एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए परफेक्ट है सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4जी, जानिए क्या हैं इसके फीचर्स

By yourstory हिन्दी
November 18, 2019, Updated on : Mon Nov 18 2019 11:02:34 GMT+0000
एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए परफेक्ट है सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4जी, जानिए क्या हैं इसके फीचर्स
अगर आपके पास है एंड्रॉइड स्मार्टफोन, तो आज ही खरीद लीजिए सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 जी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अक्सर लोगों का पूर्वानुमान रहता है कि ऐपल वॉच ही स्मार्टवॉच की किंग है, लेकिन अब ऐसा नहीं है। ऐपल वॉच सबसे अच्छा काम तब करती है जब उसे iPhone के साथ कनेक्ट किया गया हो। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए, बहुत सारे विकल्प हैं, लेकिन कोई भी सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 जी के समान नहीं है।


दरअसल सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 जी स्मार्टवॉच को हाल ही में सेलुलर अपग्रेड मिला है। इसका मतलब यह है कि आप किसी भी कॉल या टेक्स्ट को याद रखे बिना आप चाहे तो अपना स्मार्टफोन पीछे छोड़ सकते हैं। गैलेक्सी वॉच 4 जी भारत में भले ही थोड़ी देर से पहुंची हो, लेकिन यह सेल्युलर डेटा एक्सेस वाली कुछ घड़ियों में से एक है।


यह घड़ी इतनी दमदार है कि अकेले ही भारतीय बाजार में एक मुकाम दे सकती है। हालांकि हर कोई स्मार्टवॉच की आवश्यकता के बारे में आश्वस्त नहीं है, लेकिन फिटनेस-ओरिएंटेड सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 जी उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है जो अपने काम को आगे के लिए टालते रहते हैं।


क

एनालॉग घड़ी जैसी दिखता है

कई यूजर्स सैमसंग स्मार्टवॉच के सर्कुलर डिजाइन और रोटेटिंग डायल को देखते ही पसंद कर लेते हैं। गैलेक्सी वॉच 4 जी पहले की सर्कुलर एनालॉग घड़ियों की ही तरह दिखती है, और आप अपनी पसंद के हिसाब से 20 मिमी / 22 मिमी स्ट्रैप्स को कभी भी स्वैप कर सकते हैं। इस स्मार्टवॉच के दो वेरियंट हैं 42 मिमी और 46 मिमी। इसमें 1.3 इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले है जिसमें समान 360x360 पिक्सल रिजॉल्यूशन है। इसके कई शानदार कलर हैं और डिस्प्ले में ऑलवेज-ऑन मोड भी है। 

सेलुलर सपोर्ट

गैलेक्सी वॉच 4G eSIM (Airtel और Jio) को सपोर्ट करता है और इसका मतलब है कि आप चाहे तो पूरे दिन अपने स्मार्टफोन से दूर रह सकते हैं। आप वॉच के इन-बिल्ट स्पीकर के साथ कॉल रिसीव कर और हैं और कर भी सकते हैं और यहां तक कि इसे ब्लूटूथ हेडसेट से भी कनेक्ट कर सकते हैं।


4 जी सपोर्ट होने का मतलब है कि आप अपने स्मार्टफोन स्क्रीन को देखने का समय बचा सकते हैं। गैलेक्सी वॉच 4 जी आपको आसानी से नोटिफिकेशन देखने, गाने बदलने, फिटनेस रूटीन को ट्रैक करने, और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है, वो भी बिना स्मार्टफोन को साथ लिए बिना।

सहज यूआई

आपको बता दें कि सैमसंग का गैलेक्सी वॉच 4 जी एंड्रॉइड वियर (जो एंड्रॉइड-बेस्ड वॉचेस के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला ओपरेटिंग समस्टम है) पर नहीं चलता है, लेकिन टाइजन नामक अपना खुद का एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है उस पर ऑपरेट करता है। इस वॉच की खासियत की बात करें तो कंपनी ने इसके टॉप पर रोटेटिंग रिंग दिया है, जिसको घुमाने पर स्क्रीन वॉलपेपर चेंज हो जाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम को जानने के लिए वॉच डायल का उपयोग किया जा सकता है।


