अपने स्मार्ट उपकरणों के साथ होम वर्कआउट को मजेदार बना रहा है रायपुर स्थित OneFitPlus

2 CLAPS
0

मोहित माथुर के पिता और दादा दोनों भारतीय रेलवे में कार्यरत थे। मोहित के परिवार में एक जोक चलता था कि: अगर आप बिजनेस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको लंबे समय तक नौकरी नहीं मिली या मिली तो कर नहीं पाए।

काफी समय तक मोहित भी यही मानते थे। होटल मैनेजमेंट में डिग्री प्राप्त करने और होटलों में वेट्रेस करने के बाद, वह आगे बढ़े और लंदन में एक होटल समूह के महाप्रबंधक बन गए। उन्होंने अपना सिर नीचे रखा और दिन-ब-दिन वही किया जो उन्हें करना चाहिए था।

जब उन्होंने देखा कि इस काम के अलावा भी जीवन में करने को और बहुत कुछ है तो उन्होंने उद्यमिता के रास्ते पर जाना चुना। उन्होंने फिटनेस स्पेस में प्रवेश करने का फैसला किया। मोहित के लिए यह कुछ ऐसा था जो जिसको लेकर वह काफी उत्साहित हैं। और इसी क्रम में उन्होंने वनफिटप्लस (OneFitPlus) लॉन्च किया। OneFitPlus एक स्मार्ट होम-वर्कआउट डिवाइस स्टार्टअप जिसका उद्देश्य 'फिटनेस को मजेदार बनाना' है।

2017 में स्थापित, OneFitPlus अनिवार्य रूप से स्मार्ट होम वर्कआउट डिवाइस जैसे ट्रेडमिल और इनडोर बाइक बेचता है। ये वर्कआउट डिवाइस वर्कआउट मेट्रिक्स को ट्रैक करती हैं जैसे कि टोटल स्टेप्स, कितने किलोमीटर दौड़े या बाइक चलाई, हार्ट रेट, आदि। इसके अलावा ये स्टार्टअप लाइव वर्कआउट क्लासेस, डायटीशियन कंसल्टेशन, पर्सनल ट्रेनर वर्कआउट, आदि जैसी ऑनलाइन ऑफर करता है। 

इसकी सबसे बड़ी यूएसपी इसका वर्चुअल, मल्टीप्लेयर गेम है जहां यूजर्स वर्कआउट करते समय अन्य प्लेयर्स के साथ उसी स्पीड से कंपटीशन कर सकते हैं जैसे वे साइकिल चलाते हैं या अपने ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं।

OneFitPlus की स्मार्ट बाइक

मोहित ने योरस्टोरी को बताया, "हम चाहते हैं कि लोग हमारे ट्रेडमिल या इनडोर बाइक का इस्तेमाल करें, और "एक्सराइज" में लगने वाली "मेहनत" को भूल जाएं, और असल में अपने पसंदीदा बचपन के खेल की तरह वर्कआउट का आनंद लें। हम नहीं चाहते कि हमारे यूजर्स अपनी सुबह या शाम की सैर के लिए मौसम के बारे में चिंता करें, इसलिए हमारा पूरा ध्यान OneFitPlus को आकर्षक और एडिक्टिव बनाने पर है।" 

स्टार्टअप की संस्थापक टीम में मोहित के बहनोई, अमित माथुर शामिल हैं, जो अमेजॉन में एक सीनियर टेक मैनेजर थे; इसके अलावा उनके स्कूल के दोस्त और उनके बचपन के दिनों से उनके साथ सबसे करीबी अमित श्रीवास्तव भी टीम का हिस्सा हैं। कंपनी की पहली कर्मचारी निशा साहू भी टीम से जुड़ी हैं जिन्होंने अकेले ही OneFitPlus की ग्राहक अनुभव टीम का निर्माण किया।

अब तक रेवेन्यू और ग्राहकों का खिंचाव

OneFitPlus मुख्य रूप से अपने उत्पादों की बिक्री से अपना रेवेन्यू अर्जित करता है। इसके ट्रेडमिल की कीमत 15,000 रुपये से 60,000 रुपये, स्पिन बाइक 12,000 रुपये से 20,000 रुपये और साइकिल 6,000 रुपये से शुरू होती है। इसके लाइव क्लास ऐप - वनफिटप्लसलाइव - और डाइट कंसल्ट्स व इसके गेम - फिटवार्ज तक पहुंच नि: शुल्क है।

मोहित का कहना है कि स्टार्टअप अपने ऐप में सालाना आधार पर करीब एक लाख यूजर्स जोड़ता है। ऐप Google Play Store और iOS पर उपलब्ध है। इसमें करीब 1.5 लाख कनेक्टेड मशीनें हैं, और इसके डायटीशियन और ट्रेनर ने ग्राहकों को 20,000 से अधिक प्लान्स डिलीवर किए हैं।

स्टार्टअप ने मुनाफा कमाना शुरू कर दिया है, और वित्त वर्ष 2022 में लगभग 150 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद कर रहा है, और वित्त वर्ष 2023 में यह दोगुना होकर 300 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

वे कहते हैं, "हमारी योजना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित होने, टेक्नोलॉजी में निवेश करने के साथ-साथ साइकिल और कार्डियो-वर्कआउट उपकरणों की हमारी श्रृंखला का विस्तार करने की भी है। हम भारत में बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और अक्टूबर में देश में साइकिल का निर्माण शुरू कर दिया है।”

मोहित कहते हैं कि संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, ओमान, इंडोनेशिया और मलेशिया इस साल इसके रडार पर हैं।

रायपुर स्थित यह स्टार्टअप अपने उत्पादों को अपनी वेबसाइट के साथ-साथ अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे मार्केटप्लेस पर बेचता है। पिछले तीन वर्षों में इसकी फिटनेस उपकरण युनिट की बिक्री में 143 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

OneFitPlus के प्रतिस्पर्धियों में डेकाथलॉन जैसे खिलाड़ी शामिल हैं जो स्पोर्ट्स उपकरण बेचते हैं, और एक ऑनलाइन फिटनेस ऐप HealthifyMe भी है जो इस स्पेस में हावी है। इसके प्रतिस्पर्धियों में GOQii और गुरुग्राम स्थित फ्लेक्सनेस्ट भी शामिल हैं।

ओरियन मार्केट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2020 के बाद से, घरेलू जिम उपकरणों की बिक्री में लगभग 50-60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, क्योंकि लोगों ने जिम जाने से अधिक घर पर वर्कआउट करना शुरू कर दिया है।

फॉर्च्यून बिजनेस इनसाइट्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक घरेलू फिटनेस उपकरण बाजार 2020 में 10.73 बिलियन डॉलर से बढ़कर 14.74 बिलियन डॉलर हो जाने की उम्मीद है, जो कि 4.6 प्रतिशत की सीएजीआर पर है, जो बाइक और ट्रेडमिल जैसे स्मार्ट वर्कआउट उपकरण के लॉन्च से और तेजी पकड़ रहा है।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world