Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics

Chai Sutta Bar के अनुभव दुबे, Your Food Lab के संज्योत कीर और यूट्यूबर Niyu ने साझा की अपनी कहानियां

RajasthanITDay: Chai Sutta Bar के अनुभव दुबे, Your Food Lab के संज्योत कीर और CA, डिजिटल कंटेंट क्रिएटर नियति माविनकुर्वे उर्फ Niyu ने की शिरकत

Chai Sutta Bar के अनुभव दुबे, Your Food Lab के संज्योत कीर और यूट्यूबर Niyu ने साझा की अपनी कहानियां

Friday March 24, 2023 , 4 min Read

राजस्थान आईटी दिवस (Rajasthan IT Day) के मौके पर राज्य सरकार के DoITC और iSTART ने 'स्टार्टअप कॉन्कलेव' (Startup Conclave) इवेंट का आयोजन किया. यह तीन दिवसीय इवेंट 19 मार्च को शुरू हुआ और 21 मार्च को संपन्न हुआ. इस इवेंट में देश भर से स्टार्टअप इकोसिस्टम और फिल्म जगत की मशहूर हस्तियों ने शिरकत की.

इसी कड़ी में 21 मार्च को, इवेंट के आखिरी दिन, Startup Gupshup सेशन रखा गया. इस सेशन में Chai Sutta Bar के फाउंडर अनुभव दुबे; मशहूर शेफ़, Your Food Lab के फाउंडर संज्योत कीर और CA, डिजिटल कंटेंट क्रिएटर नियति माविनकुर्वे उर्फ NIYU ने मंच साझा किया. Grant Thornton Bharat LLP के टेक्नोलॉजी एंड डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन डिपार्टमेंट के डायरेक्टर प्रणव कचौलिया ने सेशन को मॉडरेट किया.

rajasthan-it-day-istart-anubhav-dubey-of-chai-sutta-bar-chef-sanjyot-keer-yourl-food-lab-yfl-youtuber-abhi-and-niyu-startup-conclave-startup-gupshup

Rajasthan IT Day के मौके पर आयोजित इवेंट के दौरान Chai Sutta Bar के फाउंडर अनुभव दुबे; मशहूर शेफ़, Your Food Lab के फाउंडर संज्योत कीर; CA, डिजिटल कंटेंट क्रिएटर नियति माविनकुर्वे उर्फ NIYU और सेशन मॉडरेटर प्रणव कचौलिया (L-R)

यहां Chai Sutta Bar के फाउंडर अनुभव दुबे ने अपनी कहानी साझा करते हुए बताया कि कैसे उन्होंने छोटी से शुरुआत करके 150 करोड़ रुपये टर्नओवर वाली कंपनी खड़ी कर दी. उन्होंने कंपनी के आउटलेट्स के विस्तार, बिजनेस और फ्रैंचाइजी मॉडल, मार्केटिंग स्ट्रैटेजी, कठिनाइयों और चुनौतियों से उबरने आदि के बारे में खुलकर बात की.

अनुभव ने बताया कि दुबई में Chai Sutta Bar अपने 4 आउटलेट खोल चुकी है. पांचवा आउटलेट विश्व प्रसिद्ध 'दुबई मॉल' में खुलने जा रहा है, जिसकी तैयारियां जोरों-शोरों पर है.

TEDx, JoshTalks स्पीकर और UNYCC अवार्ड विजेता अनुभव दुबे ने सेशन के दौरान कहा, "किसी भी बिजनेस में मुनाफा कमाने के लिए कस्टमर का दिल जीतने वाली मार्केटिंग स्ट्रैटेजी अपनाएं. कस्टमर को खुश रखना बेहद जरूरी है."

कंपनी के फ्रैंचाइजी मॉडल के बारे में बात करते हुए दुबे ने बताया कि उन्होंने एक FAT (फ्रैंचाइजी एक्शन टीम) बनाई है. फ्रैंचाइजी लेने के इच्छुक लोगों के साथ मिलकर यह टीम काम करती है. आउटलेट के लिए सही जगह का चुनाव करने, ट्रेनिंग देने, और मार्केटिंग समेत आदि जिम्मेदारियां इसी टीम के कंधों पर होती हैं.

