त्योहारी सीजन में रेलवे आपको देगी ये ख़ास तोहफा

By Rajat Pandey
October 19, 2022, Updated on : Wed Oct 19 2022 01:31:33 GMT+0000
त्योहारी सीजन में रेलवे आपको देगी ये ख़ास तोहफा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आप इस बार दिवाली और छठ पर घर जाने का प्लान बना रहे हैं और अभी तक आपको रेलवे टिकट का रिजर्वेशन नहीं मिला है, तो आपके लिए खुशखबरी है. त्योहारों में  ट्रेन में टिकट मिलना अक्सर मुश्किल ही रहता है. अगर आपने महीनों पहले से टिकट बुक नहीं करवाई है, तो आखिरी टाइम में रिजर्वेशन मिलना मुश्किल हो जाता है.

त्योहारी सीजन में चलेंगी 211 स्पेशल ट्रेनें

रेलवे मंत्रालय ने कहा, 'त्योहारी सीजन में लोगों की यात्रा आसान बनाने के लिए अतिरिक्त 32 विशेष ट्रेनों को अधिसूचित किया है.' मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान में कुल 179 विशेष ट्रेनें चल रही है, जो 2561 अप डाउन सेवाएं दे रही है. इस फैलसे के बाद स्पेशल ट्रेनों की कुल संख्या 211 हो गई है.

ट्रेनों में काफी लंबी वेटिंग चल रही है. ऐसे समय में रेलवे मंत्रालय की यह घोषणा लोगों के लिए रहत भरी होगी.  रेलवे मंत्रालय ने ये फैसला ऐसे समय में लिया है, जब ज्यादातर लोगों को अपने घर जाना है और ट्रेन की संख्या कम होने के कारण टिकट नहीं मिल रही है. इन ट्रेनों में लोगों को आसानी से टिकट मिल सकेगा। अगर आप घर जाने के लिए अभी तक टिकट बुक नहीं करा पाए हैं तो फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों में कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं. 

त्योहार के मौके पर भीड़ नियंत्रण के लिए तेयार है रेलवे कर्मचारी 

रेलवे दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर जैसे रेल मार्गों के जरिये पूरे देश में प्रमुख जगहों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई है. रेलवे ने अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश को सुनिश्चित करने के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर लोगों को एक कतार में खड़ा करके भीड़ को नियंत्रण करने की भी तैयारी की है. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिक आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है. ट्रेनों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारी तैनात हैं. ट्रेन सेवा में किसी भी तरह के व्यवधान का जल्द से जल्द जवाब देने के लिए कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया गया है.

विशेष ट्रेनों से रेलवे ने की बम्पर कमाई 

कुछ दिन पहले रेलवे की ओर से बताया गया था कि त्योहारों, परीक्षाओं और किसी विशेष आयोजनों पर चलने वाली ट्रेनों से काफी अधिक कमाई हुई है. भारतीय रेलवे को वर्ष 2021-22 में यात्री किराये से हुई कमाई में करीब 45 प्रतिशत योगदान विशेष ट्रेन सेवाओं का रहा था. सूचना का अधिकार (RTI) के तहत पूछे गए प्रश्न के उत्तर से जानकारी मिली थी कि रेलवे ने वर्ष 2021-22 में स्पेशल ट्रेन सेवाओं से 17,526.48 करोड़ रुपये कमाए हैं, जो वित्त वर्ष में कुल यात्री राजस्व का लगभग 45 प्रतिशत है.