मंदी की आहट: इन 15 कंपनियों ने 50 हजार लोगों को नौकरी से निकाला

By Vishal Jaiswal
November 12, 2022, Updated on : Sat Nov 12 2022 01:31:31 GMT+0000
मंदी की आहट: इन 15 कंपनियों ने 50 हजार लोगों को नौकरी से निकाला
इन कंपनियों के सीईओ ने छंटनी ने अगले कुछ महीनों में मंदी की आशंका जताई है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि उन्होंने आवश्यकता से अधिक हायरिंग कर ली थी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनियाभर में आर्थिक अनिश्चितता और मंदी की आशंका के बीच दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों ने एक तरफ जहां हायरिंग पर रोक लगा दी है तो वहीं दूसरी तरफ वे बड़े पैमाने पर छंटनी भी कर रही हैं.


Crunchbase News के अनुसार, अकेले अक्टूबर के अंत तक 2022 में अब तक अमेरिकी टेक सेक्टर में 45,000 से अधिक कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर नौकरी में कटौती की गई है. इसके अलावा भी नवंबर में माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter ने अपने कर्मचारियों की संख्या आधी कर दी है तो Meta ने 13 फीसदी यानी 11000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है.


इन नामों में बड़ी और छोटी दोनों तरह की टेक कंपनियां शामिल हैं. सूची में कई ऐसे हैं जिन्होंने ऑनलाइन खर्च में उछाल के कारण महामारी के दौरान अभूतपूर्व वृद्धि देखी. इन कंपनियों के सीईओ ने छंटनी ने अगले कुछ महीनों में मंदी की आशंका जताई है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि उन्होंने आवश्यकता से अधिक हायरिंग कर ली थी.


हम यहां कुछ ऐसी बड़ी टेक कंपनियों के बारे में बता रहें हैं जिन्होंने नौकरियों में कटौती की है या भर्ती रोकने की घोषणा की है.

1. Meta

9 नवंबर को Meta ने अपने 13 प्रतिशत या लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की है. मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने बुधवार को कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि कमाई में गिरावट और प्रौद्योगिकी उद्योग में जारी संकट के चलते यह फैसला करना पड़ा.


छंटनी के बारे में जुकरबर्ग ने बयान में कहा, ‘‘दुर्भाग्य से, यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप नहीं हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऑनलाइन कॉमर्स के पिछले रुझान वापस आ गए हैं, लेकिन इसके साथ ही व्यापक आर्थिक मंदी, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन घटने के संकेत के चलते हमारी आय, मेरी अपेक्षा से बहुत घट गई है. मैंने इसे गलत ढंग से समझा और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं.''


छंटनी की घोषणा से पहले मेटा के कुल कर्मचारियों की संख्या 87,000 थी. एक अनुमान के मुताबिक, भारत में मेटा के 300-400 कर्मचारी हैं. सबसे छोटी टीम व्हॉट्सऐप में 60 से अधिक कर्मचारियों की है.

2. Twitter

अरबपति कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) ने बीते 27 अगस्त को ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद वहां बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है. पिछले सप्ताह ट्विटर ने अपने 7,500 कर्मचारियों में से लगभग 50 फीसदी यानी 3700 कर्मचारियों को बाहर कर दिया.


कंपनी ने भारत में अपने करीब 80 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. इस छंटनी से पहले भारत में कंपनी के 230 कर्मचारी काम रहे थे. कंपनी ने इनमें से 180 को नौकरी से निकाला है.

3. Seagate

हार्डड्राइव निर्माता सीगेट टेक्नोलॉजी Seagate Technology ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह अपने वैश्विक कर्मचारियों की संख्या में 8 फीसदी या लगभग 3,000 कर्मचारियों की कटौती करने की योजना बना रही है. इसके लिए उसने आर्थिक अनिश्चितता और इसके पार्ट्स की मांग में गिरावट का हवाला दिया है.


सीईओ डेव मोस्ले ने कहा कि यह जरूरी कटौती है. हमने बाजार की मौजूदा स्थितियों का जवाब देने और लंबी अवधि के मुनाफे को बढ़ाने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की है.

4. Microsoft

दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक Microsoft जुलाई 2022 से अब तक तीन बार कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी है. 30 जून 2022 तक माइक्रोसॉफ्ट की कुल वर्कफोर्स लगभग 221,000 लोगों की थी.


अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में Microsoft ने अपनी कई डिवीजंस में 1,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी. जुलाई में कंपनी ने रिअलाइनमेंट के हिस्से के तौर पर ऑफिसेज व प्रॉडक्ट डिवीजंस में से 1800 लोगों को काम से निकाला था. उसके बाद अगस्त में कंपनी ने और 200 कर्मचारियों को काम से निकाला था.

5. Coinbase

अमेरिका स्थित कॉइनबेस Coinbase ने अपने कुल कर्मचारियों में से 18 फीसदी यानी लगभग 1,100 कर्मचारियों को निकाल दिया है. उन्होंने इसके लिए मंदी की आशंका, क्रिप्टो में मंदी और अपने खुद के ग्रोथ प्रोजेक्शन को अत्यधिक आशावादी को जिम्मेदार ठहराया.

