आखिरकार राजा महाराजाओं की गाड़ियां भी चलने लगीं बैटरी से

By yourstory हिन्दी
October 20, 2022, Updated on : Thu Oct 20 2022 15:12:22 GMT+0000
आखिरकार राजा महाराजाओं की गाड़ियां भी चलने लगीं बैटरी से
लग्जरी कार मेकर रॉल्स रॉयस ने इलेक्ट्रिक गाड़ी spectre के लॉन्च के साथ दुनिया भर में इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है. मगर गाड़ियों की डिलीवरी 2023 की चौथी तिमाही से शुरू होने की उम्मीद है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ग्रीन एनर्जी पर बढ़ते जोर को देखते हुए लगभग सभी ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च करने को तैयार नजर आ रही हैं. कई कंपनियां नए इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर रहीं हैं, तो कई फ्यूल से चलने वाले मॉडल को ही इलेक्ट्रिफाई कर रही हैं और कुछ के इलेक्ट्रिक मॉडल पाइपलाइन में हैं.


इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च करने की फेहरिस्त में एक लग्जरी ऑटो कंपनी का नाम जुड़ गया है. लग्जरी कार बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी रॉल्स-रॉयस (Rolls-Royce) ने स्पेक्टर (Spectre) नाम की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस मॉडल के लिए दुनिया भर में बुकिंग चालू कर दी है. मगर कंपनी 2023 की चौथी तिमाही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी शुरू करेगी.


लुक्स और फीचर्स के मामले में ये रॉल्स रॉयस की बाकी गाड़ियों जैसी ही है. लॉन्च के मौके पर कंपनी ने रॉल्स रॉयस स्पेक्टर को अल्ट्रा लग्जरी इलेक्ट्रिक सुपर कूपे का टैग दिया. ये कार थ्री-डोर कंफिगरेशन में आएगी. कार का इंटिरियर से लकर एक्सटीरियर दोनों ही लग्जरियस रहने वाले हैं.इस कार में रॉल्स रॉयस की किसी भी कार के मुकाबले सबसे चौड़ा ग्रिल दिया गया है.


रोल्स-रॉयस ने हालांकि इस कार की पूरी जानकारी जाहिर नहीं की है, लेकिन कंपनी ने कहा कि स्पेक्टर में कस्टमर्स को शानदार रेंज मिलेगी. कंपनी का दावा है कि यह कार कई तरह के शानदार फीचर्स से लैस होगी. एक बार चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक गाड़ी 520 किलोमीटर तक चल सकेगी. यह कार 4.5 सेकेंड में 0 से 100 तक की स्पीड पकड़ सकती है. कार 585 बीएचपी की पावर और 900 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है.


इस कार में आपको स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन, हेडलैम्प क्लस्टर, हाई-माउंटेड अल्ट्रा-स्लिम डेटाइम रनिंग लैम्प के साथ 23-इंच के अलॉय व्हील मिलेंगे. रॉल्स रॉयस का कहना है कि यह अब तक की सबसे बेहतरीन कनेक्टेड कार होगी. क्योंकि यह स्पिरिट नाम के डिजिटल आर्किटेक्चर से लैस है. कार में व्हिस्पर एप्लिकेशन मौजूद है जिससे कस्टमर दूर से अपनी कार से बातचीत कर सकते हैं, और कंपनी की मदद से लाइव इन्फॉर्मेशन ले सकते हैं. इसके जरिए कोई भी यूजर डायल और केबिन के इंटीरियर का कलर बदल पाएगा.


कंपनी करीब 3.5 लाख डॉलर से 4.65 लाख डॉलर की शुरुआती की कीमत के साथ कार को लॉन्च कर सकती है. इससे पहले लग्जरी सेगमेंट की दिग्गज ऑटो कंपनी ने अगस्त 2020 में 1961 फैंटम वी को इलेक्ट्रिफाइड करके इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री ली थी. इसे ब्रिटिश की ऑटोमोटिव कंपनी लुनाज ने पेश किया था. उस समय रोल्स रॉयस ने कहा कि वह उचित समय आने पर इलेक्ट्रिक कार लेकर आएगी.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close