देश की टॉप एक्ट्रेस सिर्फ़ फिल्मों से नहीं, ऐसे भी कमाती हैं

By yourstory हिन्दी
June 02, 2022, Updated on : Wed Jun 15 2022 06:23:10 GMT+0000
देश की टॉप एक्ट्रेस सिर्फ़ फिल्मों से नहीं, ऐसे भी कमाती हैं
जानिए दीपिका, अनुष्का, आलिया के बिज़नेस एंपायर के बारे में.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

लंबे समय तक माना जाता रहा कि फिल्मों में एक्ट्रेस सिर्फ हीरो का साथ देने के लिए रखी जाती हैं. स्क्रिप्ट के केंद्र में हमेशा पुरुष हीरो रहा. लेकिन आज अगर बॉलीवुड पर नज़र डालेंगे तो पाएंगे कि एक्ट्रेस न सिर्फ अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाते हुए स्क्रिप्ट में मुख्य जगह पा रही हैं, बल्कि रियल लाइफ में भी झंडे गाड़ रही हैं, अपने विचारों, हाज़िरजवाबी और सफल बिजनेस से.


आइए नज़र डालें ऐसी महिलाओं पर जो बेहद सक्सेसफुल अभिनेत्रियां होने के साथ-साथ सफल बिजनेसवुमन भी हैं.


1. प्रियंका चोपड़ा जोनस

प्रियंका ने 'हीरो' फिल्म के साथ 2003 में अपना बॉलीवुड डेब्यू किया और कई हिट्स के साथ हॉलीवुड में एंट्री ली. टीवी सीरीज 'क्वांटिको' (2015) और फिल्म 'बेवॉच' (2017) में अपने किरदार के बाद प्रियंका एक ग्लोबल स्टार बनती नज़र आईं. आज वो दुनियाभर में भले ही अपनी पर्सनालिटी और किरदारों के चलते मशहूर हैं लेकिन उनकी बिजनेस जर्नी कमाल है.


2015 में प्रियंका ने अपनी मां के साथ मिलकर 'पर्पल पेबल पिक्चर्स' नाम का प्रोडक्शन हाउस शुरू किया जो रीजनल फिल्मों को प्रड्यूस करता है. पर्पल पेबल ने नेशनल अवॉर्ड विजेता मराठी फिल्में 'वेंटीलेटर' और 'पानी' बनाईं. इनके अलावा, भोजपुरी फिल्म 'बम बम बोल रहा है काशी', पंजाबी फिल्म 'सरवण' सिक्किमी फिल्म 'पाहुना' से लेकर नेटफ्लिक्स के लिए 'फायरब्रांड' और साथ ही 'द स्काई इज पिंक' जैसी फ़िल्में प्रोड्यूस कीं.





2018 में प्रियंका ने डेटिंग ऐप बंबल में बड़ा इन्वेस्टमेंट किया. उनका एक खुद का रेस्तरां न्यू यॉर्क में है- 'सोना' नाम से. उनका खुद का हेयर केयर प्रोडक्ट्स का ब्रांड है 'ऐनॉमली', जिसे वो प्रमोट करती देखी गई हैं. इसके अलावा प्रियंका एजुकेशन और टेक्नोलॉजी के सेक्टर में इन्वेस्ट करती देखी गई हैं और लगातार इसमें इन्वेस्ट करने की इच्छा जताती आई हैं.


2. कटरीना कैफ


फिल्म 'बूम' (2003) से डेब्यू करने वालीं कटरीना को बॉलीवुड में स्टार बनने में 4 साल लगे. 'नमस्ते लंदन', 'पार्टनर', 'वेलकम', 'सिंह इज किंग' और 'रेस' जैसी फिल्मों से उन्होंने अपनी पहचान बनाई और देखते ही देखते बॉलीवुड की सबसे ज्यादा एक्टिंग फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में शुमार हो गईं.


2019 में कटरीना ने ब्यूटी ई-कॉमर्स कंपनी नायका के साथ मिलकर अपना ब्रांड 'के ब्यूटी' लॉन्च किया. नायका पर 'के बाय कटरीना' के पेज पर लगभग 150 प्रोडक्ट्स देखे जा सकते हैं जिनमें करेक्टर, बेस, लिपस्टिक, ब्लश, कंटूअर, ऑयशैडो वगैरह जैसे तमाम मेकअप आइटम शामिल हैं.



मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कटरीना ने नायका कंपनी में भी एक बड़ी रकम इन्वेस्ट की है, जिसके बारे में उन्होंने बताया था कि वो नायका की सीईओ फाल्गुनी नायर से ख़ासा प्रभावित हैं. उनके मुताबिक नायका कि इक्विटी और मार्केट लीडरशिप को देखते हुए ही उन्होंने इन्वेस्टमेंट का फैसला लिया था.


