Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

Poshn की कहानी: कैसे बायर, सेलर और एजेंट्स को मुनाफा कमाने में मदद करता है ये स्टार्टअप

Poshn एक होलसेल प्रोसेस्ड कमोडिटी डिस्ट्रीब्यूशन और फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म है. यह बायर, सेलर और एजेंट्स को एक साथ, एक मंच पर लाता है. ताकि ये सभी मुनाफा कमा सके, बिना ग्राहक को नुकसान पहुंचाए.

Poshn की कहानी: कैसे बायर, सेलर और एजेंट्स को मुनाफा कमाने में मदद करता है ये स्टार्टअप

Thursday March 30, 2023 , 6 min Read

भारत में कृषि बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है क्योंकि यह लगभग 1.3 अरब लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करती है, 50% से अधिक वर्कफोर्स को रोजगार देती है, और देश की GDP में लगभग 15.4% का योगदान देती है. खपत से उत्पादन तक कृषि मूल्य श्रृंखला के विभिन्न खंड जिसमें खुदरा बिक्री, थोक बिक्री, लॉजिस्टिक्स, प्रोसेसिंग और उत्पादन शामिल हैं, भारत में हाल के दिनों में तेजी से और अभूतपूर्व परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं. भारतीय एग्री इकोसिस्टम के विकास से कृषि-कमोडिटीज के बाजार का विकास हुआ है और कंपनी वस्तुओं और कृषि उत्पादों की सबसे बड़ी उपभोक्ता है.

POSHN — एक ऐसा स्टार्टअप है जो टुकड़ों में बटें एग्री सप्लाई चेन मार्केट होलसेल प्रोसेस्ड कमोडिटीज को खरीदने और बेचने के लिए बायर (खरीदार), सेलर (बेचने वाला) और एजेंट्स को एक साथ, एक मंच पर लाता है. यह होलसेल प्रोसेस्ड कमोडिटी डिस्ट्रीब्यूशन और फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म है. इसकी स्थापना शशांक सिंह और भुवनेश गुप्ता ने साल 2020 में की थी.

शशांक सिंह Michelin Tyres, BlackBuck, और Uber जैसी कंपनियों में लगभग एक दशक तक काम कर चुके हैं. शशांक ने IIM कलकत्ता और BITS पिलानी से अपनी पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने appfly.io की सह-स्थापना भी की, जो ऐप इंटीग्रेशन के लिए Paa समाधान पेश करने वाला एक इनोवेटिव टेक स्टार्टअप है.

वहीं, भुवनेश गुप्ता XLRI जमशेदपुर से पासआउट हैं. उन्होंने Udaan, BharatPe, Ericsson, और Oyo जैसी नामचीन कंपनियों में लगभग एक दशक तक काम किया है. भुवनेश की आंत्रप्रेन्योरशिप की यात्रा जालंधर, पंजाब में कमोडिटी ऑपरेशंस चालू करने से शुरू हुई.

क्या करता है Poshn? 

Poshn दो तरह के काम करता है.

1) सप्लायर साइड में Poshn का काम

  • टुकड़ों में बंटे बाजारों में SMEs को डिस्ट्रीब्यूशन तक एक्सेस दिलाने में मदद करना
  • सप्लायर के लिए डिमांड के बदलाव में कमी
  • कैपेसिटी प्लानिंग
  • वर्किंग कैपिटल की समस्या का समाधान करना

2) बायर साइड में Poshn का काम

  • खरीदारों के लिए चीजें ढूंढना और उनकी कीमत बनाए रखना
  • सप्लायर को मैनेज करना
  • खरीदारों के लिए पूर्ति और वितरण की विश्वसनीयता बनाए रखना
  • इन्वेंट्री प्लानिंग

बिजनेस मॉडल

Poshn एसेट लाइट फुलस्टैक B2B (बिजनेस-टु-बिजनेस) मॉडल पर काम करता है. यह होलसेल कमोडिटी ट्रेडिंग के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म मुहैया करता है.

YourStory से बाते करते हुए को-फाउंडर शशांक बताते हैं, "हमने B2B के होलसेल सेगमेंट में जगह देखी है जो टुकड़ों में बटीं है और कई अक्षमताओं से ग्रस्त है. हम खरीद को सरल बनाकर, लागत कम करके और अपने उपयोगकर्ताओं के लिए दक्षता में सुधार करके इस विशेष सेगमेंट को सुव्यवस्थित करने के लिए टेक्नोलॉजी का लाभ उठा रहे हैं. हम आज के जटिल बाजार में काम करने वाले व्यवसायों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने वाली एक अलग पेशकश बनाने में सक्षम हैं. अपनी मुख्य शक्तियों और दक्षताओं पर ध्यान केंद्रित करके, हम अपने ग्राहकों को असाधारण मूल्य प्रदान करने और सप्लाई चेन सेक्टर में सकारात्मक बदलाव लाने में सक्षम हैं."

