भारत दौरे पर आए सत्या नडेला से बोले मुकेश अंबानी, 'मेरे पिता ने स्टार्टअप के रूप में रिलायंस को लॉन्च किया था'

By Sohini Mitter
February 25, 2020, Updated on : Tue Feb 25 2020 10:31:30 GMT+0000
भारत दौरे पर आए सत्या नडेला से बोले मुकेश अंबानी, 'मेरे पिता ने स्टार्टअप के रूप में रिलायंस को लॉन्च किया था'
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आए माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने सोमवार सुबह मुंबई में भारत के अग्रणी सीईओ की एक विशाल सभा को संबोधित किया।


इस कार्यक्रम में सत्या नडेला और दिग्गज उद्योगपति व भारत के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मंच साझा किया और कई मुद्दों पर बात की। अंबानी ने नडेला को माइक्रोसॉफ्ट में उनके नेतृत्व और भारत के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को लेकर उन्हें बधाई दी।


k

मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला



अंबानी ने कहा,

"मैं आपको Microsoft में आपके नेतृत्व और आपके द्वारा लाए गए परिवर्तन के लिए आपको बधाई देता हूं। मैं आपको हम सभी की ओर से उस काम के लिए भी धन्यवाद देता हूं, जिसे आपने भारत में किया और आगे बढ़ाया है। यहां तक कि कुछ साल पहले, हम इसकी आशा भी नहीं करते थे।”


हालांकि सत्या नडेला ने भी भारत के टेक्नोलॉजी और बिजनेस परिदृश्य पर रिलायंस जियो के शानदार प्रभाव को स्वीकार करते हुए अंबानी की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे Jio ने लोगों को और व्यवसायों को दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट पहुंचाया और कैसे डेटा खपत में वृद्धि कर उन्हें सशक्त बनाया है।


2016 के बाद से, जियो ने भारत में डेटा की कीमत 300 रुपये प्रति जीबी से घटाकर 12 रुपये प्रति जीबी कर दी। अंबानी ने नेटवर्क के लॉन्च के समय इसकी तुलना 'वड़ा पाव' की कीमत से की थी। रिलायंस के चेयरमैन ने औसत भारतीय को भारत की डिजिटल और मोबाइल क्रांति का श्रेय दिया, जिसे वे "द पब्लिक बूम" कहते हैं।


उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति ट्रम्प 2020 में जिस भारत को देखेंगे, वह उससे बिल्कुल अलग है जिसे कभी बिल क्लिंटन ने पहले देखा था। यह लोगों की धूम है। हमारे पास दुनिया में एक प्रीमियर डिजिटल सोसायटी बनने का अवसर है। हमारा सारा विकास प्रौद्योगिकी के साधनों द्वारा सक्षम होगा।"


अंबानी ने यह भी शेयर किया कि कैसे टेक्नोलॉजी एक समान और सुलभ समाज बनाने में मदद कर सकती है, और सभी को सशक्त होने का मौका दे सकती है।


रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (फोटो क्रेडिट: News18Hindi)


उन्होंने कहा,

"मेरे पिता ने 40 साल पहले एक टेबल और एक कुर्सी के साथ स्टार्टअप के रूप में रिलायंस की स्थापना की। फिर यह एक सूक्ष्म उद्यम (micro enterprise), एक छोटे उद्यम में विकसित हुआ, और अब, हम इसे एक बड़ा उद्यम कह सकते हैं। भारत में हर दुकानदार और उद्यमी आने वाले दिनों में धीरूभाई अंबानी बन सकता है।"


इस दौरान माइक्रोसॉफ्ट सीईओ नडेला ने गेमिंग टेक्नोलॉजी के महत्व के बारे में अंबानी से चुटकी लेते हुए कहा, "अगले दशक में, आप एक गेमर भी बन सकते हैं, मुकेश।"


गौरतलब है कि गेमिंग Jio के फोकस एरियाज में से एक है और अंबानी के बेटे आकाश ने इसका संचालन कर रहे हैं।





नडेला के इस बयान पर अंबानी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा,

"हममें से जो लोग गेमिंग को नहीं समझते हैं, उनके लिए यह कल्पना करना कठिन हो सकता है कि इस दशक में गेमिंग म्यूजिक, फिल्मों और टीवी शो से एक साथ बड़ा होगा।"


Microsoft और Reliance ने सभी शेप और साइज के बिजनेस एंटरप्राइजेज के लिए पूरी तरह से तकनीकी सक्षम प्लेटफॉर्म को रोल-आउट करने के लिए रणनीतिक व्यावसायिक साझेदारी में प्रवेश किया है। दोनों कंपनियों का मानना है कि पिछले तीन वर्षों में जियो ने जिस सफलता को हासिल किया है, आने वाले वर्षों में बी 2 बी अवसर उस "उपभोक्ता पाई" की तुलना में बहुत बड़ा होगा।


माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला (फोटो क्रेडिट: YahooFinance)


नडेला ने कहा,

"हम पूरे स्टैक के साथ रिलायंस के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने टेक्नोलॉजी के अधिक निर्माण के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के लिए एक प्लेटफॉर्म का दृष्टिकोण अपनाया है। रिलायंस और माइक्रोसॉफ्ट मिलकर एक गहन क्षेत्रीय प्रभाव बना सकते हैं।"


इससे पहले दिन में, नडेला ने भारतीय संगठनों को अपनी "टेक्नोलॉजी इंटेंसिटी" बनाने की अनिवार्यता पर भी प्रकाश डाला था। उन्होंने कहा कि यह अगले दशक में डिफाइन करने वाली बात होगी। "माइक्रोसॉफ्ट के रूप में, हमारा मिशन कंपनियों में अधिक स्वतंत्रता बनाने में मदद करना है। आखिरकार डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन का मतलब ही आउटकम है।"