पीएम मोदी 9 जून को करेंगे बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 का उद्घाटन

By रविकांत पारीक
June 07, 2022, Updated on : Sat Aug 13 2022 13:29:49 GMT+0000
पीएम मोदी 9 जून को करेंगे बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 का उद्घाटन
यह एक्सपो BIRAC की स्थापना के दस वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है. इस एक्सपो की थीम ‘बायोटेक स्टार्टअप इनोवेशंस : आत्मनिर्भर भारत की दिशा में‘ है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 जून को सुबह 10.30 बजे नई दिल्ली के प्रगति मैदान में बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 (Biotech Startup Expo-2022) का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद इस अवसर पर उनका संबोधन होगा.


बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 9 और 10 जून को आयोजित किया जाने वाला दो दिवसीय कार्यक्रम है. इसका आयोजन बायोटेक्नोलॉजी विभाग (Department of Biotechnology) तथा बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टैंस काउंसिल (BIRAC) द्वारा किया जा रहा है. यह एक्सपो BIRAC की स्थापना के दस वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है. इस एक्सपो की थीम ‘बायोटेक स्टार्टअप इनोवेशंस : आत्मनिर्भर भारत की दिशा में‘ है.


यह एक्सपो उद्यमियों, निवेशकों, उद्योग जगत के अग्रणी व्यक्तियों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, बायोइंक्यूबेटर्स, मैन्युफैक्चरर, रेग्यूलेटर्स, सरकारी अधिकारियों आदि को कनेक्ट करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा. एक्सपो में लगभग 300 स्टालों की स्थापना की जाएगी जिनमें अन्य क्षेत्रों के अतिरिक्त स्वास्थ्य देखभाल, जीनोमिक्स, बायोफार्मा, कृषि, औद्योगिक बायोटेक्नोलॉजी, अपशिष्ट से मूल्य, स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में बायोटेक्नोलॉजी के उपयोगों को प्रदर्शित किया जाएगा.