PMI Electro Mobility इस शहर को देगी 100 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात

By रविकांत पारीक
July 12, 2022, Updated on : Tue Jul 12 2022 10:01:49 GMT+0000
PMI Electro Mobility इस शहर को देगी 100 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहन निर्माता (electric commercial vehicle manufacturer) कंपनियों में से एक PMI Electro Mobility Solutions Pvt. Ltd.को 10 साल के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसें (electric buses) उपलब्ध कराने, उनका रखरखाव एवं संचालन करने के लिए राजकोट नगर निगम (Rajkot Municipal Corporation) द्वारा LoA दिया गया है.


इसके अलावा पहले भी PMI को 50 इलेक्ट्रिक बसों के लिए ऑर्डर दिया गया था, जिसकी सप्लाई PMI द्वारा दी जा चुकी है. PMI Electro Mobility को इन 50 इलेक्ट्रिक बसों के लिए निविदा 2019 में सौंपी गई थी. वहीं दूसरी ओर 100 ई-बसों के लिए नई निविदा राजकोट नगर निगम द्वारा फरवरी 2021 में जारी की गई. निविदा के मुताबिक, पीएमआई, BRTS कॉरीडोर पर इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराएगी और इनका संचालन करेगी. 


कंपनी 9m इलेक्ट्रिक बसों की 100 युनिट्स उपलब्ध कराएगी. ये बसें आधुनिक फीचर्स जैसे CCTV कैमरा, एयर सस्पेंशन, RTMS (real-time monitoring system) और कई अन्य सुरक्षा प्रावधानों से लैस हैं.

(L-R) आशीष कुमार, डिप्टी कमिश्नर, RMC_; अमन गर्ग, डायरेक्टर, PMI; अल्पना मित्रा पटेल, जनरल मैनेजर, RRL

(L-R) आशीष कुमार, डिप्टी कमिश्नर, RMC; अमन गर्ग, डायरेक्टर, PMI; अल्पना मित्रा पटेल, जनरल मैनेजर, RRL

इस घोषणा पर बात करते हुए PMI Electro Mobility में कॉर्पोरेट अफ़ेयर्स की हैड मानवी जैन ने कहा, "2021 के बाद से पीएमआई राजकोट में 25 बसें चला रही है और जल्द ही 25 अन्य बसें भी सड़क पर उतारी जाएंगी, जिसके साथ मौजूदा ऑर्डर जुलाई 2022 तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद अतिरिक्त 100 बसों की आपूर्ति के लिए नई निविदा उच्च गुणवत्ता की इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण और संचालन में हमारी विशेषज्ञता की पुष्टि करती है. राजकोट में यह अवसर भरोसेमंद एवं तकनीकी रूप से उन्नत इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. अब तक हमारी बसें राजकोट में 1 लाख से अधिक हरित किलोमीटर्स की यात्रा पूरी कर चुकी हैं."


पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी देश में सबसे तेज़ी से विकसित होती इलेक्ट्रिक बसों के ब्राण्ड के रूप में उभरी है. यह मेक-इन-इंडिया (make in india) कंपनी भारत के 20 से अधिक शहरों में 600 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन कर रही है.


मानवी जैन ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, "पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी भरोसेमंद एवं सुरक्षित इलेक्ट्रिक बसों के विकास के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करती है. हमारी बसों में सभी आधुनिक फीचर्स हैं, जो यात्रियों को बेजोड़ आराम का अनुभव प्रदान करते हैं. इसके अलावा आरटीएमएस जैसे प्रावधान यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करते हैं. आधुनिक तकनीक के विकास के साथ हमने अपनी सभी ई-बसों में ज़ीरो ब्रेकडाउन को सुनिश्चित किया है."


आपको बता दें कि 2017 में शुरू की गई पीएमआई इलेक्ट्रो भारत की अग्रणी इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहन (इलेक्ट्रिक सीवी) निर्माता है, जिसकी प्रोडक्शन युनिट दिल्ली-एनसीआर में है. 1500 इलेक्ट्रिक सीवी की सालाना क्षमता के साथ पीएमआई भारत की एकमात्र ओईएम है जो देशा में स्टैण्डर्ड, मिडी और मिनी बसों के तीनों मॉडल बनाती है. अपने प्रोडक्ट्स में डिजिटलीकरण पर व्यापक अनुसंधान एवं विकास का उपयोग करते हुए, शून्य टेलपाईप उत्सर्जन के साथ कंपनी ने 9.5 मिलियन हरित किलोमीटर दर्ज किए हैं और 5500 मीट्रिक टन तक कार्बन डाई ऑक्साईड का उत्सर्जन कम किया है. कंपनी को FAME-II के तहत 1300 से अधिक इलेक्ट्रिक सीवी का ऑर्डर मिला है.