महिला पुलिसकर्मियों की सुविधा के लिए थाने में ही लगाई जा रहीं सैनिटरी नैपकिन मशीनें

महिला पुलिसकर्मियों की सुविधा के लिए थाने में ही लगाई जा रहीं सैनिटरी नैपकिन मशीनें

Wednesday April 17, 2019,

2 min Read

मुंबई में लगा सैनिटरी वेंडिंग मशीन

मुंबई पुलिस ने महिला पुलिसकर्मियों को सशक्त बनाने के लिए एक शानदार पहल शुरू की है। पुलिस कल्याण योजना के तहत मुंबई पुलिस ने एक एनजीओ की मदद से महिला पुलिसकर्मियों के लिए सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाने का फैसला किया है। पूरे शहर के थानों में लगभग 100 सैनिटरी पैड्स मशीन लगाई गई हैं। इस प्रॉजेक्ट को एक एनजीओ की मदद से शुरू किया जा रहा है जिसका नाम 'स्मार्ट मैत्रिन' है।


इस प्रॉजेक्ट के तहत मुंबई पुलिस ने शहर के पुलिस स्टेशनों में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन और इनकैन्टर लगाए हैं। ऐसी एक मशीन पहले से ही पुलिस मुख्यालय में चल रही है और इसका उद्घाटन मुंबई के पुलिस आयुक्त और उनकी पत्नी ने किया था। मुंबई के पुलिस स्टेशनों में जल्द ही अधिक सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन और इन्कैन्टर लगाए जाएंगे।


'स्मार्ट मैत्रिन' नाम की परियोजना को एक्शन कमेटी अगेंस्ट अनफेयर मेडिकल प्रैक्टिसेज द्वारा लॉन्च किया गया है, जिसके तहत शहर के 93 पुलिस स्टेशनों में 140 सेनेटरी पैड मशीनें लगाई जाएंगी। इस प्रॉजेक्ट के बारे में बात करते हुए पुलिस उपायुक्त नियति ठाकुर कहती हैं, 'महिलाएँ मुंबई में कुल पुलिस बल का लगभग 20 प्रतिशत हैं। इस वजह से कार्यस्थल पर बुनियादी सुविधा होनी चाहिए, क्योंकि पीरियड्स प्राकृतिक और अप्रत्याशित होता है।"


मुंबई के पुलिस आयुक्त संजय बर्वे ने अपनी पत्नी के साथ पिछले सप्ताह पुलिस मुख्यालय में मशीनों में से एक का अनावरण किया था। ठक्कर ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि अन्य सार्वजनिक और निजी संगठन भी अपने कार्यस्थल पर महिलाओं के लिए इस सुविधा के साथ आएंगे। वेंडिंग मशीन में सैनिटरी नैपकिन के रखरखाव और रीफिलिंग की समस्या से बचने के लिए ऑटोमेटिक रूप से संचालित किया जा रहा है।


यह भी पढ़ें: गर्मी की तपती धूप में अपने खर्च पर लोगों की प्यास बुझा रहा यह ऑटो ड्राइवर