दरअसल इसका यूआई काफी सहज है और आपको कुछ ही मिनटों में इसकी आदत हो जाएगी। आपको कंट्रोल सेंटर देखने के लिए नीचे स्वाइप करना होगा, एक्टिव नोटिफिकेशन देखने के लिए डायल को बाईं ओर घुमाएं, और सभी विजेट्स तक पहुंचने के लिए इसे दाईं ओर घुमाएं। पिछली स्क्रीन पर वापस आना है तो दाईं ओर टॉप बटन बदाएं, वापस ऐप सेंटर पर जाना है तो नीचे वाला बटन दबाएं। यह काफी सरल और अस्पष्ट है।


हालांकि, टाइजन प्लेटफ़ॉर्म से एक चीज गायब है वो है ऐप्स - जिन्हें हम दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं। आपके पास म्यूजिक और कुछ गेमिंग ऐप्स को स्ट्रीम करने के लिए Spotify है। लेकिन बस इतना ही है। हालाँकि, गैलेक्सी स्टोर पर आप वॉच फेसेस देखकर आप रोमांचित हो उठेंगे।





दो दिन से अधिक है बैटरी लाइफ

यकीनन गैलेक्सी वॉच 4 जी का सबसे अच्छा हिस्सा इसकी बैटरी लाइफ है। वॉच का 46 मिमी वेरिएंट 472 एमएएच की बैटरी के साथ आता है, जो इसे आसानी से अपनी कंपटीटर वॉचेस के बीच सर्वश्रेष्ठ बनाता है। हमने 4G LTE ऑन किया, Spotify पर म्यूजिक स्ट्रीम किया, ब्लूटूथ का इस्तेमाल करके कॉल किए, ब्राइटनेस लेवल को हाई पर रखा और ऑलवेज-ऑन मोड को भी ऑन रखा। इस सभी उपयोग के बावजूद, बैटरी एक बार चार्ज करने पर 48 घंटे से अधिक चली। यह Apple वॉच सीरीज 5 और कुछ अन्य की तुलना में काफी अधिक है।


सैमसंग का दावा है कि नियमित उपयोग से आप बैटरी को 80 घंटे तक चला सकते हैं।

फिटनेस-फर्स्ट अप्रोच

अपनी पिछली घड़ियों की तरह, गैलेक्सी वॉच 4 जी छह लोकप्रिय एक्सरसाइज को ट्रैक कर सकती है - डायनेमिक वर्कआउट, रोइंग, साइकलिंग, रनिंग, वॉकिंग और एलिप्टिकल मशीन। इसमें 39 विभिन्न एक्टिविटीज से 21 इनडोर एक्सरसाइज की ट्रैकिंग भी है।


इस स्मार्टवॉच को खरीदने का पहला कारण अपने डेली फिटनेस रुटीन को ट्रैक करना है। आपके स्मार्टफ़ोन एक्टेंशन की तरह काम करना इसकी एक अलग बात है, लेकिन एक सटीक फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस के रूप में ये इसे दोगुनी खासियत प्रदान करता है। कई सेंसर के साथ, गैलेक्सी वॉच के 4 स्टेप-ट्रैकिंग, हार्ट रेट और स्लीप मोनिटरिंग बहुत प्रभावशाली है। एक बोनस के साथ, घड़ी 50 मीटर नीचे तक वॉटर रेजिस्टेंस के साथ आती है, जिसका अर्थ है कि आप इसे तैरने के लिए ले जा सकते हैं और अपनी तैराकी के रुटीन को भी ट्रैक कर सकते हैं।

क्या यह खरीदने लायक है?

यदि आप स्मार्टवॉच खरीदने के लिए बाजार में हैं और पारिस्थितिकी तंत्र से बंधे नहीं हैं, तो गैलेक्सी वॉच 4 जी शानदार डील हो सकती है। यह डिवाइश लंबे समय तक आपके स्मार्टफोन से आपको अनटाइड करने के लिए है, आपके फिटनेस स्तर को सही ढंग से ट्रैक करती है, और आपको घड़ी के माध्यम से कम्युनिकेट करने में मदद करती है। गैलेक्सी वॉच 4 जी की रोटेटिंग डायल कई कस्टमर्स को अपनी ओर झुकाएगी।


कंपनी ने इस स्मार्ट वॉच को दो वेरियंट के साथ भारतीय बाजार में उतारा है। वहीं, इस वॉच की 46mm वाले वेरियंट की कीमत 30,990 रुपये और 42mm वाले वेरियंट की कीमत 28,490 रुपये रखी है। यदि आप iOS यूजर्स नहीं हैं, तो आप सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 जी पर विचार कर सकते हैं!


हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें