BSE के एमडी और सीईओ के लिए सुंदररमन रामामूर्ति के नाम पर सेबी की मुहर

By yourstory हिन्दी
November 29, 2022, Updated on : Tue Nov 29 2022 06:26:15 GMT+0000
BSE के एमडी और सीईओ के लिए सुंदररमन रामामूर्ति के नाम पर सेबी की मुहर
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने सोमवार को एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि कंपनी अब सुंदररमन रामामूर्ति के नाम पर शेयरहोल्डर्स की मंजूरी लेगी. जिसके मिलते ही उन्हें बीएसई का CEO & MD बना दिया जाएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने बीएसई को सुंदररमन रामामूर्ति को अपनी मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर बनाने की मंजूरी दे दी है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएससी) ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.


बीएसई ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि सुंदररमन की नियुक्ति पर शेयरहोल्डर्स की मंजूरी का इंतजार है. उसके बाद उन्हें यानी सुंदररमन रामामूर्ति को बीएसई का एमडी और सीईओ नियुक्त कर दिया जाएगा.


मिंट की खबर के मुताबिक इस रेस में गिफ्ट सिटी स्थित बीएसई की सब्सिडियरी इंडिया INX के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर वी बालासुब्रमण्यम का नाम भी गिना जा रहा था. उनके अलावा NeML के एमडी और सीईओ म्रुगांक परंजापे भी बीएसई सीईओ के लिए टॉप उम्मीदवारों की लिस्ट में थे.


बीएसई में शीर्ष पद जुलाई से खाली पड़ा है, जिसे पूर्व एमडी और सीईओ आशीष कुमार चौहान संभाल रहे थे. उन्होंने बीएसई के प्रतिद्वंदी एक्सचेंज एनएसई यानी नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का पदभार संभालने के लिए ये पद छोड़ा था.


चौहान को जुलाई के आखिर में एनएसई का एमडी बना दिया गया था. चौहान के पद छोड़ने के बाद से ही बीएसई के सीईओ के लिए तलाश जारी थी.   


रामामूर्ति ने 1987 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. अपनी मेहनत और लगन के बूते पर नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट बन गए.


इस पद पर अपनी सेवा देने के बाद उन्होंने बैंक ऑफ अमेरिका, इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) के तौर पर जिम्मेदारी संभाली. 


गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व डेप्यूटी गवर्नर एस एस मुंद्रा फिलहाल बीएसई के चेयरमैन बने हुए हैं. रामामूर्ति के अलावा बोर्ड में 6 अन्य डायरेक्टर्स हैं जिनमें से 5 पब्लिक इंटरेस्ट डायरेक्टर्स हैं और एक शेयरहोल्डर डायरेक्टर है.

BSE क्या है?

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) भारत का पहला और सबसे बड़ा सिक्योरिटीज मार्केट है, जिसकी शुरुआत 1875 में हुई थी. तब यह नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स असोसिएशन की तरह शुरू हुआ था.


मुंबई में स्थित बीएसई पर करीबन 6000 कंपनियां लिस्टेड हैं और यह NYSE, नैसडैक, लंदन स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप, जापान एक्सचेंज ग्रुप और शंघाई स्टॉक एक्सचेंज जैसे तमाम एक्सचेंजों की तरह दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज में शामिल है.


BSE की ओवरऑल परफॉर्मेंस सेंसेक्स के जरिए मापी जाती है. सेंसेक्स 12 सेक्टर्स के बीएसई पर रजिस्टर्ड कुल कंपनियों में सबसे ज्यादा और एक्टिव ट्रेड की जाने वाली 30 कंपनियों का इंडेक्स है.इसे BSE 30 भी कहा जाता है.  


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close