इन 13 कारणों से आपको भारत की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली स्टार्टअप-टेक समिट, TechSparks 2021 से जुड़ना चाहिए

स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत की सबसे बड़ी टेक समिट, TechSparks 2021 के शुरू होने में अब बस कुछ ही सप्ताह बाकी हैं, ऐसे में आज हम आपको वो 13 कारण बताने जा रहे हैं जिनके चलते आपको TechSparks 2021 से अवश्य ही जुड़ना चाहिए।

Choewang Tenzin

रविकांत पारीक

Wednesday October 06, 2021,

6 min Read

भारत की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली स्टार्टअप-टेक समिट, TechSparks 2021 के 13वें संस्करण के शुरू होने में बस कुछ ही सप्ताह बाकी रह गए हैं। 25-30 अक्टूबर के बीच आयोजित होने वाली छह दिवसीय समिट का विषय है — ‘What’s Next: Rethinking the future’


YourStory अपने प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम, TechSparks के माध्यम से भारत और उसके बाहर टेक और स्टार्टअप के प्रति उत्साही लोगों को आकर्षित करने में अग्रणी रही है। यह छह दिवसीय समिट स्टार्टअप इकोसिस्टम के कुछ सबसे प्रतिभाशाली और सबसे अंतर्दृष्टिपूर्ण व्यक्तियों को एक वर्चुअल छत के नीचे लाने का वादा करती है।


यहां वो 13 कारण बताए गए हैं जिनसे आपको समझ आएगा कि क्यों आपको इस पूरी वर्चुअल और इमर्सिव TechSparks 2021 इवेंट को मिस नहीं करना चाहिए।

13 reasons you should attend India’s largest and most influential startup-tech conference, TechSparks 2021

मशहूर स्पीकर्स

स्टार्टअप इकोसिस्टम की कुछ सबसे प्रमुख मशहूर हस्तियों, जिनमें नीति निर्माता, कॉर्पोरेट आइकन, सीईओ और मार्की स्टार्टअप इन्वेस्टर्स शामिल हैं, ने बीते वर्षों में TechSparks इवेंट्स में भाग लिया है। इस साल का लाइनअप अलग नहीं है। Apple के को-फाउंडर स्टीव वोज्नियाक (Steve Wozniak), Swiggy के श्रीहर्ष मेजेटी से लेकर Cred के कुणाल शाह और Product Hunt के रायन हूवर समेत कई अन्य, हमारे मशहूर स्पीकर्स को ‘What’s Next’ की संभावनाओं पर चर्चा करते हुए सुनने के लिए हमसे जुड़े रहें।

फ्यूचर पर फोकस

TechSparks का 13वां संस्करण “What’s Next: Rethinking the future” विषय पर केंद्रित होगा, जिसमें 25+ ट्रैक और 300 घंटे से अधिक समय तक चलने वाले सत्र होंगे। TechSparks 2021 उन लीडर्स, आंत्रप्रेन्योर्स और पायनियर्स को सीधे सुनने के लिए प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा जो अपनी इंडस्ट्री में परिवर्तन का नेतृत्व कर रहे हैं और भविष्य का रास्ता तैयार कर रहे हैं।

उभरते क्षेत्रों की जानकारी

महामारी ने कुछ उभरते क्षेत्रों को बहुत आवश्यक गति दी है। फिनटेक, एडटेक, हेल्थटेक, वेल्थटेक, क्रिएटर इकोनॉमी के हमारे विशेषज्ञों, जोकि बदलते समय और जॉब मार्केट के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था के प्रभाव पर चर्चा करेंगे, को सुनने के लिए हमसे जुड़ें।

खास आपके लिए होगी मास्टरक्लास

TechSpark 2021 में, खास आपके लिए तैयार किए गए सत्रों की एक सीरीज़ है - वर्तमान इकोसिस्टम विषयों पर मास्टरक्लास से लेकर पैनल चर्चा, कीनोट्स, वार्ता और फायरसाइड चैट तक। प्रमुख ट्रैक में द फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी, एमएसएमई, आईपीओ कॉर्नर, ब्रांड्स ऑफ इंडिया - D2C ट्रैक, AI/ML ट्रैक, इंटरनेशनल स्टार्टअप पवेलियन, आंत्रप्रेन्योर-फर्स्ट स्ट्रेटेजी, यूनिकॉर्न ऑफ इंडिया और कई अन्य शामिल हैं। हमारे वर्कशॉप और मास्टरक्लास सत्रों के साथ अपने बिजनेस को नए आयाम देते हुए इसे तेजी से आगे बढ़ाएं।

अपने साथियों के साथ जुड़ें

इस डिजिटल युग में, पेशेवर कनेक्शन बनाना बेहद जरूरी विचार होना चाहिए! TechSparks 2021 आपको समान आर्थिक परिस्थितियों का अनुभव करने वाले और समान लड़ाई लड़ने वाले साथियों से मिलने का अवसर देता है। इंडस्ट्री के आंत्रप्रेन्योर्स और एक्सपर्ट्स के साथ बातचीत करने और उनसे जुड़ने के लिए सुनें, सीखें और प्रेरित करें।

ब्रांड्स ऑफ इंडिया

YourStory ने हाल ही में ‘Brands of India’ को लॉन्च किया, जोकि ब्रांड बिल्डर्स, D2C स्टार्टअप्स, इन्वेस्टर्स, कॉरपोरेट्स और पॉलिसी मेकर्स को एक साथ लाने वाली एक खास पहल है, ताकि भारत के बढ़ते D2C इकोसिस्टम की खोज, निर्माण और विकास को सक्षम बनाया जा सके। चुने हुए 100 ब्रांड्स का हिस्सा बनने का मौका न गवाएं, जिन्हें YourStory के नेटवर्क द्वारा इनक्यूबेशन से लेकर बड़े पैमाने तक सपोर्ट किया जाएगा!