6. Netflix

मई, 2022 से अब तक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स Netflix दो बार छंटनी कर चुकी है. एक दशक में पहली बार सब्सक्राइबर्स में नुकसान होने के बाद नेटफ्लिक्स ने मई में 150 कर्मचारियों की छंटनी की. इसके बाद जून में नेटफ्लिक्स ने 300 और लोगों की छंटनी कर दी.


कर्मचारियों के लिए एक बयान में कंपनी ने कहा कि हम व्यवसाय में महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखंगे लेकिन हमने अपनी लागत को धीमी राजस्व वृद्धि के हिसाब से ढालने के लिए यह एडजस्टमेंट किया है. इस साल नेटफ्लिक्स का स्टॉक 58% नीचे है.

7. Stripe

ऑनलाइन पेमेंट की दिग्गज कंपनी स्ट्राइप Stripe ने पिछले सप्ताह अपने 14 फीसदी कर्मचारियों यानी लगभग 1,100 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था. इस छंटनी से पहले कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या 8000 थी.


सीईओ पैट्रिक कॉलिसन ने कर्मचारियों को भेजे एक मेमो में लिखा था कि बढ़ती महंगाई, मंदी की आशंका, उच्च ब्याज दरों और निवेश बजट में सख्ती के बीच कटौती आवश्यक थी. पिछले साल स्ट्राइप की वैल्यूएशन 95 बिलियन डॉलर था और कथित तौर पर जुलाई में अपने वैल्यूएशन को घटाकर 74 बिलियन डॉलर कर दिया.

8. Shopify

जुलाई में Shopify ने दुनियाभर में अपने कुल कर्मचारियों के 10 फीसदी यानी 1000 लोगों को नौकरी से निकाल दिया. साल 2022 में कंपनियों के शेयर के दामों में 78 फीसदी की कमी आई है.


कर्मचारियों को भेजे एक मेमो में सीईओ टोबी ल्यूटके ने माना कि उन्होंने कोविड-19 के दौरान ई-कॉमर्स को मिले उछाल को आंकने में गलती की और अब कंपनी को ऑनलाइन खर्च में आई कटौती के कारण संकट का सामना करना पड़ रहा है.

9. Snap

अगस्त के आखिर में Snap Inc ने 20 फीसदी यानी 1000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया. अपनी पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत कंपनी ने अपनी पूरी Web3.0 टीम को निकाल दिया है.


कंपनी के सीईओ इवान स्पीगेल ने साझा किया कि हमारी राजस्व दृश्यता सीमित बनी हुई है, और 8 फीसदी की हमारी मौजूदा साल-दर-साल QTD (Quarter-to-date) राजस्व वृद्धि इस साल की शुरुआत में हम जो उम्मीद कर रहे थे उससे कम है.

10. Tesla

इस साल जून में एलन मस्क के स्वामित्व वाली टेस्ला Tesla ने कथित तौर पर अपनी ऑटोपायलट टीम के लगभग 200 कर्मचारियों को निकाल दिया था और कैलिफोर्निया में एक कार्यालय को बंद कर दिया था. बता दें कि, पिछले साल के अंत तक दुनियाभर में टेस्ला के 100,000 कर्मचारी थे जिसमें से 42 फीसदी अमेरिका के बाहर थे.

11. Lyft

राइडशेयरिंग और मोबिलिटी बिजनेस से जुड़ी Lyft ने पिछले सप्ताह घोषणा की कि वह अपने 13 फीसदी यानी 700 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल देगी. इससे पहले इसने इस साल की शुरुआत में 60 कर्मचारियों की छंटनी की थी और सितंबर में हायरिंग फ्रीज कर दी थी.


कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में, सीईओ लोगान ग्रीन और प्रेसिडेंट जॉन ज़िमर ने अगले साल में कभी-कभी मंदी आने की संभावना जताई और राइडशेयर बीमा लागत में बढ़ोतरी की ओर भी इशारा किया.

12. Opendoor

इस महीने की शुरुआत में रियल एस्टेट स्टार्टअप Opendoor के को-फाउंडर और सीईओ एरिक वू ने अपने सभी विभागों में 18 फीसदी यानी 550 कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की.

13. Intel

पर्सनल कंप्यूटर (PC) बाजार में मंदी के कारण और अगले साल 3 अरब डॉलर बचाने के उद्देश्य से चिपमेकर इंटेल Intel ने छंटनी करने के साथ ही नए प्लांट्स पर अपने खर्च में कटौती शुरू कर दी है.


जुलाई तक कंपनी में 113,700 कर्मचारी थे. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्केटिंग ग्रुप सहित इंटेल के कुछ डिवीजंस में लगभग 20% कर्मचारियों को प्रभावित करने वाली कटौती देखी जा सकती है. इंटेल में छंटनी की पिछली बड़ी लहर 2016 में आई थी, जब उसने लगभग 12,000 लोगों या कुल वर्कफोर्स में से 11% की छंटनी की थी.

14. Chime

इस महीने की शुरुआत में फिनटेक कंपनी Chime ने 12 फीसदी यानी 160 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया. इस छंटनी से पहले कंपनी में कुल कर्मचारियों की संख्या 1300 थी. एक साल पहले ही प्राइवेट इंवेस्टर्स ने कंपनी की वैल्यूएशन 25 अरब डॉलर आंकी थी.

15. Robinhood

रिटेल ब्रोकरेज कंपनी Robinhood ने अप्रैल में 9 फीसदी और अगस्त में 23 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया. इस साल कंपनी के शेयरों की कीमत आधी हो चुकी है.