6 अगस्त से उड़ान भरेगी राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air, बुकिंग्स शुरू; जानें किराए की डिटेल

By Ritika Singh
July 22, 2022, Updated on : Fri Jul 22 2022 07:48:19 GMT+0000
6 अगस्त से उड़ान भरेगी राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air, बुकिंग्स शुरू; जानें किराए की डिटेल
Akasa Air का कहना है कि वह तेजी से अपने नेटवर्क को विस्तार देते हुए और अधिक शहरों को जोड़ रही है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) समर्थित Akasa Air की कमर्शियल फ्लाइट्स की लॉन्च डेट का खुलासा हो गया है. विमानन कंपनी का परिचालन 7 अगस्त 2022 से शुरू होगा. Akasa Air की पहली हवाई सेवा मुंबई-अहमदाबाद रूट पर होगी. इसके अलावा कंपनी ने अपने नेटवर्क पर बेंगलुरु-कोच्चि रूट भी एड किया हुआ है. इन दोनों रूट्स पर यात्रा के लिए फ्लाइट्स की बुकिंग शुरू हो चुकी है. मुंबई-अहमदाबाद रूट पर उड़ानें 7 अगस्त 2022 से और बेंगलुरु-कोच्चि रूट पर उड़ानें 13 अगस्त 2022 से शुरू होंगी.


Akasa Air का कहना है कि वह तेजी से अपने नेटवर्क को विस्तार देते हुए और अधिक शहरों को जोड़ रही है. मुंबई-अहमदाबाद और बेंगलुरु-कोच्चि रूट पर शुरू की जा रही उड़ानें, नॉन-स्टॉप फ्लाइट होंगी. अहमदाबाद-मुंबई के लिए एक यात्री के लिए एकतरफा हवाई किराया 3906 रुपये है. वहीं मुंबई से अहमदाबाद के लिए यह किराया 3948 रुपये और 4262 रुपये है. बेंगलुरु से कोच्चि के लिए किराया 3483 रुपये प्रति पैसेंजर है. कोच्चि से बेंगलुरु के लिए किराया 3282 रुपये प्रति पैसेंजर है.

rakesh-jhunjhunwala-akasa-air-to-launch-commercial-flights-on-august-7-first-service-on-mumbai-ahmedbad-route

8 जुलाई 2022 को खबर आई थी कि Akasa Air को परिचालन का लाइसेंस मिल गया है. Akasa Air ने बयान जारी कर कहा था कि नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) से उसे एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (AOC) मिल गया है. Akasa Air की ओर से ऑर्डर किए गए 72 Boeing 737 MAX एयरप्लेन्स में CFM का LEAP-1B इंजन है.

21 जून को मिला था पहला एयरक्राफ्ट

Akasa Air ने 21 जून को भारत में अपने पहले बोइंग 737 मैक्स विमान की आपूर्ति हासिल की थी. विमान नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड हुआ था. यह Boeing 737 MAX एयरक्राफ्ट, कंपनी द्वारा मंगाए गए 72 Boeing 737 MAX में से एक है. Akasa Air ब्रांड नाम से SNV Aviation Pvt. Ltd. भारतीय विमानन सेक्टर में उतर रही है. अक्टूबर 2021 में इसे नागरिक उड्डयन मंत्रालय से हवाई परिचालन के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र मिला था.

क्रू यूनिफॉर्म भी कर चुकी है रिलीज

Akasa Air ने हाल ही में अपने चालक दल की पोशाक (crew uniform) से पर्दा उठाया था. Akasa Air ने दावा किया है कि वह पहली भारतीय एयरलाइन होगी, जिसने अपने क्रू मेंबर्स के लिए कस्टम ट्राउजर और जैकेट लॉन्च किया है. इन कपड़ों को समुद्री कचरे से निकाली गई प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करके बनाया गया है. Akasa Air के क्रू मेंबर्स की जैकेट को राजेश प्रताप सिंह ने डिजाइन किया है. Vanilla Moon ने खासतौर पर स्नीकर्स डिजाइन किए हैं. इनका सोल रिसाइकल्ड रबर से बनाया गया है और किसी तरह के प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया गया है.