सिर्फ राजा ही नहीं आंत्रप्रेन्योर भी हैं किंग चार्ल्स, इस ऑर्गेनिक फूड ब्रांड के हैं मालिक

यूनाइटेड किंगडम के नए राजा किंग चार्ल्स III को पिछले चालीस सालों में पर्यावरण को लेकर उनकी सक्रियता के लिए जाना जाता है. क्या भूतपूर्व प्रिंस ऑफ़ वेल्स अपनी नयी भूमिका में उसे जारी रख पाएँगे?

सिर्फ राजा ही नहीं आंत्रप्रेन्योर भी हैं किंग चार्ल्स, इस ऑर्गेनिक फूड ब्रांड के हैं मालिक

Tuesday September 20, 2022,

3 min Read

इंग्लैंड के नये राजा किंग चार्ल्स III (King Charles III) अपने पर्यावरण प्रेम और ऑर्गेनिक फार्मिंग (organic farming) के प्रति कमिटमेंट के लिए जाने जाते हैं. किसी ब्रिटिश मोनार्क के लिए ऐसी चीजें दस साल पहले तक भी अजीबोगरीब मानी जाती थी. लेकिन पिछले कुछ समय में पर्यावरण संरक्षण और सस्टेनेबिलिटी एक बड़ा सरोकार बन कर उभरा है. ऐसे में 73 साल के किंग चार्ल्स का पर्यावरण प्रेम उन्हें नए जमाने की नई सोच के साथ चलने वाले राजा की पहचान दे सकता है और युवाओं में पॉप्युलर भी कर सकता है.

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) और 14 कॉमनवेल्थ देशों (commonwealth nations) के राजा के ऑफिस और रेजिडेंस में सोलर-पैनल्स, बायोमास बॉईलर और हीट पम्पस लगने की बात हम पहली बार सुन रहे हैं. लेकिन चार्ल्स के लिए पर्यावरण और जैविक खेती शुरू से एक अहम मुद्दा रही है.

इसकी शुरुआत शायद 1968 से मानी जा सकती है जब चार्ल्स ने पर्यावरण पर अपनी पहली स्पीच दी थी, तब वे प्रिंस ऑफ़ वेल्स थे. लेकिन इस दिशा में पहला ठोस कदम उन्होंने साल 1985 में उठाया. 18वीं सदी की किसी पेंटिंग से निकले एक संपन्न ज़मींदार की तरह नज़र आने वाले चार्ल्स ने एक बौख़लाए परिवर्तनवादी की तरह हाईग्रोव इस्टेट (Highgrove Estate) में अपने फार्म को पूरी तरह से जैविक फार्म में बदल दिया था. शुरुआत में इस प्रयोग पर आस-पास के लोग अचंभित थे लेकिन 5 साल के भीतर फार्म में उगने वाले प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए “डची ऑर्गेनिक” (Duchy Organics) नामक एक ब्रांड भी लॉन्च कर कर दिया गया.

“डची ऑर्गेनिक” का पहला प्रोडक्ट जई के बिस्किट थे. शुरुआती दौर में “डची और्गैनिक्स” लंदन (London) के सबसे हाई-एंड शोप्स जैसे हैरड्स (Harrods), फोर्टनम एंड मेसन (Fortnum & Mason) में बेचे जाते थे लेकिन बाद में वेटरोस (Waitrose), जिसके शॉप्स ज्यादा लोकेशंस पर हैं, में भी अवेलेबल किये जाने लगे. वेटरोस के साथ इस ब्रांड की पार्टनरशीप 2009 में हुई जिसके बाद इसकी बिक्री सुचारू रूप से चल रही है. वेटरोस के पास इसके प्रोडक्ट्स बेचने का एकाधिकार प्राप्त है. यह ब्रांड सालमन, सौसेजेस, दूध, गाजर, ब्लूबेरिज इत्यादि बेचती है.

पर्यावरण और कंजर्वेशन की सुरक्षा को लेकर चार्ल्स की प्रतिबद्धता 2021 में स्कॉटलैंड के ग्लासगो (Glasgow) में हुए जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन COP26 को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन (Joe Biden) जैसे दिग्गजों ने गंभीरता से लिया था. अपनी ओपनिंग स्पीच में चार्ल्स ने वहां भाग ले रहे दुनिया भर के राष्ट्रप्रमुखों से क्लाइमेट चेंज के प्रति अपने प्रयासों को दोगुना करने की अपील करते हुए कहा कि हम सबको वक़्त रहते संभल जाने की ज़रूरत है.

चार्ल्स को अपने निजी जीवन में भी पर्यावरण का ध्यान रखने वाले व्यक्ति के रूप में जाना जाता है. कहा जाता है चार्ल्स के ऑफिस और रेजिडेंस का 90 फीसदी एनर्जी री-न्यूएबल रिसोर्सेज (renewable resources) से आता है जिसमें सोलर-पैनल्स, बायोमास बोइलर और हीट पम्प उनके आवास या ऑफिस में देखे भी जा सकते हैं. चार्ल्स कई सालों से अपने कार्बन फूटप्रिंट (carbon को सार्वजनिक करते रहे हैं और इसमें वे अपनी निजी यात्राओं का ब्यौरा भी शामिल करते हैं.


हालांकि, यह देखना होगा कि ब्रिटेन का सम्राट बनने के बाद भी जलवायु परिवर्तन और जैविक खेती जैसे मुद्दों पर उनकी दख़लअंदाज़ी बची रहती है या दरकिनार हो जाती है.