टेक30

पिछले दस वर्षों में, Tech30 में प्रदर्शित किए गए 300 स्टार्टअप ने अपने विकास पथ को बदल दिया है, कुल मिलाकर 2 बिलियन डॉलर से अधिक की ग्रोथ कैपिटल जुटाई है, और 31,000 से अधिक नौकरियों का सृजन किया है। अब, यह आपके लिए 30 सबसे होनहार भारतीय स्टार्टअप के एक विशेष क्लब का हिस्सा बनने और 'Tech30 startup' के रूप में पहचाने जाने का मौका है। इसके अलावा, उपस्थित लोगों को भारत में SMB Survey, State of Women Entrepreneurship, और Unicorns in India पर YourStory की गहन रिपोर्ट तक भी पहुंच प्राप्त होगी।

स्पीड डायल मार्की इन्वेस्टर्स

प्रतिभागी अपने नेटवर्क के निर्माण और डिस्रप्टिव स्टार्टअप्स, लीडर्स, एनेबलर्स, प्रमुख इन्वेस्टर्स और ब्रांड्स से जुड़ने के लिए तत्पर हैं। TechSparks ने पिछले कुछ वर्षों में 100,000+ अटेंडेंट्स और 300+ से अधिक ग्लोबल लीडर्स, इंडस्ट्री के दिग्गजों और टेक एक्सपर्ट्स की मेजबानी की है। समान विचारधारा वाले लोगों और इंडस्ट्री के साथियों से मिलें जो आपके लक्ष्यों और प्रयासों से मेल खाते हैं।

अपने घर का आराम

महामारी हमारे कम्यूनिकेट करने और काम करने के तरीके में एक बड़ा बदलाव लेकर आई है। पिछले साल की तरह, इस साल भी TechSparks 2021 वर्चुअल होगा। आप अपने घर पर आराम से हमारे विशेष सत्रों, पैनल चर्चाओं, फायरसाइड चैट, मास्टरक्लास, वर्कशॉप्स और प्रोडक्ट लॉन्च में भाग ले सकते हैं।

क्यूरेटेड सत्र

पिछले एक दशक में, TechSparks ने पूरी इंडस्ट्री के दिग्गज वक्ताओं को हमारे दर्शकों का मनोरंजन करते देखा है। लगातार विकसित हो रही डिजिटल दुनिया को ध्यान में रखते हुए, इस साल हम अपने दर्शकों के लिए स्केलिंग, एक्टिव रहने, संकटों को दूर करने और बहुत कुछ पर ज्ञानवर्धक और व्यावहारिक सत्र लेकर आए हैं।

डेमोक्रेटाइजेशन

टेक्नोलॉजी ने SMEs के कंज्यूमर्स के साथ व्यवहार करने और बाजार में अन्य खिलाड़ियों के साथ जुड़ने के तरीके को लोकतांत्रिक (democratised) कर दिया है। इसने बाजार को अधिक सहभागी बना दिया है और हमें नौकरियों और उद्योगों की फिर से कल्पना करने के लिए टूल्स दिए हैं। TechSparks में, हमारा लक्ष्य अनछुए विचारों को पोषित करके और उभरते खिलाड़ियों को महत्वपूर्ण हितधारकों से जुड़ने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करके इसे दोहराने का है।

अपने फेवरेट सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स से मिलें

इनफ्लुएंसर्स, इंडिपेंडेंट क्रिएटर्स और सोशल मीडिया हस्तियों से भरी एक इंडस्ट्री जो अपने डिजिटल दर्शकों का मुद्रीकरण (monetise) करती है, उसका एक नया उपनाम है - 'Creator economy’, यह ट्रैक सफलता की कहानियां बताएगा, जिसमें कंटेंट क्रिएटर्स के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों, महामारी से प्रेरित अवसरों, ग्रोथ कर्व्स और भविष्य के रुझानों को समझने पर ध्यान दिया जाएगा। अपने सभी फेवरेट इनफ्लुएंसर्स के साथ बातचीत करने का मौका पाने के लिए हमसे जुड़े रहें।

रोजगार के अवसर

TechSparks 2021 तकनीकी उत्साही लोगों के लिए इंडस्ट्री के सभी लेटेस्ट ट्रेंड्स और पैटर्न से खुद को जोड़ने और अवगत कराने का एक बेहद शानदार अवसर है।

छात्रों के लिए टेकस्पार्क्स

एक वक्त था जब आज की दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियां कभी उद्यमी छात्रों (enterprising students) के दिमाग में एक विचार मात्र थीं। Google और Microsoft से लेकर Apple और Facebook तक - इन सभी की शुरुआत कैंपस में एक विचार की चिंगारी के साथ हुई। TechSparks 2021 में, हमारे पास छात्रों के लिए एक विशेष सत्र है। भारत में Student tech entrepreneurship अभी भी भ्रूण अवस्था में है, और YourStory को इसे बदलने के लिए कई catalysts में से एक होने की उम्मीद है।


तो हमसे जुड़ें - 25-30 अक्टूबर, 2021 को आयोजित होने वाले TechSparks 2021 में और स्टार्टअप अवार्ड्स, प्रोडक्ट लॉन्च, नीति चर्चा, मास्टरक्लास, और बहुत कुछ के साथ एक इमर्सिव, प्रेरक और अद्वितीय अनुभव का हिस्सा बनें।



TechSparks 2021 के लिए अपना एक्सेस पास प्राप्त करने के लिए अभी यहां रजिस्टर करें


(मेहा अग्रवाल से प्राप्त इनपुट्स के साथ)


Edited by Ranjana Tripathi