SBI की 'सर्वोत्तम' FD स्कीम: 7.90% तक ब्याज समेत और क्या हैं फीचर्स

यह स्कीम केवल बैंक शाखा के माध्यम से उपलब्ध है.

SBI की 'सर्वोत्तम' FD स्कीम: 7.90% तक ब्याज समेत और क्या हैं फीचर्स

Monday March 13, 2023,

2 min Read

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India or SBI) ने हाल ही में एक नई एफडी स्कीम 'सर्वोत्तम' (SBI Sarvottam) की पेशकश की है. यह एक नॉन-कॉलेबल डॉमेस्टिक टर्म डिपॉजिट है. नॉन-कॉलेबल का अर्थ है कि इस टर्म डिपॉजिट से मैच्योरिटी से पहले पैसे नहीं निकाले जा सकते हैं. स्कीम में रिटेल डिपॉजिट के तहत 15 लाख रुपये से ज्यादा से निवेश शुरू किया जा सकता है और मैक्सिमम डिपॉजिट लिमिट 2 करोड़ रुपये से कम है. बल्क एफडी के लिए निवेश 2 करोड़ रुपये से ज्यादा से शुरू किया जा सकता है और मैक्सिमम डिपॉजिट लिमिट 5 करोड़ रुपये से कम है. यह स्कीम केवल बैंक शाखा के माध्यम से उपलब्ध है.

सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट के तहत भारत का कोई भी रेजिडेंट इंडीविजुअल और नॉन-इंडीविजुअल कस्टमर खाता खोल सकता है. नाबालिग और NRI ग्राहक पात्र नहीं हैं. सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट में रिटेल व बल्क ​एफडी, दोनों ही मामलों में दो मैच्योरिटी पीरियड- 1 साल व 2 साल हैं. मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद टर्म डिपॉजिट को रिन्यू नहीं करा सकते. मैच्योरिटी अमाउंट ग्राहक के बचत/चालू/सीसी/ओवरड्राफ्ट खाते में जमा कर दिया जाएगा.

कितनी ब्याज दर

सर्वोत्तम स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिक (सीनियर सिटीजन)/स्टाफ/स्टाफ वरिष्ठ नागरिक, जमा पर अतिरिक्त ब्याज दर के लिए पात्र हैं. NRI वरिष्ठ नागरिक/NRI स्टाफ पात्र नहीं हैं. इस स्कीम में 1 साल के टर्म डिपॉजिट के मामले में ब्याज, SBI में 1 साल की रिटेल एफडी के लिए लागू ब्याज दर से 0.30 प्रतिशत ज्यादा रहेगा. 2 साल के मैच्योरिटी पीरियड पर ब्याज दर SBI में 2 साल की रिटेल एफडी के लिए लागू ब्याज दर से 0.40 प्रतिशत ज्यादा है. लिहाजा ब्याज दरें कुछ इस तरह हैं...

रिटेल टर्म डिपॉजिट के लिए

sbi-sarvottam-non-callable-term-deposit-benefits-state-bank-of-india-sarvottam-term-deposit-interest-rate

बल्क टर्म डिपॉजिट के लिए

sbi-sarvottam-non-callable-term-deposit-benefits-state-bank-of-india-sarvottam-term-deposit-interest-rate

ये पॉइंट्स भी जान लें

- जमा पर लागू मार्जिन सहित केवल डिमांड लोन की अनुमति है.

- हासिल होने वाला ब्याज TDS (Tax Deducted at Source) के दायरे में आएगा.

- वर्तमान टर्म डिपॉजिट रिसीप्ट से नॉन-कॉलेबल में कन्वर्जन या वर्तमान नॉन-कॉलेबल रिसीप्ट से टर्म डिपॉजिट रिसीप्ट में कन्वर्जन की अनुमति नहीं है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors