The Secret: जो चाहो वो हासिल करना सीखाती है ये किताब

हम अपने लिए जैसी जिंदगी चाहते हैं, जैसा रहन-सहन, लाइफस्टाइल, लोग-रिश्ते वो सब कुछ हासिल करना हमारे दिमाग के लिए बायें हाथ का खेल है. इस काम के लिए दिमाग का कैसे इस्तेमाल करना है अगर आपने ये सीख लिया तो आप जिंदगी में कुछ भी बड़ी आसानी से हासिल कर सकते हैं.

The Secret: जो चाहो वो हासिल करना सीखाती है ये किताब

Sunday September 11, 2022,

4 min Read

‘ईट्स ऑल इन योर हेड’ हममें से लगभग हर किसी ने ये लाइन कभी न कभी जरूर सुनी होगी. मगर गिने चुने ही ऐसे लोग होंगे जिन्हें इस लाइन के असल मायने समझ आए होंगे और उसे अपनी जिंदगी में लागू किया होगा. लेकिन रॉन्डा बर्ने की बेस्ट सेलिंग और सेल्फ हेल्प वाली किताब 'दी सीक्रेट' आपको असल में इस लाइन के न सिर्फ मायने समझाती है बल्कि जिंदगी के एक सुपर सीक्रेट से रूबरू कराती है.

2006 में पहली बार छपी इस किताब की 3 करोड़ से ज्यादा प्रतियां बिकी चुकी हैं और यह 50 से ज्यादा भाषाओं में इसका अनुवाद हो चुका है. यह किताब वॉलेस वॉटल्स की किताब दी साइंस ऑफ गेटिंग रिच से प्रेरित है. लेखिका बर्ने को ये किताब उन्हें उनकी बेटी ने दी थी जब वो एक मानसिक सदमे से गुजर रही थीं. 

क्या सीखाती है किताब?

इसे पढ़कर आपके जिंदगी को देखने का नजरिया पूरी तरह बदल जाएगा. यह किताब न सिर्फ एक सुकून और संतोष भरी जिंदगी जीना सीखाती है, बल्कि ये भी सीखाती है कि हम अपनी जिंदगी में जो खुशी और सफलता चाहते हैं उसे हम खुद हकीकत में गढ़ भी सकते हैं.  आपने भी अपने बचपन में सुना होगा कि हमें अपने दिमाग में सिर्फ अच्छे विचार ही लाने चाहिए. ये किताब ऐसी ही तमाम सवालों के जवाब देती है.

किताब में दी गई थियरी इस बात को साबित करती हैं कि हमारे विचार ही हमारी असल जिंदगी की हकीकत तय करते हैं. हम जिस चीज पर फोकस करेंगे वही चीज जिंदगी में मिलेगी. अगर आप खुशदिल विचारों को मन में जगह देंगे तो आपकी जिंदगी में खुशियां आनी तय हैं, और अगर निगेटिव चीजों पर फोकस करेंगे तो जिंदगी में सिर्फ परेशानियां ही रहेंगी. 

सदियों पहले का है ये नुस्खा

इस किताब में लेखिका ने जिस सीक्रेट की बात की है वो कोई नया नुस्खा नहीं है. लेखिका के मुताबिक यह तरीका सदियों से चला आ रहा है. प्लैटो से लेकर गैलिलियो, एडिसन, कार्नेज, आइंस्टीन जैसे तमाम आविष्कारक, वैज्ञानिक, विचारक इस टेकनीक के फैन रहे हैं, और इसका जिक्र अक्सर ‘लॉ ऑफ अट्रैक्शन’ के नाम से आपको दिख जाएगा. 

लॉ ऑफ अट्रैक्शन आपसे सिर्फ तीन चीजें कहती है- हमें मालूम होना चाहिए कि हमें आखिर क्या चाहिए और उसे सच्चे दिल से यूनिवर्स से मांगो. दूसरा- इस तरह बर्ताव करें जैसे वो चीज आपको मिल गई है या फिर बस मिलने ही वाली है, तीसरा और आखिरी- खुद को उस चीज को पाने और खुले दिल से अपनाने के लिए तैयार रखिए.

कई लोगों ने बदली है अपनी जिंदगी

इन तरीकों से पैसे से लेकर, सेहत, रिश्ते, खुशी जैसी जिंदगी के हर पहलू को आप बड़े आराम से अपनी जिंदगी का हिस्सा बना सकते हैं,और ये पावर कहीं और नहीं बल्कि खुद हमारे अंदर है. किताब में ऐसी कई जानी मानी हस्तियों के अनुभव का जिक्र हुआ है, जिन्होंने इस टेकनीक के जरिए अपनी जिंदगी में हेल्थ, वेल्थ और खुशियां हासिल की है. कुछ ने इससे अपनी बीमारी ठीक की है, अमीर बने हैं, लाइफ की मुश्किलों को दूर किया है और वो सब कुछ हासिल किया है जिसे पाना अमूमन नामुमकिन माना जाता था. 

किताब इस लॉ को समझने और उसे अपनी जिंदगी में लागू करने की कई टेकनीक और शॉर्टकट्स के बारे में बताती है. इस किताब को पढ़ते हुए कई लाइनें ऐसी मिलेंगी जिसे पढ़कर आप खुद को हामी भरता हुआ पाएंगे, और समझेंगे कि इस किताब में जिस चीज के बारे में बात हो रही है वो कोई जादू नहीं बल्कि ह्यूमन माइंड की एक स्पेशल पावर है. 

कुल मिलाकर अगर आप अपने आप को समझना चाहते हैं, आपको असल में जिंदगी से क्या चाहिए, आपकी क्या जरूरतें हैं, अपनी जिंदगी के हर पहलू को खूबसूरत बनाना चाहते हैं आपको इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए.