साड़ी पहन कर पावरलिफ्टिंग करती ये डॉक्टर तोड़ रही है कई स्टीरियोटाइप, महिलाओं को दे रही हैं फिट रहने की प्रेरणा

डॉ. शर्वरी इनामदार का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसे उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है।

साड़ी पहन कर पावरलिफ्टिंग करती ये डॉक्टर तोड़ रही है कई स्टीरियोटाइप, महिलाओं को दे रही हैं फिट रहने की प्रेरणा

Saturday June 26, 2021,

3 min Read

"आमतौर पर जिम या घर पर कसरत करते समय लोग ढीले-ढाले कपड़े या ट्रैक पैंट या खास तौर पर कसरत के लिए बने हुए कपड़े पहनते हैं, लेकिन डॉ. शर्वरी का मामला इससे थोड़ा अलग है। वो अपने वीडियो के जरिये समाज के उन तमाम स्टीरियोटाइप की धज्जियां उड़ाती हुई नज़र आ रही हैं जिन्हें पित्तृसत्ता में जकड़े इस समाज ने महिलाओं के ऊपर बेवजह थोपा हुआ है।"

k

फोटो साभार : Twitter

डॉ. शर्वरी इनामदार का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसे उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है। वीडियो में डॉ. शर्वरी इनामदार वेट लिफ्टिंग करती हुई नज़र आ रही हैं, लेकिन जिस बात ने लोगों का ध्यान सबसे अधिक अपनी ओर खींचा है वो है कि वेट लिफ्टिंग के दौरान डॉ. शर्वरी ने साड़ी पहनी हुई है। गौरतलब है कि डॉ. शर्वरी साड़ी पहन कर लॉकडाउन के बाद खुले अपने जिम में कसरत करने पहुंची थीं।


आमतौर पर जिम या घर पर कसरत करते समय लोग ढीले-ढाले कपड़े या ट्रैक पैंट या खास तौर पर कसरत के लिए बने हुए कपड़े पहनते हैं, लेकिन डॉ. शर्वरी का मामला इससे थोड़ा अलग है। वो अपने वीडियो के जरिये समाज के उन तमाम स्टीरियोटाइप की धज्जियां उड़ाती हुई नज़र आ रही हैं जिन्हें पित्तृसत्ता में जकड़े इस समाज ने महिलाओं के ऊपर बेवजह थोपा हुआ है।

तोड़ रही हैं ये मिथक

k

फोटो साभार : सोशल मीडिया

अपने एक साक्षातकार में बात करते हुए डॉ. शर्वरी ने बताया है कि ऐसा नहीं है कि वो रोजाना साड़ी ही पहनती हैं, लेकिन जब लंबे लॉकडाउन के बाद जिम खुला तो उन्हें लगा मानो यह एक त्योहार हो।


डॉ. शर्वरी इस मुद्दे पर बात करती हुई कहती हैं कि हमारे समाज में बहुत सी महिलाओं को ऐसा लगता है कि अगर वे साड़ी के अलावा किसी और तरह के परिधान में खुद को सहज महसूस नहीं पाती हैं तो जिम जाकर कसरत करना उनके लिए नहीं है, जबकि यह सिर्फ एक कोरा भ्रम है।


वह देश भर की महिलाओं से कहती हैं कि महिलाएं जिस भी परिधान में खुद को सहज पाती हैं वे उन्हें ही पहनकर जो चाहे काम कर सकती हैं और इस बारे में उन्हें किसी भी तरह के विचार से परेशान होने की जरूरत नहीं है।

चैंपियन पावरलिफ्टर हैं डॉ. शर्वरी

क

डॉ. शर्वरी पुणे में एक आयुर्वेदिक क्लीनिक चलाती हैं और इसी के साथ वो एक चैंपियन पावरलिफ्टर भी हैं। डॉ. शर्वरी इसके पहले भी सोशल मीडिया पर अपनी कसरत और पावरलिफ्टिंग के वीडियो शेयर करती रही हैं।


इसके पीछे डॉ. शर्वरी का उद्देश्य रहता है कि वे अपने वीडियो के जरिये अधिक से अधिक महिलाओं को कसरत के प्रति जागरूक कर सकें, ताकि बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को अपने शरीर के साथ अधिक परेशानी न उठानी पड़े।


डॉ. शर्वरी के अनुसार वेट ट्रेनिंग महिलाओं की बोन डेंसिटी और मांसपेशियों को बेहतर बनाने में मदद करती है। जब लोग वेट के साथ ट्रेनिंग करते हैं, तो वे ठीक से खाते हैं और अपने शरीर का ख्याल रखते हैं। इसी के साथ वो खुद को भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाते हैं और महिलाओं के लिए यह बेहद आवश्यक है।

जीत चुकी हैं कई अवार्ड

क

पावरलिफ्टिंग में चैंपियन डॉ. शर्वरी 4 बार महाराष्ट्र राज्य के फीमेल पावरलिफ्टिंग खिताब जीत चुकी हैं। डॉ. शर्वरी अब पावरलिफ्टिंग में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने की तैयारी कर रही हैं।


गौरतलब है कि जिम में ट्रेनिंग के दौरान उनके पति उनकी सहायता करते हैं और उन्हें उनके परिवार का पूरा समर्थन हासिल है।


Edited by Ranjana Tripathi