भारत की एकमात्र यूट्यूबर, जो वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम कवर करने गई हैं

By yourstory हिन्दी
January 17, 2023, Updated on : Tue Jan 17 2023 07:26:33 GMT+0000
भारत की एकमात्र यूट्यूबर, जो वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम कवर करने गई हैं
प्राजक्‍ता कोली दुनिया भर से चुने गए 6 यूट्यूबर्स में से एक हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में जिन लड़कियों ने यूट्यूब के जरिए न सिर्फ अपनी मजबूत पब्लिक प्रोफाइल बनाई है, बल्कि खूब नाम और पैसा भी कमाया है, उनमें एक जाना-माना नाम प्राजक्‍ता कोली का है. स्विट्जरलैंड के दावोस में इन दिनों वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2023 (World Economic Forum 2023) चल रहा है. फोरम के वार्षिक आयोजन की शुरुआत हो चुकी है और इस कार्यक्रम को दुनिया भर के प्रमुख मीडिया के साथ-साथ दुनिया के कुछ जाने-माने यूट्यूबर भी कवर कर रहे हैं.


पूरी दुनिया से 6 यूट्यूबर्स को आधिकारिक तौर पर वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम के कार्यक्रम को कवर करने के लिए चुना गया है और इन छह लोगों में भारत से चुनी गई एकमात्र यूट्यूबर हैं प्राजक्‍ता कोहली.


प्राजक्‍ता, जिन्‍होंने महज 22 साल की उम्र में अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की थी और अब 29 साल की उम्र में वह दुनिया के प्रमुख यूट्यूबर्स और ब्‍लॉगर्स में शुमार हो चुकी हैं.


प्राजक्‍ता के यूट्यूब चैनल का नाम है मोस्‍टली सेन (Mostly Sane). यूट्यूब उन्‍हें 6.8 मिलियन यानी 68 लाख लोग फॉलो करते हैं. इसके अलावा इंस्‍टाग्राम पर भी वह काफी फेमस हैं, जहां उनके 73 लाख फॉलोवर्स हैं.  


प्राजक्ता का जन्म 27 जून, 1993 को मुंबई के ठाणे में एक मध्‍यवर्गीय परिवार में हुआ था. वहीं से उन्‍होंने अपनी स्‍कूली शिक्षा पूरी की.  


अपने कॅरियर की शुरुआज प्राजक्ता ने 104 एफएम रेडियो के साथ की थी. एक दिन वहां उनके ऑफिस में ऋतिक रोशन आए. ऋतिक के साथ प्राजक्‍ता ने एक वीडियो बनाया. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हुआ. इसके बाद 12 फरवरी 2015 को उन्‍होंने अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया.


देखते ही देखते प्राजक्‍ता के वीडियो काफी पॉपुलर हो गए. एक-एक वीडियो पर लाखों व्‍यूज होते थे. वो ज्‍यादा रोजमर्रा की जिंदगी की टेंशन, घर, फैमिली, कॉलेज, रिलेशनशिप और इन चीजों की आइरनी पर अपने वीडियो बनाती थीं.


आज की तारीख में प्राजक्‍ता के यूट्यूब पर 68 लाख फॉलोवर्स हैं. प्राजक्‍ता सैफ अली खान, आयुष्मान खुराना, काजोल, जॉन अब्राहम, मनोज बाजपेयी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और विक्की कौशल के साथ वीडियो बना चुकी हैं. वर्ष 2017 में में आईडबल्यूएम डिजिटल अवार्ड्स ने प्राजक्‍ता को 'वायरल क्वीन' घोषित किया था.


Fabceleby के मुताबिक प्राजक्‍ता की नेटवर्थ 16 करोड़ रुपये है. वह हर महीने तकरीबन 40 लाख रुपये कमाती हैं.  


यूट्यूब के बाद उन्‍होंने सीरीज और फिल्‍मों में भी अभिनय करना शुरू कर दिया है. नेटफ्लिक्‍स की एक सीरीज ‘मिसमैच्‍ड’ में प्राजक्‍ता ने प्रमुख भूमिका निभाई है, जिसके अब तक दो सीजन आ चुके हैं. इसके अलावा वह फिल्‍म  ‘जुग-जुग जियो’ में भी अभिनय कर चुकी हैं. फोर्ब्स इंडिया ने उन्‍हें भारत के अंडर 30 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया है.


2017 में प्राजक्‍ता को ओबामा फाउंडेशन द्वारा के कार्यक्रम में बुलाया गया था, जहां उनकी मुलाकात बराक ओबामा से हुई थी.   


Edited by Manisha Pandey