सेंसेक्‍स 223 अंक उछला, निफ्टी 18200 के करीब बंद, Airtel-SBI की हुई चांदी

By रविकांत पारीक
December 29, 2022, Updated on : Thu Dec 29 2022 13:28:50 GMT+0000
सेंसेक्‍स 223 अंक उछला, निफ्टी 18200 के करीब बंद, Airtel-SBI की हुई चांदी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

स्थानीय शेयर बाजारों में गुरुवार को कारोबार के अंतिम घंटे में लिवाली बढ़ने से तेजी लौटी और BSE Sensex 223.60 अंक की बढ़त में रहा. कारोबार के दौरान ज्यादातर समय बाजार नुकसान में रहा लेकिन वायदा एवं विकल्प खंड में दिसंबर महीने के सौदों के निपटान के अंतिम दिन अंत में यह लाभ में बंद हुआ. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 223.60 अंक यानी 0.37 फीसदी की बढ़त के साथ 61,133.88 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान, एक समय यह 431.22 अंक तक टूट गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) भी 68.50 अंक यानी 0.38 फीसदी की गिरावट के साथ 18,191 अंक पर बंद हुआ.


सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सर्वाधिक लाभ में लाभ में रहे.


दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं.


आज के कारोबार में बैंक और मेटल शेयरों में खरीदारी देखने को मिली है. निफ्टी पर दोनों इंडेक्‍स 0.50 फीसदी और 1 फीसदी मजबूत हुए हैं. आईटी और फाइनेंशियल शेयरों में भी खरीदारी रही. वहीं ऑटो, आईटी, फार्मा, रियल्‍टी और एफएमसीजी इंडेक्‍स कमजोर हुए.


आज जिन 239 शेयरों में अपर सर्किट लगा, उसमें अडानी विल्मर (Adani Wilmar), पीसी ज्वैलर (PC Jeweller), बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल (Bikaji Foods International), लासंर कंटेनर लाइन्स (Lancer Container Lines) और कामधेनु लिमिटेड (Kamdhenu Ltd) आदि प्रमुख शेयर रहे. इसके अलावा पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वैलरी (PNGS Gargi Fashion Jewellery) और ड्रोनाचार्य एरियल इनोवेशन (Droneacharya Aerial Innovations), इंडियन लिंक चेन मैन्युफैक्चरर्स (Indian Link Chain Manufactures) और ओवोबेल फूड्स (Ovobel Foods) के शेयरों ने भी कारोबार के दौरान अपने अपर सर्किट को छुआ.


एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा. अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को नुकसान में रहा था. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.01 फीसदी की गिरावट के साथ 81.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.


शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII)ने बुधवार को शुद्ध रूप से 872.59 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.


अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा (Dollar) के मुकाबले गुरुवार को रुपया (Rupee) दो पैसे की गिरावट के साथ 82.82 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ. वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने से रुपये में मजबूती आई.


इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की कमजोरी या मजबूती को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक (Dollar Index) 0.19 फीसदी घटकर 104.26 रह गया.