नौकरी दिलाने वाले कोर्सेस पर फोकस करेगी Physics Wallah, 250 करोड़ रुपये में iNeuron का अधिग्रहण किया

By Vishal Jaiswal
December 23, 2022, Updated on : Fri Dec 23 2022 10:47:18 GMT+0000
नौकरी दिलाने वाले कोर्सेस पर फोकस करेगी Physics Wallah, 250 करोड़ रुपये में iNeuron का अधिग्रहण किया
iNeuron टीम को PhysicsWallah की अपस्किलिंग टीम PW Skills - में विलय कर दिया जाएगा. इस तरह PW Skills देश की विशाल और बढ़ती कामकाजी उम्र की आबादी के लिए ब्रांड के तकनीकी-कौशल विजन के दायरे का विस्तार करेगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एजुकेशन-टेक्नोलॉजी (एडटेक) प्लेटफॉर्म Physics Wallah (PW) ने युवाओं को सुलभ तकनीक-केंद्रित अपस्किलिंग कोर्स की पेशकश करने के लिए आईन्यूरॉन (iNeuron) के अधिग्रहण की घोषणा की है. iNeuron एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और डेटा साइंस पर केंद्रित एडटेक प्लेटफ़ॉर्म है.


इस स्थायी साझेदारी के तहत, iNeuron टीम को PhysicsWallah की अपस्किलिंग टीम PW Skills - में विलय कर दिया जाएगा. इस तरह PW Skills देश की विशाल और बढ़ती कामकाजी उम्र की आबादी के लिए ब्रांड के तकनीकी-कौशल विजन के दायरे का विस्तार करेगी.


एडटेक यूनिकॉर्न फिजिक्सवाला ने यह डील 250 करोड़ रुपये में की है. लेन-देन की देखरेख वित्तीय सलाहकार लोएस्ट्रो एडवाइजर्स एलएलपी द्वारा की गई है, जो एक बुटीक निवेश बैंकिंग और परामर्श फर्म है. इसके पास भारत में शिक्षा के क्षेत्र में 600 मिलियन डॉलर से अधिक की धनराशि जुटाने और विलय एवं अधिग्रहण कराने का अनुभव है.


वहीं, दिसंबर, 2021 में आईन्यूरॉन में सात करोड़ रुपये का निवेश करने वाले एसचंद एंड लिमिटेड ने कहा कि वह लगभग 14 करोड़ रुपये में आईन्यूरॉन इंटेलिजेंस प्राइवेट लिमिटेड में अपनी पूरी हिस्सेदारी फिजिक्सवाला को बेचेगी.


इस साल जून में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने के बाद यह PW की तीसरी बड़ी घोषणा है. इससे पहले सरकारी नौकरी पर फोकस करने के लिए अक्टूबर में फिजिक्सवाला ने प्रेपऑनलाइन (PrepOnline) और आल्टिस वर्टेक्स (Altis Vortex) का अधिग्रहण किया था.


प्रेपऑनलाइन NEET, बोर्ड परीक्षाओं और राज्य स्तरीय सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाला ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जबकि एल्टिस वर्टेक्स क्लास-11, 12 और CUET-UG एग्जाम प्रीपरेशंस के लिए एनसीईआरटी बेस्ड किताबों का पब्लिशर है.


18 अगस्त को, कंपनी ने घोषणा की कि उसने अपनी मौजूदा सेवाओं को बढ़ाने और छात्रों को बेहतर सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए एडटेक स्टार्टअप फ्रीको का अधिग्रहण किया है.


प्लेटफ़ॉर्म की योजना अधिक श्रेणियों का विस्तार करने और लाखों शिक्षार्थियों के बीच अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए अधिक YouTube चैनल लॉन्च करने की भी है.

देश का 101वां यूनिकॉर्न बना था फिजिक्सवाला

बता दें कि, जून 2022 में फिजिक्सवाला 10 करोड़ डॉलर (करीब 777 करोड़ रुपये) की फंडिंग जुटाकर देश का101वां यूनिकॉर्न बन गया था. फिजिक्सवाला ने राउंड-ए फंडिंग के दौर में वेस्टब्रिज और जीएसवी वेंचर्स से 1.1 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर यह निवेश जुटाया था. राउंड-ए फंडिंग दौर में यह उपलब्धि हासिल करने वाली यह पहली एडटेक कंपनी है.


कंपनी का दावा है कि उसके एप्लिकेशन को अब तक 70 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है और यूट्यूब पर उसके साथ 1.2 करोड़ लोग जुड़े हैं.