राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा पर रवाना

By PTI Bhasha
September 09, 2019, Updated on : Mon Sep 09 2019 05:15:10 GMT+0000
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा पर रवाना
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार रात आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर रवाना हुए। इस दौरान वह तीनों देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत कर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेंगे।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया,

‘‘आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के साथ भारत का सहयोग बनाए रखने तथा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उच्चस्तरीय शिष्टमंडल के साथ रवाना हो हुए हैं।’’
Ram

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फोटो: सोशल मीडिया)

राष्ट्रपति कोविंद 9-11 सितंबर से आइसलैंड में रहेंगे। वहां से वह स्विटजरलैंड जाएंगे और अंतत: 15 सितंबर को स्लोवेनिया पहुंचेंगे। वह 17 सितंबर को भारत लौटेंगे।


इस्लामाबाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा था कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की आइसलैंड की यात्रा के लिए उनके हवाई क्षेत्र से विमान को गुजरने देने संबंधी भारत के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया है।


नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कुमार ने राष्ट्रपति की आईसलैंड की उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र का प्रयोग नहीं करने देने के पाकिस्तान के फैसले पर अफसोस जताया।


कुमार ने कहा,

“हमें वीवीआईपी विशेष विमान को अपने हवाईक्षेत्र से न गुजरने देने के पाकिस्तान सरकार के फैसले पर अफसोस है क्योंकि सामान्यत: किसी भी देश द्वारा ऐसी मंजूरी प्रदान कर दी जाती है। हम पाकिस्तान से ऐसे एकतरफा कदमों की निरर्थकता का अहसास करने की अपील करते हैं।’’