फाइनेंशियल इन्फ्लूएंसर्स पर अंकुश लगाने की तैयारी में SEBI

फाइनेंशियल इन्फ्लूएंसर डिजिटल मीडिया, चैनल आदि के माध्यम से लोगों को निवेश के बारे में सलाह देते हैं.

फाइनेंशियल इन्फ्लूएंसर्स पर अंकुश लगाने की तैयारी में SEBI

Sunday September 03, 2023,

2 min Read

निवेशकों तक सटीक और निष्पक्ष जानकारी पहुंचाने के लिए बाजार नियामक सेबी फाइनेंशियल इन्फ्लूएंसर्स पर अंकुश लगाने की तैयारी कर रहा है. फाइनेंशियल इन्फ्लूएंसर डिजिटल मीडिया, चैनल आदि के माध्यम से लोगों को निवेश के बारे में सलाह देते हैं.

दरअसल ऐसा पता चला था कि ये फाइनेंशियल इन्फ्लूएंसर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करने के लिए 7.5 लाख रुपये तक लेते हैं और अपनी राय से लोगों के फाइनेंस से जुड़े फैसलों को प्रभावित करते हैं. हालांकि, अब इन्हें नियामक के दायरे में आना होगा, क्योंकि भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) इनकी तेजी से बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने की तैयारी कर रहा है.

आनंद राठी वेल्थ के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) फिरोज अजीज ने बताया कि सेबी का प्रस्तावित कदम यह सुनिश्चित करता है कि निवेशकों को सटीक और निष्पक्ष जानकारी मिले. इससे उन्हें धोखाधड़ी से बचाने में भी मदद मिलेगी.

प्रस्ताव के तहत फाइनेंशियल इन्फ्लूएंसर को सेबी के पास अपना पंजीकरण कराना होगा, और विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. इसके अलावा इनके म्यूचुअल फंड और शेयर ब्रोकरों के साथ साझेदारी करने पर भी प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव है.

सोशल मीडिया पर कई इन्फ्लूएंसर अच्छी जानकारी देते हैं, लेकिन इस बात की आशंका बढ़ रही है कि अनियंत्रित इन्फ्लूएंसर जोखिमों को बढ़ा सकते हैं और पक्षपातपूर्ण या भ्रामक सलाह दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें
Kotak Mahindra Bank के CEO उदय कोटक ने दिया इस्तीफा


Edited by रविकांत पारीक