पीएम मोदी 7 अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम केयर्स के तहत लगाए गए PSA ऑक्सीजन प्लांट

प्रधानमंत्री 35 राज्यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 35 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को समर्पित करेंगे। पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र अब देश के सभी जिलों में चालू हो गए हैं।

पीएम मोदी 7 अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम केयर्स के तहत लगाए गए PSA ऑक्सीजन प्लांट

Wednesday October 06, 2021,

2 min Read

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 7 अक्टूबर, 2021 को सुबह 11 बजे उत्तराखंड में एम्स ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में 35 राज्यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में पीएम केयर्स (PM CARES) के तहत स्थापित 35 Pressure Swing Adsorption (PSA) ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू हो जाएंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री सभा को भी संबोधित करेंगे।

Oxygen Plants

सांकेतिक चित्र

अब तक, पूरे देश में कुल 1,224 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को पीएम केयर्स के तहत वित्तपोषित किया गया है, जिनमें से 1,100 से अधिक संयंत्रों को चालू किया गया है, जिससे प्रतिदिन 1,750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। यह कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से भारत की चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए सकारात्‍मक उपायों का प्रमाण है।


देश के प्रत्येक जिले में एक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू करने की परियोजना को पहाड़ी क्षेत्रों, द्वीपों और दुगर्म भू-भाग वाले क्षेत्रों की जटिल चुनौतियों से निपटने के उद्देश्‍य से क्रियान्वित किया गया था।


7,000 से अधिक कार्मिकों को प्रशिक्षण देकर इन संयंत्रों का संचालन और रखरखाव सुनिश्चित किया गया है। वे एक सशक्‍त वेब पोर्टल के माध्यम से अपने कामकाज एवं निष्‍पादन की तत्‍काल निगरानी के लिए एक एम्बेडेड Internet of Things (IoT) डिवाइस के साथ होते हैं।


इस अवसर पर केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ-साथ उत्तराखंड के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।