सेंसेक्स 857 अंक उछला, निवेशकों ने एक दिन में कमाए 3 लाख करोड़, इन 5 वजहों से भागा मार्केट

By Anuj Maurya
January 09, 2023, Updated on : Tue Jan 10 2023 04:07:48 GMT+0000
सेंसेक्स 857 अंक उछला, निवेशकों ने एक दिन में कमाए 3 लाख करोड़, इन 5 वजहों से भागा मार्केट
शेयर बाजार में आज तीन दिनों की गिरावट थम गई और बाजार उछल पड़ा. सेंसेक्स करीब 857 अंक चढ़ गया. निवेशकों की एक ही दिन में चांदी हो गई और उन्होंने 3 लाख करोड़ रुपये कमा लिए.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछला हफ्ता शेयर बाजार (Share Market) के लिए बहुत ही भारी रहा था. आखिरी तीन कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स (Sensex) में भारी गिरावट आई थी, जिस दौरान सेंसेक्स करीब 1400 अंक गिरा. हालांकि, इस हफ्ते के पहले ही कारोबारी दिन शेयर बाजार की गिरावट थम गई है और सेंसेक्स-निफ्टी (Sensex-Nifty) में तगड़ा उछाल देखने को मिला है. सेंसेक्स करीब 857 अंक यानी 1.41 फीसदी चढ़कर 60,747 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी में 241 अंक यानी करीब 1.35 फीसदी की तेजी देखने को मिली और वह 18,101 अंकों के स्तर पर बंद हुआ.

कौन से शेयर चढ़े, किसमें आई गिरावट?

हफ्ते के पहले दिन की इस तेजी में करीब 1986 शेयरों में तेजी का रुख देखने को मिला है. वहीं 1542 ऐसे शेयर रहे जिनमें गिरावट आई. इनके अलावा करीब 155 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ. सबसे ज्यादा कमाई कराने वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा आगे रहा. M&M के स्टॉक्स में 3.57 फीसदी या 45.20 रुपये चढ़कर 1,310.10 रुपये के स्तर पर बंद हुआ.


आज की तेजी में महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Tech), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), एयरटेल (Airtel) और इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) जैसे शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली. वहीं दूसरी ओर, टाइटन (Titan), बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv), ग्रासिम इंडस्ट्रीज, बजाज ऑटो (Bajaj Auto) और एचडीएफसी लाइफ (HDFC Life) जैसे शेयर लाल निशान पर बंद हुए.

निवेशकों ने कमाए 3 लाख करोड़, जानिए वजह

भारतीय शेयर बाजार में आज की तेजी के चलते निवेशकों ने सिर्फ एक ही दिन में करीब 3 लाख करोड़ रुपये कमा लिए. इसी के साथ बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप बढ़कर 282.79 करोड़ रुपये हो गया. आइए जानते हैं किन वजहों से भागा शेयर बाजार.


1- भारतीय रुपये में आई मजबूती इसकी एक बड़ी वजह है. भारतीय रुपया पिछले दो महीनों में करीब 36 प्वाइंट मजबूत हुआ है और 82.36 रुपये पर जा पहुंचा है.


2- आने वाले बजट ने भी शेयर बाजार को तेजी देने का काम किया है. अगले साल आम चुनाव होने हैं और उससे पहले यह बजट आ रहा है तो इसे बहुत अहम माना जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि इसमें भारत सरकार टैक्स को लेकर भी कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकती है.


3- आज से आईटी कंपनियों के नतीजे जारी होने हैं. टीसीएस सोमवार को ही नतीजे जारी करने वाली है और कंपनी के बेहतर नतीजों की उम्मीद में भी शेयर बाजार में तेजी दिख रही है. आज टीसीएस करीब 3 फीसदी चढ़कर बंद हुआ.


4- कच्चे तेल की कीमतों में पिछले हफ्ते तगड़ी गिरावट देखने को मिली, क्योंकि चीन में कोरोना फैलने को लेकर लोगों में एक डर था. वहीं आज ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 2.8 फीसदी चढ़कर 80.79 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है.


5- ग्लोबल मार्केट में शुक्रवार को तेजी देखने को मिली थी और उसकी वजह से भी आज भारतीय शेयर बाजार चढ़े हैं. यूरोप और एशिया के बाजार चढ़े थे. यूरोप का STOXX 600 करीब 0.5 फीसदी चढ़ा. वहीं लंदन का FTSE 100 करीब 0.2 फीसदी चढ़ा.