सेंसेक्स 2500 अंक गिरा और 13 लाख करोड़ हुए स्वाहा, लेकिन इस कंपनी का शेयर बना रॉकेट, जानिए वजह

By Anuj Maurya
September 28, 2022, Updated on : Wed Sep 28 2022 05:20:10 GMT+0000
सेंसेक्स 2500 अंक गिरा और 13 लाख करोड़ हुए स्वाहा, लेकिन इस कंपनी का शेयर बना रॉकेट, जानिए वजह
पिछले 5 दिनों में सेंसेक्स 2500 अंक से भी अधिक गिर चुका है. निवेशकों के करीब 13 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो चुके हैं. वहीं एक ही दिन में हिन्दुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी के शेयर ने करीब 20 फीसदी रिटर्न देकर सबको चौंका दिया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार (Share Market) में गिरावट देखने को मिल रही है. हालांकि, इस गिरावट में भी कुछ ऐसे शेयर हैं जो शानदार रिटर्न दे रहे हैं. ऐसा ही एक शेयर है हिन्दुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी (HCC) का. इस कंपनी का शेयर 27 सितंबर को करीब 19.97 फीसदी तक यानी करीब 20 फीसदी उछल गया और 14.60 रुपये के स्तर पर बंद हुआ. आज 28 सितंबर को शेयर में शुरुआती कारोबार में मामूली गिरावट दिख रही है.

कंपनी के एक बयान से रॉकेट हुए शेयर

सोमवार को कंपनी ने घोषणा की कि उसने डेट रिजॉल्यूशन का प्लान पूरा कर लिया है. इसी की वजह से मंगलवार को शेयरों में तगड़ी तेजी देखने को मिली. एचसीसी ने कहा कि कंपनी के बोर्ड मेंबर्स ने एक्स्ट्रा-ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग में 29 अगस्त 2021 और 23 मार्च 2022 को इसकी इजाजत दे दी है. कंपनी ने बेनेफिशियल इकनॉमिक्स इंट्रेस्ट के साथ अपना 2,854 करोड़ रुपये का उधार चुका दिया है. इतना ही नहीं, कंपनी ने प्रोलिफिक रेजॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को भी 6,508 करोड़ रुपये दे दिए हैं, जो कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी कंपनी कंपनी है.

अब तक कंपनी ने दिया है कितना रिटर्न?

अगर बात की जाए पिछले 1 साल की तो इस शेयर ने करीब 50 फीसदी का रिटर्न दिया है. 2 साल में इस कंपनी के शेयर ने करीब 170 फीसदी रिटर्न दिया है. 5 साल की अवधि में भी इस शेयर ने 50 फीसदी रिटर्न दिया है. महीने भर में कंपनी ने 15 फीसदी का रिटर्न दिया है, जो मंगलवार को आई 20 फीसदी की तेजी के चलते हुआ है, वरना निवेशक नुकसान झेल रहे थे. जून तिमाही में कंपनी को करीब 279 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. यानी यह शेयर कोई मल्टीबैगर नहीं है, लेकिन इसने सिर्फ एक ही दिन में इतना धांसू रिटर्न दे दिया कि हर ओर इसकी चर्चा होने लगी.

क्या बिजनेस करती है एचसीसी?

ये कंपनी इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन सर्विसेज, रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर और शहरी विकास और प्रबंधन सेवाएं देती है. साथ ही एचसीसी कंस्ट्रक्शन, पावर, वॉटर, बिल्डिंग और इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट्स को इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन से जुड़ी सेवाएं भी देती है. इतना ही नहीं, ये कंपनी ट्रांसपोर्टेशन प्रोजेक्ट्स में भी लगी हुई है. ट्रांसपोर्टेशन प्रोजेक्ट्स में सड़क, हाईवे, एक्सप्रेसवे, पुल, एलिवेटेड कॉरिडोर, रेलवे, मेट्रो रेल, पोर्ट निर्माण जैसे तमाम काम शामिल हैं.

एक नजर शेयर बाजार की हालत पर

पिछले 5 दिनों से शेयर बाजार लगातार गिर रहे हैं. सेंसेक्स में पिछले 5 सत्रों में 2500 अंकों से भी अधिक की गिरावट देखने को मिली है. बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप महज 5 दिनों में ही करीब 13 लाख करोड़ रुपये घट गया है. यानी आसान भाषा में समझें तो निवेशकों को 13 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. ऐसे भारी नुकसान के बीच किसी शेयर का एक ही दिन में 20 फीसदी रिटर्न दे देना हर किसी को हैरान कर रहा है.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें