आज से 24X7 शुरू हुई RTGS मनी ट्रांसफर की सुविधा, ये होंगे नए नियम

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि RTGS सुविधा आज से चौबीसों घंटे, सातों दिन उपलब्ध होगी। RBI ने 1 जनवरी 2021 से PoS टर्मिनलों पर संपर्क रहित कार्ड लेनदेन की सीमा को बढ़ाकर 5,000 रुपये करने का भी निर्णय लिया है।

आज से 24X7 शुरू हुई RTGS मनी ट्रांसफर की सुविधा, ये होंगे नए नियम

Monday December 14, 2020,

2 min Read

डिजिटल भुगतान को गति देने के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने आज (14 दिसंबर) से राउंड-द-क्लॉक रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के माध्यम से मनी ट्रांसफर की अनुमति दी है।


आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि आज रात 12:30 बजे से RTGS सुविधा 24X7 हो जाएगी।


उन्होंने आगे कहा, "14 दिसंबर, 2020 से RTGS की सुविधा वर्ष के सभी दिनों में चौबीस घंटे उपलब्ध होगी।"

RTGS मनी ट्रांसफर के नए नियम

1) RTGS 'एंड-ऑफ-द-डे’ और 'स्टार्ट-ऑफ-डे’ प्रक्रियाओं के बीच के अंतराल को छोड़कर, चौबीसों घंटे ग्राहक और इंटर-बैंक लेनदेन के लिए उपलब्ध होंगे, जिनकी समय-सीमा आरटीजीएस प्रणाली के माध्यम से विधिवत प्रसारित की जाएगी।


2) आरटीजीएस को समय-समय पर संशोधित आरटीजीएस सिस्टम विनियम, 2013 द्वारा नियंत्रित किया जाता रहेगा।


3) इंट्रा-डे लिक्विडिटी (IDL) सुविधा को सुचारू संचालन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इंट्रा-डे लिक्विडिटी (IDL) का लाभ उठाया, यदि कोई हो, तो एंड-ऑफ-द-डे की प्रक्रिया शुरू होने से पहले रिवर्स कर दिया जाएगा।


4) सामान्य बैंकिंग घंटों के बाद आरटीजीएस लेनदेनों को स्ट्रेट थ्रू प्रोसेसिंग (STP) मोड के उपयोग से स्वचालित होने की उम्मीद है।


5) सदस्यों को सलाह दी जाती है कि वे अपने सभी ग्राहकों को आरटीजीएस की विस्तारित उपलब्धता के बारे में जानकारी का प्रसार करें।


7) आरटीजीएस सिस्टम का उपयोग उच्च मूल्य लेनदेन के लिए किया जाता है।


8) यह वास्तविक समय के आधार पर होता है। प्रत्येक लेनदेन RTGS के मामले में व्यक्तिगत रूप से तय किया जाता है।


9) वर्तमान में, आरटीजीएस लेन-देन की सुविधा हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर, सप्ताह के सभी कार्य दिवसों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।


10) RBI ने RTGS के माध्यम से जुलाई 2019 से लेनदेन पर शुल्क लगाना बंद कर दिया है।


RBI ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 1 जनवरी 2021 से प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) टर्मिनलों पर कॉन्टैक्टलेस कार्ड लेन-देन की सीमा 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 करने का फैसला किया है और हितधारकों से प्रतिक्रिया प्राप्त की है।