मार्केटिंग स्ट्रैटेजी के बारे में पूछे जाने पर अनुभव ने बताया, "हमने बहुत सोच-विचार के बाद पहला आउटलेट गर्ल्स हॉस्टल के बाहर खोला. और इसके बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा."

अनुभव ने बताया कि वे अपने परिवार से पहले शख्स हैं जो विदेश गए. उन्होंने दुबई में आउटलेट्स खोले. लेकिन यहां बिजनेस विस्तार करना इतना आसान नहीं था. उन्हें कई चुनौतियाों का सामना करना पड़ा.

बकौल अनुभव, सबसे बड़ी चुनौती थी - 'कुल्हड़ में चाय बेचना'

दुबई में भारत से कुल्हड़ इंपोर्ट के करने के लिए उन्हें कई कागज़ी कार्वाइयों का सामना करना पड़ा. उन्हें कुल्हड़ का टेस्ट कराना पड़ा.

जब दुबई में एक भारतीय ने उनके आउटलेट को देखा तो, उनसे सवाल किया - 'क्या यहां कुल्हड़ में चाय बेच पाओगे?, अपनी दुकान चला पाओगे?' इस पर वे मुस्कुराए और बोले - "कुल्हड़ हमारी यूएसपी है. और मैं इसमें सिर्फ चाय नहीं बेच रहा. मैंने कुल्हड़ में चाय पिलाने का फैसला इसलिए लिए ताकि लोग इस बहाने अपने देश की मिट्टी को चूम सकें. उसकी सुगंध ले सकें. और विदेश में अपनी धरती की मिट्टी की सुगंध महसूस करना घर होने जैसा है. इस अहसास का कोई सानी नहीं."

वहीं, मशहूर शेफ़, Your Food Lab (YFL) के फाउंडर और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर संज्योत कीर ने अपने पसंदीदा खाने के साथ अपनी बचपन की यादों को तरोताज़ा किया. उन्होंने बताया कि कुकिंग में उनकी दिलचस्पी उनकी मां और मुंबई के स्ट्रीट फूड वेंडर्स से आई, जिन्होंने अपने व्यंजनों के माध्यम से लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी.

उन्होंने एक पाव भाजी वाले से सीखकर पहली बार कुकिंग में हाथ आजमाया.

संज्योत ने करीब 7 साल पहले YFL की शुरुआत की थी. आज उनका नाम घर-घर में मशहूर है. उनके बनाए रेसिपी वीडियो दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं.

संज्योत कीर मास्टरशेफ सीजन 4 में भी नजर आए.

Startup Gupshup सेशन में यूट्यूबर और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर नियति माविनकुर्वे उर्फ NIYU ने भी अपनी कहानी साझा की. मुंबई में पली-बढ़ी नियती चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) हैं. वह बतौर फ्रीलांस राइटर भी काम कर चुकी हैं. उनके यूट्यूब चैनल Abhi and Niyu के 3.96 करोड़ सब्सक्राइबर हैं.

'स्टार्टअप कॉन्कलेव' इवेंट के मंच से बोलते हुए उन्होंने कहा, "पॉलिटिक्स और पॉलिसी के बीच के अंतर को समझना जरूरी है. पॉलिटिक्स चलती रहेगी जैसी भी हो, लेकिन पॉलिसीज का आपके जीवन पर सीधा असर होता है. टैक्स को समझें."

आपको बता दें कि फोर्ब्स 30 अंडर 30 में भी उनका उल्लेख किया गया है, और उन्हें 'मोस्ट इम्पैक्टफुल इन्फ्लुएंसर ऑफ द ईयर 2020' का खिताब दिया गया है. लेकिन उन्होंने जो सबसे महत्वपूर्ण चीज हासिल की है, वह दुनिया पर उनका सकारात्मक प्रभाव है.

इस 'स्टार्टअप कॉन्कलेव' इवेंट के जरिए राजस्थान सरकार का मकसद राज्य के युवाओं को स्टार्टअप करने, स्टार्टअप्स को फंड्स मुहैया करने, आंत्रप्रेन्योर्स को सपोर्ट करने और रोजगार पैदा करना है.

यह भी पढ़ें
RajasthanITDay: फिल्ममेकर कबीर खान ने बताया वो किस्सा जब बॉलीवुड ने बचाई उनकी ज़िंदगी