर विकसित किया है.