3. दीपिका पादुकोण


16 की उम्र में बैडमिंटन और मॉडलिंग के बीच एक मुश्किल चुनाव करने वाली दीपिका पादुकोण आज 3 फिल्मफेयर और 7 आइफ़ा अपने नाम कर चुकी हैं. उन्होंने 2007 में 'ओम शांति ओम' से अपना डेब्यू किया था.


दीपिका 'का (केए) इंटरप्राइजेज' की मालकिन हैं. 'का' प्रोडक्शन के तहत वो 'छपाक' और '83' बना चुकी हैं. दीपिका 'लिव लव लाफ़' फाउंडेशन भी चलाती हैं जो मेंटल हेल्थ के एरिया में काम करता है. डिप्रेशन के साथ अपने संघर्ष के प्रति दीपिका हमेशा से मुखर रही हैं और मनोरोगों को लेकर सही जानकारी लोगों तक पहुंचाने को लेकर डेडिकेटेड हैं. 2015 में दीपिका ने 'मिंत्रा' के साथ मिलकर 'ऑल अबाउट यू' नाम की फैशन लाइन लॉन्च की, जिसके कपड़े लोग मिंत्रा पर ही खरीद सकते हैं.

इसके अलावा उन्होंने योगर्ट बनाने वाली कंपनी 'एपिगेमिया', एडटेक कंपनी 'फ्रंट रो', इलेक्ट्रिक टैक्सी कंपनी 'ब्लू स्मार्ट', पेट प्रोडक्ट कंपनी 'सुपर टेल्स' और स्पेसटेक कंपनी 'बेलेट्रिक्स एरोस्पेस' में इन्वेस्ट किया हुआ है.


4. आलिया भट्ट


2012 में 'स्टूडेंट्स ऑफ़ द इयर' से डेब्यू करने वाली आलिया ने 'हाईवे', 'उड़ता पंजाब', 'राज़ी' और 'गली बॉय' के लिए फ़िल्मफेयर जीता. उन्होंने कई बार अपने फैसलों से अपनी मैच्योरिटी का परिचय दिया है, चाहे वो फिल्मों का चुनाव हो या बिज़नेस में एंट्री.


आलिया ने नवंबर 2020 में कपड़ों का ब्रांड 'एड-अ-मामा' लॉन्च किया. ये बच्चों के लिए कपड़े बनाता है. साल भर के अंदर ये 150 करोड़ रुपये का ब्रांड बन चुका था. इसके अलावा, वो अपने प्रोडक्शन हाउस 'इटरनल सनशाइन' की मालकिन तो हैं ही.


इससे इतर आलिया ने नायका, अगरबत्ती की कंपनी 'फूल', और पर्सनल स्टाइलिंग कंपनी 'स्टाइल क्रैकर' में भी इन्वेस्ट किया हुआ है.


5. अनुष्का शर्मा


अनुष्का ने 2008 में 'रब ने बना दी जोड़ी' से अपना करियर शुरू किया और कुछ समय के भीतर ही देश की बड़ी अभिनेत्रियों में शुमार हो गईं.


अनुष्का ने साल 2013 में अपनी प्रोडक्शन कंपनी 'क्लीन स्लेट' फिल्म की शुरुआत की. और NH10 से खूब तारीफ़ बटोरी. अनुष्का के प्रोडक्शन हाउस ने फिल्लौरी, बुलबुल और पाताल लोक जैसी सीरीज भी बनाई.



2017 में अनुष्का ने अपनी कपड़ों की कंपनी शुरू की, 'नूश'. नूश एक कंटेम्पररी फैशन ब्रांड है जो मिंत्रा, ऐमेज़ॉन फैशन, आजियो, फ्लिप्कार्ट और टाटा क्लिक जैसी ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट्स पर उपलब्ध है.


अन्य एक्ट्रेसेज


इन प्रमुख नामों के अलावा कुछ और अभिनेत्रियों के नाम गौरतलब हैं जिन्होंने अलग-अलग सेक्टर्स में निवेश किया है. जैसे मलाइका अरोड़ा (लाइफस्टाइल और हेल्थ), ट्विंकल खन्ना (लाइफस्टाइल और फिल्म प्रोडक्शन), शिल्पा शेट्टी (रियल एस्टेट). साउथ की ओर बढ़ें तो काजल अगरवाल ने अपने पति गौतम किचलू के साथ होम डेकॉर का बिजनेस साल 2020 में शुरू किया. साथ ही गेमिंग इंडस्ट्री में निवेश किया. वहीं समांथा ने 'सस्टेनकार्ट' नाम के ईकॉमर्स वेंचर में निवेश किया.


Edited by Prateeksha Pandey