हर शेयर पर 2 बोनस शेयर दे रहा ये Penny Stock, मार्केट खुलते ही लगा अपर सर्किट, क्या पैसे लगाने चाहिए?

प्रो फिन कैपिटल सर्विसेज़ लिमिटेड कंपनी हर शेयर पर 2 बोनस शेयर दे रही है. यह एक पेनी स्टॉक है, ऐसे में कंपनी के फैसले पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. समझ नहीं आ रहा कि कंपनी बोनस शेयर दे क्यों रही है?

हर शेयर पर 2 बोनस शेयर दे रहा ये Penny Stock, मार्केट खुलते ही लगा अपर सर्किट, क्या पैसे लगाने चाहिए?

Wednesday September 28, 2022,

4 min Read

अक्सर ही आपने तमाम एक्सपर्ट्स को ये कहते सुना होगा कि पेनी स्टॉक्स (Penny Stocks) में निवेश करते वक्त बहुत अधिक सजग रहने की जरूरत है. ऐसे में लोग पेनी स्टॉक्स से काफी डरते हैं, लेकिन अक्सर कुछ पेनी स्टॉक्स शानदार रिटर्न देते हैं. इसी बीच एक पेनी स्टॉक प्रो फिन कैपिटल सर्विसेज़ लिमिटेड (Pro Fin Capital Services Ltd) की बात हो रही है, जिस पर बोनस शेयर (Bonus Share) मिल रहा है.

प्रो फिन कैपिटल सर्विसेज़ लिमिटेड कंपनी ने 2:1 के अनुपात में यानी हर 1 शेयर पर 2 बोनस शेयर देने की घोषणा की है. 34.98 करोड़ रुपये मार्केट कैप वाली इस कंपनी ने कहा कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में हर शेयर पर दो बोनस शेयर देने का फैसला किया गया है. हालांकि, अभी तक कंपनी ने यह नहीं बताया है कि इसकी रेकॉर्ड डेट क्या रहेगी.

एक नजर कंपनी के प्रदर्शन पर

मंगलवार यानी कल कंपनी का शेयर 1.73 रुपये के स्तर पर बंद हुआ. अगर आज 28 सितंबर की बात करें तो कंपनी के शेयर में बाजार खुलते ही अपर सर्किट लग गया. अभी कंपनी का शेयर 1.81 रुपये के स्तर पर पहुंच चुका है. यहां अगर बात करें पिछले 1 साल की तो इस दौरान कंपनी के शेयर करीब 51.75 फीसदी गिरे हैं.

सिर्फ 2022 में ही कंपनी का शेयर 54.29 फीसदी टूटा है. पिछले 6 महीनों में कंपनी का शेयर करीब 89.96 फीसदी लुढ़का है. वहीं अगर पिछले एक महीने को देखें तो शेयर में तगड़ी रिकवरी देखने को मिली है. बता दें कि कंपनी के शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 9.08 रुपये है, जबकि 52 हफ्तों का न्यूनतम स्तर सिर्फ 0.92 रुपये है.

पेनी स्टॉक्स में हमेशा रहता है ये रिस्क

यूं ही नहीं विशेषज्ञ पेनी स्टॉक्स से संभल कर रहने की सलाह देते हैं. अगर प्रो फिन कैपिटल सर्विसेज़ लिमिटेड के शेयर को ही ले लें तो अब इसमें अपर सर्किट लग रहा है, लेकिन अगर साल भर या 6 महीने में देखें तो इस शेयर में निवेशकों को तगड़ा नुकसान हुआ है. पेनी स्टॉक्स को ऑपरेट करना आसान होता है, ऐसे में इनमें निवेश करने से पहले कंपनी के फंडामेंटल अच्छे से पढ़ने चाहिए. सिर्फ ये सोचकर पेनी स्टॉक में पैसा नहीं लगाना चाहिए कि वह तगड़ा रिटर्न दे रहा है.

बोनस शेयर का मतलब भी समझ लीजिए

अगर कोई कंपनी बोनस शेयर देने की घोषणा करती है तो बहुत से निवेशक सोचते हैं उन्हें अतिरिक्त शेयर मुफ्त में मिल रहे हैं. बात सही भी है, अतिरिक्त शेयर मुफ्त में मिलते ही हैं. जैसे हर एक शेयर पर दो बोनस शेयर मिलने का मतलब है कि जिसके पास कंपनी के 100 शेयर होंगे, अब उसके पास 300 शेयर हो जाएंगे. लेकिन ध्यान देने की बात ये है कि आपका निवेश या आपका रिटर्न नहीं बदलेगा, वह पहले जैसा ही रहेगा.

उदाहरण के लिए पहले अगर आपने 100 शेयर 30 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से लिए थे, तो अब आपके पास 300 शेयर तो हो जाएंगे, लेकिन प्रति शेयर की कीमत 10 रुपये रह जाएगी. यानी आपका निवेश पहले भी 300 रुपये था और अब भी 300 रुपये ही रहेगा. हालांकि, आपको बोनस शेयर का फायदा डिविडेंट मिलने के वक्त होगा, क्योंकि तब प्रति शेयर के हिसाब से डिविडेंड दिया जाता है.

कंपनी क्यों ला रही है बोनस शेयर?

अमूमन कंपनियां बोनस शेयर इसलिए लाती हैं, क्योंकि वह शेयर की लिक्विडिटी को बढ़ाना चाहती हैं. मान लीजिए कि कोई शेयर 300 रुपये का है, ऐसे में प्रति शेयर दो बोनस शेयर दिए जाएं तो एक शेयर की कीमत 100 रुपये हो जाएगी. इससे शेयर सस्ता दिखने लगेगा और कम पैसे लगाने वाले निवेशक भी इसमें पैसा लगा सकेंगे. हालांकि, ये समझ से परे हैं कि महज 1.81 रुपये कीमत वाले स्टॉक पर बोनस शेयर देकर कंपनी क्या करना चाहती है. कहीं ये सिर्फ शेयर को पंप करने की कोई तकनीक तो नहीं? निवेश से पहले सजग रहें और अपने वित्तीय सलाहकार से सुझाव जरूर लें.