Poshn की टॉप टेक्नोलॉजी लेयर में इंटेलीजेंस इंजनों के समूह शामिल हैं जो कीमत का पता लगाने, रिवर्स नीलामी, सही सप्लाई पार्टनर के मिलान और इसके प्रोडक्ट्स में मल्टी-चैनल कन्वर्सेशन को आगे बढ़ाते हैं. यह डेटा ड्रिवन इंटेलिजेंस के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) का उपयोग करता है.

अपने मालिकाना एआई मॉडल का उपयोग करके, प्लेटफॉर्म डिमांड रिक्वेस्ट को छोटे सेगमेंट्स में तोड़कर और सबसे सही मिलान खोजने के लिए कई आपूर्तिकर्ताओं के साथ उनकी मैपिंग करके ट्रेडिंग करने के समय को कम करने में सक्षम हैं. नतीजतन, यह पारंपरिक प्रक्रिया के साथ कई हफ्तों की तुलना में कुछ ही मिनटों में पूरा हो जाता है. यह पूरी तरह से सप्लाई चेन को अधिक निर्बाध और कुशल बनाने में मदद करता है.

फंडिंग और रेवेन्यू

कंपनी के शुरुआती दिनों में को-फाउंडर्स ने 2 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है. Poshn ने अभी तक 6 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है. इसमें 4 मिलियन की इक्विटी फंडिंग है और 2 मिलियन की debt फंडिंग.

Poshn प्रत्येक सफल लेनदेन पर ट्रेड मार्जिन के रूप में पैसा बनाता है. यह बायर और सेलर को मुनाफा कमाने के अवसर देता है और उस पर अपना मार्जिन हासिल करता है.

शशांक बताते हैं, "वर्तमान में हमारे पास 90 मिलियन डॉलर का ARR (Annual Recurring Revenue) है और अगले वित्त वर्ष के अंत तक हम 400 मिलियन डॉलर का ARR हासिल करने की उम्मीद करते हैं.

चुनौतियां

इस बिजनेस को शुरू करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इसके जवाब में शशांक बताते हैं, "शुरुआती दिनों में, Poshn में हमारी सबसे बड़ी चुनौती विभिन्न हितधारकों को समझना और उन प्रमुख चुनौतियों की पहचान करना था जिन्हें हम उनके लिए हल कर सकते थे. बड़े बाजारों की जटिलता अक्सर ढेर सारी चुनौतियां पेश करती है, जिससे उन्हें प्राथमिकता देना और उन्हें प्रभावी ढंग से सुलझाना मुश्किल हो जाता है."

वे आगे कहते हैं, "इस चुनौती से पार पाने के लिए, हमने शुरू से ही निर्धारित समस्या पर ध्यान बनाए रखा. हमारे हितधारकों द्वारा सामना किए जाने वाले सबसे अधिक दबाव वाले मुद्दों पर गौर करके, हम लक्षित समाधान विकसित करने में सक्षम थे जो उनकी जरूरतों को समय पर और प्रभावी तरीके से संबोधित करते थे."

शशांक बताते हैं, "अपने हितधारकों की चुनौतियों को प्राथमिकता देने की हमारी प्रतिबद्धता ने हमें सार्थक प्रभाव डालने वाले समाधान प्रदान करते हुए चुस्त और उत्तरदायी रहने में सक्षम बनाया है. अपने मिशन के प्रति केंद्रित और समर्पित रहकर, हम सकारात्मक बदलाव लाने और अपने ग्राहकों और भागीदारों के लिए समान रूप से वास्तविक मूल्य बनाने में सक्षम हुए हैं."

भविष्य की योजनाएं

भारत में सबसे बड़े B2B प्लेटफॉर्म के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के साथ, Poshn 2023 में अपनी ग्रोथ बनाए रखने की उम्मीद करता है. इसके अलावा, यह अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सप्लाई चेन को अधिक कुशल और मौद्रिक रूप से जोड़ने के लिए अपने टेक प्लेटफॉर्म में निवेश करना जारी रखेगा.

स्टार्टअप वित्त वर्ष 24 के लिए देश भर में अपने कारोबार का विस्तार करने के साथ-साथ विदेश में पांव पसारना चाहता है. यह उन श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जिनमें यह काम करता है.

शशांक बताते हैं, "Poshn मार्च 2025 तक 1 बिलियन डॉलर के ARR टॉपलाइन को पार करने के लिए तैयार है."

Poshn ने अपने प्रमुख ग्राहकों के 90% से अधिक के औसत त्रैमासिक प्रतिधारण के साथ पिछले वर्ष की तुलना में अपने उपयोगकर्ता आधार को दोगुना कर दिया है. वर्तमान में यह ईकामर्स, मॉडर्न ट्रेड, जनरल ट्रेड और संस्थानों में 500 से अधिक खरीदारों और विक्रेताओं के साथ काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें
भारत के हर गांव वासी, किसान और पालतू पशु का इंश्योरेंस करवाता है GramCover